राज महल की तर्ज पर शाही किले को भी डेस्टिनेशन वेडिंग बनाए सरकार | #NayaSaveraNetwork

  • बुंदेलखंड में ऐतिहासिक धरोहरों का विकास कर रही सरकार, जौनपुर से भी उठी मांग

नया सबेरा नेटवर्क

जौनपुर. 'तू अगर नवाजे मुझे, तो तेरा रहम है मेरे 'मालिक'..., वरना तेरी रहमतों के काबिल, मेरी ये बंदगी नही.!!!' जौनपुर का ऐतिहासिक शाही किला भले ही निर्जीव, बेजुबान है लेकिन अगर उसे जुबान होता तो शायद उक्त पंक्तियां वह उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की खिदमत में जरूर पेश करता. लखनऊ में ‘ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट’ होने वाला है. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुंबई के दौरे पर भी गए थे और वहां पर निवेशकों से मिलकर उन्हें उत्तर प्रदेश आने का न्यौता दिया. इस दौरान बताया गया कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा बुंदेलखंड के महोबा, चित्रकूट, झांसी सहित 7 जिलों के ऐतिहासिक स्थलों, किलों और महलों का विकास किया जा रहा है. महलों को होटलों में तब्दील किए जाने की इच्छा देश के जाने माने कई ग्रुपों ने जताई है, उस पर काम भी हो रहा है. 30 से ज्यादा किलों और महलों को विकसित किया जा रहा है. अब इस परिप्रेक्ष्य में जौनपुर में भी कई ऐसी ऐतिहाासिक धरोहरें हैं जो उपेक्षा के शिकार है. उनका विकास होना बहुत जरूरी है. शहर में ऐतिहासिक शाही किले को अगर डेस्टिनेशन वेडिंग (Destination Wedding) के रूप में विकसित किया जाए तो निश्चित रूप से प्रतिवर्ष सरकार की आय में करोड़ों का इजाफा होगा जबकि वर्तमान में सिवाय घाटे के कुछ नहीं होता.

कभी खंडहर रहे राजा जौनपुर की हवेली पर आज हो रही नोटों की बारिश

गौरतलब हो कि शहर के मध्य में स्थित शाही किले की सजावट जब किसी विशेष अवसर पर होती है तो इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. यहां पर 'विरासत' जैसे भव्य कार्यक्रम भी हो चुके है. वहीं कुछ चंद साल पहले ही 222 साल पुरानी राजा जौनपुरी की हवेली को जिस पर राजा अवनींद्र दत्त दुबे का अधिकार है को गहना कोठी फर्म द्वारा लीज पर लेकर राज महल मैरेज लॉन के रूप में विकसित कर दिया गया. आज वहां पर नोटों की बारिश होती है जो कभी खंडहर और सुनसान हुआ करती थी. इसी तर्ज पर अगर शाही किले को भी विकसित कर दिया जाय तो निश्चित रूप से पूर्वांचल के नक्शे पर जौनपुर की धाक और बढ़ जाएगी.

आइए जानते हैं इस विषय पर नगर के बुद्धजीवियों का क्या कहना है...

ऐतिहासिक किले को पर्यटन स्थल के साथ डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए विकसित करने से शीराजे हिंद जौनपुर भी पर्यटन के नक्शे पर अपना विशेष स्थान बना सकेगा और आय में भी वृद्धि होगी. योगी सरकार यदि ऐसा करती है तो निश्चित रूप से ऐतिहासिक जनपद जौनपुर की धाक पर्यटन के क्षेत्र मे बढ़नी तय है.

- रमेश सिंह, प्रदेश अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (सेवारत)

-------

ज़िगर-ए-पूर्वांचल कहे जाने वाले हमारे जनपद जौनपुर के ऐतिहासिक किले का भी विकास किया जाना भी अत्यंत ज़रूरी है. उत्तर प्रदेश की उन्नति-प्रगति के लिए दृढ़ संकल्पित कर्मयोगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से विशेष अनुरोध है कि जौनपुर किले को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए तौर पर विकसित करें. इससे योगी जी की सरकार के राजस्व में बड़े पैमाने पर वृद्धि होगी और लोगों को रोज़गार भी मिलेगा.

- पुष्पेन्द्र सिंह, जनसेवक - मछलीशहर

-------

जौनपुर के ऐतिहासिक किले का विकास जरूर होना चाहिए. राजमहल की तरह अगर इसे भी डेस्टिनेशन वेडिंग के रूप में विकसित किया जाएगा तो निश्चित रूप से सरकार की आय में भारी मात्रा में इजाफा होगा. 

- कुमार नरेंद्र, युवा समाजसेवी

-------

लोकप्रिय सरकार का निर्णय समान रूप से होता है. बुंदेलखंड में ऐतिहासिक धरोहरों, महलों के विकास के संबंध में यदि राज आज्ञा हुई है तो जौनपुर किले को भी उसी श्रेणी में रखा जाए, यहां पर्यटन की दृष्टि से बहुत कुछ है.

- डॉ. रामसिंगार शुक्ल 'गदेला', वरिष्ठ पत्रकार

-------

निश्चित रूप से जौनपुर के शाही किले का विकास होना चाहिए.

- दिनेश सिंह, कर्मचारी नेता, शिक्षणेत्तर संघ

-------


जब उत्तर प्रदेश सरकार ऐतिहासिक धरोहरों को संवारने में लगी है, तब निश्चित तौर पर हर ऐतिहासिक स्थलों का जीर्णोद्धार एवं सुंदरीकरण हो सकता है। जौनपुर में भी मंदिर के सुन्दरीकरण का काम शुरू हो रहा है जहां बदलापुर क्षेत्र के विधायक द्वारा बदलापुर विधानसभा क्षेत्र में 2 मंदिरों के जीर्णोद्धार की प्रतिक्रिया चालू है. वहीं जिला मुख्यालय की ऐतिहासिक धरोहर लाल किला, अटाला मस्जिद, शाही पुल आदि स्थानों का सुंदरीकरण करा करके जिला मुख्यालय को एक पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित किया जा सकता है. इसके लिए सदर विधायक एवं मंत्री को इसकी पहल करनी चाहिए. सरकार की मंशा को देखें तो निश्चित ही आने वाले समय में जौनपुर एक पर्यटक केंद्र बन सकता है. जौनपुर के जनप्रतिनिधियों को यह विषय विधानसभा तक पहुंचाना चाहिए. मेरा मानना है कि प्रदेश सरकार इस विषय पर अवश्य विचार करेगी और जौनपुर को निश्चित रूप से एक पर्यटक स्थल बनाएगी.

- विमलेश पाठक, वरिष्ठ पत्रकार

-------

जौनपुर जिले का समूचे पूर्वांचल क्षेत्र में एक अपना महत्वपूर्ण स्थान रहा है, चाहे वह ऐतिहासिक स्थलों को लेकर हो या शिक्षा के क्षेत्र में. ऐसे में योगी सरकार को जौनपुर के भी ऐतिहासिक स्थलों का विकास करना चाहिए. वैसे भी जौनपुर की इत्र और इमरती की प्रशंसा मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री स्वयं कर चुके हैं इसलिए जौनपुर के ऐतिहासिक स्थलों को अनदेखा नहीं करनी चाहिए.

- दीपक गुप्ता, पत्रकार

-------

प्राचीन महल और किले राष्ट्र की धरोहर है, उनके माध्यम से हम गौरवशाली इतिहास को जान सकते हैं, व्यवसायिक उपयोग कहीं न कहीं हमारे ऐतिहासिक संपत्तियों के महत्व को क्षीण ही करेंगे. किलों और महलों को संग्रहालय में परिवर्तित करके इतिहास के पहलुओं को जनता के सामने लाया जाना चाहिए. सरकार को इस विषय पर विचार करना चाहिए. जौनपुर किला, शाही पुल, इमरती के कारण विश्व भर में जाना जाता है; किले का व्यवसायिक उपयोग संरक्षण के बजाय क्षति ही पहुंचायेगा.

- सुजीत कुमार अग्रहरि, सीए

-------

जौनपुर के ऐतिहासिक किले का विकास आवश्यक है.

- अवध बिहारी सिंह, अ. प्रोफेसर, पूविवि

-------

जौनपुर की ऐतिहासिक विरासत कई मायनों में अहम है. निश्चित तौर पर पर्यटन के साथ-साथ डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बनाया जाना चाहिए. सरकार के राजस्व में व्यापक पैमाने पर वृद्धि तो होगी ही वहीं दूसरी तरफ 365 दिन इनका उपयोग हो जाने से लोगों का इन धरोहरों के प्रति रुझान भी बढ़ेगा. भावी पीढ़ी को भी जोड़ कर रखा जा सकता है. प्रदेश के मुख्यमंत्री और राज्य मंत्री को इस पर विशेष ध्यान देते हुए जौनपुर को पर्यटन और सांस्कृतिक धरोहर के नाम पर जिले को एक बड़ा पैकेज भी दिया जाना चाहिए, जिससे टूरिज्म को बढ़ावा भी मिलेगा और लोगों के रोजी रोजगार में तरक्की भी होगी.

- डॉ. अरविंद गुप्त, पत्रकार

-------

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार को जौनपुर में शाही किले का विकास कराना चाहिए, जिससे प्रदेश सरकार अच्छे पैमाने पर राजस्व को एकत्रित कर सकती है. जौनपुर ने भारत को पहला प्रधानमंत्री दिया. तमाम विदेशी सैलानी भी जौनपुर का किला देखना चाहते हैं और हाल ही में अभी फ्रांस के राजदूत का भी आगमन हुआ था. भारत के साथ-साथ विदेशों में भी जौनपुर की चर्चा होती रहती है. जौनपुर की इमरती और इत्र बहुत ही मशहूर है. प्रदेश की योगी सरकार को जौनपुर के किले को भी विकास के लिए चयनित करना चाहिए.

- जय प्रकाश तिवारी, पत्रकार

-------

जौनपुर जनपद में स्थित शाही किला ऐतिहासिक धरोहरों में प्रमुख हैं. वर्तमान समय में इसकी हिफाजत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संबंधित पुरातत्व विभाग के द्वारा देखभाल करती है. जौनपुर के किले का भी विकास किया जाना चाहिए जिससे आने वाले दिनों में जिले में पर्यटक बढ़ेंगे. सरकार को इस ऐतिहासिक धरोहर पर ध्यान देना चाहिए. 

- बिपिन श्रीमाली, पत्रकार

-------

मेरा मानना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ को पूर्वांचल पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

- अमित सिंह परमार, पत्रकार

-------

ऐतिहासिक स्थलों का सुंदरीकरण एवं रख-रखाव आवश्यक है क्योंकि ये स्थल हमारे अतीत से जुड़े है इसको डेस्टिनेशन वेडिंग के रूप में न विकसित करके पार्क और खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाना चाहिए.

- अमित सिंह, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ, जौनपुर

-------

जौनपुर के ऐतिहासिक किले का भी विकास किया जाना चाहिए क्योंकि किले का विकास होने से जनपद में बड़े पैमाने पर सरकार के राजस्व समेत स्थानीय लोगों में रोजगार को लेकर वृद्धि होगी. साथ ही जनपद में आने वाले सैनालियों की पहली पसंद भी बनेगी. मगर अफसोस होता है कि जनपद को लगातार राज्यमंत्री मिलने के बाद भी जनपद में विकास के मायनों में पिछड़ा होना अपने आप में सवालिया निशान खड़ा करता है.

- विनोद कुमार, पत्रकार

-------

जौनपुर भारत के मध्यकालीन इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. इस शहर के पुरातात्विक स्थल में फिरोज़ शाह तुग़लक़ का निर्माण किया शाही किला शर्की काल की ऐतिहासिक अटाला मस्जिद, शर्की जामा मस्जिद (बड़ी मस्जिद) ये सारे वो धरोहर हैं, जिनको पर्यटन के विकास का भागीदार बनाया जा सकता है, इसलिए यदि जौनपुर के शाही किला को विकसित किया जाए तो जौनपुर में सैलानियों की वृद्धि होगी और राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी. इस पर केन्द्र और राज्य सरकारों के पर्यटन विभाग को विचार करना चाहिए.

- शेख़ अली मंज़र डेज़ी, प्रबन्ध सचिव शेख़ नूरुल हसन मेमोरियल सोसायटी जौनपुर

-------

जौनपुर ऐतिहासिक नगरी रही है, भारत की राजधानी रही है. उस दृष्टि से जौनपुर का इतिहास में बड़ा महत्व है इसलिए जौनपुर के भी किले का सुंदरीकरण होना चाहिए.

- विजय सिंह विद्यार्थी, भाजपा नेता

-------

ऐतिहासिक स्थलों का विकास जरूर करना चाहिए. इससे स्थानीय लोगों का डेस्टिनेशन वेडिंग का सपना उनके बजट में पूरा होगा और सरकार को राजस्व की प्राप्ति होने के साथ ही भाजपा का आधार और सुदृढ़ होगा.

- नवनीत मिश्र, पत्रकार

-------


*वरिष्ठ भाजपा नेता ज्ञानप्रकाश सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

*विधान परिषद सदस्य जौनपुर बृजेश सिंह 'प्रिंसू' की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*भारतीय जनता पार्टी,उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय युवा नेता  व सुप्रसिद्ध समाजसेवी भाई पुष्पेन्द्र सिंह जी की तरफ़ से मछलीशहर-जौनपुर की महान जनता को नव वर्ष-2023 की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। @PushpendraBJPUP #HappyNewYear2023*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ