इस खट्टी चीज की मदद से बनाएं हर्बल चाय | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

  • मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी

मोटापा भारत ही नहीं दुनियाभर के लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है, ये खुद में तो कोई डिजीज नहीं है, लेकिन कई बीमारी की जड़ जरूर है. जब पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ जाए तो आपको हाई कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, थायराइड, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा हो जाता है. आमतौर पर ऐसा तब होता है जब आप ऑयली, फैटी या स्वीट फूड्स हद से ज्यादा खाने लगते हैं. अगर आपको वजन कम करना है तो हर हाल में हेल्दी डाइट ऑप्शन को चुनना होगा.

आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व

वजन कम करने में आंवला आपकी काफी मदद कर सकता है, इसे सुपरफूड का दर्जा दिया जाता है, ये आयुर्वेद का वो खजाना है जिसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. इसमें विटामिंस, फाइबर, फोलेट, एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फॉस्फोरस, आयरन, कार्बोहाइड्रेस, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्निशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आमतौर पर आंवले का इस्तेमाल स्किन, बालों और आंखों को फायदा पहुंचाने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आप इसकी मदद से हर्बल चाय तैयार करेंगे तो वजन तेजी से वजन कम होगा.

वजन कम करने में कैसे मददगार है आंवले की चाय?

-हम में से ऐसे कई लोग हैं जिनके पास जिम जाने, वर्कआउट करने या किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटीज करने का वक्त नहीं है, ऐसे में आप आंवले की चाय की मदद से वजन कम कर सकते हैं.

-इस चाय को आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है, इसके लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में 2 कप पानी उबाल लें, फिर इसमें एक पिसा हुआ आंवला डाल दें. इसके बाद तुलसी के पत्ते और काली मिर्च मिकस कर लें. अब चाय को थोड़ा और उबाल लें और इसे छन्नी की मदद से छानकर पी जाएं. अगर इसमें थोड़ा टेस्ट बढ़ाना है तो शहद को मिक्स कर सकते हैं.

-आंवला की चाय पीने से आपको डाइजेशन से जुड़ी कोई परेशानी पेश नहीं आएगी, पाचन तंत्र का सही तरीके से काम करना और मेटाबॉलिज्म मजबूत होना वजन कम करने की एक अहम शर्त है.

*समाजवादी पार्टी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय सचिव डॉ. चित्रलेखा सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*उत्तर प्रदेश सीनियर बेसिक शिक्षक संघ जौनपुर के जिलाध्यक्ष डॉ. अरुण सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

*आचार्य बलदेव ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस कोपा पतरहीं जौनपुर व उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल यादव मैनेजमेंट गुरु की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ