#JaunpurNews : जानवर बोल पाते तो कहते - हमें गौशाला में रखो, जेल में नहीं | #NayaSaveraNetwork

  • मड़ियाहूं तहसील के ताजुद्दीनपुर गांव का मामला
  • प्रधान, सचिव व प्रधानपति की लापरवाही से गोवंशों की आंखों से निकल रहे आंसू, हो रही मौतें
  • खान-पान में कमी के चलते कमजोर हो रहे गोवंशों को नोंच रहे जानवर

नया सवेरा नेटवर्क

जौनपुर। सूबे में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनते ही गाय को लेकर गम्भीरता शुरू हो गयी जिसको लेकर जनपद के लगभग सभी ग्रामसभा में गौशाला बनाकर लावारिश गायों को रखने का निर्देश जारी कर दिया गया। साथ ही उनके खान—पान, रहन—सहन, दवा आदि का विशेष ख्याल रखने को भी कहा गया लेकिन अधिकांश गौशालाओं में उपरोक्त शासनादेश का जबर्दस्त उल्लंघन किया जा रहा है।

जानवर बोल पाते तो कहते - हमें गौशाला में रखो, जेल में नहीं | #NayaSaveraNetwork

इसी तरह का एक मामला जनपद के मड़ियाहूं ब्लाक अन्तर्गत ताजुद्दीनपुर गांव में बने गौशाला में देखने को मिल रहा है जहां लापरवाही के चलते गोवंशों की स्थिति इतनी दयनीय हो गयी है कि देखने वालों का रूह कांप जा रहा है। ऐसा दृश्य देखकर आम जनमानस के आंखों से आंसूओं की धारा बह जा रही है जो कह रहे हैं कि जिम्मेदार आखिर मौन क्यों हैं?

जानवर बोल पाते तो कहते - हमें गौशाला में रखो, जेल में नहीं | #NayaSaveraNetwork

बता दें कि उक्त गौशाला में रह रहे गोवंशों की वर्तमान में स्थिति काफी दयनीय हो गयी है जहां काफी कमजोर हो चुके गोवंशों को कौवे आदि नोच रहे हैं। गौशाला में कार्य करने वालों की मानें तो यहां से जानवरों को आये दिन बेच भी दिया जाता है। आरोपों की मानें तो यह कार्य प्रधानपति रत्ती लाल, अमृत लाल व सचिव द्वारा कराया जाता है। अच्छे जानवरों को अच्छे—खासे दामों में बेच दिया जा रहा है। गौशाला के जानवरों में से कुछ कसाइयों के हाथों और कुछ आम आदमी को बेच दिया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार प्रधान सहित उनके भाई द्वारा सप्ताह एवं महीने में कम से कम 10 से 15 जानवर बेचे जाते हैं। गौशाला की स्थिति बहुत दयनीय हो गयी है जहां काम करने वालों का भी जबरदस्त शोषण प्रकाश में आया है। उन्हें किसी से बात करने की इजाजत नहीं दी गयी है। यदि करते हैं तो उन्हें मारा—पीटा जाता है। गरीबी के आलम में काम करने वालों ने बताया कि हमसे पूरा काम लिया जाता है।

जानवर बोल पाते तो कहते - हमें गौशाला में रखो, जेल में नहीं | #NayaSaveraNetwork

बताते चलें कि जानवरों की सही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध न कराये जाने से आये दिन जानवर मर रहे हैं जिस पर स्थानीय लोगों ने बताया कि सम्बन्धित लोग आते तो हैं लेकिन प्रधान एवं सचिव से वार्ता करते हुये खानापूर्ति करके चले जाते हैं। गौशाला में कुछ ऐसे भी गाय हैं जो मरणासन्न अवस्था में हैं जिनकी आंखों आदि अंगों को कौवे, गाय आदि तक नोच रहे हैं, मगर जिम्मेदारों के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है।

जानवर बोल पाते तो कहते - हमें गौशाला में रखो, जेल में नहीं | #NayaSaveraNetwork

बताते चलें कि प्रधानपति एवं सचिव की शिथिलता का परिणाम है कि उक्त गौशाला में गायें मर रही हैं। वहीं कर्मचारियों का कहना है कि जो जानवर मर जाते हैं, उनको हम लोग गौशाला से कुछ दूरी पर स्थित एक सुनसान जगह पर दफन कर देते हैं। सूत्रों की मानें तो गौशाला का पूरा लेखा-जोखा उदयराज द्वारा रखा जाता है। जानवरों को मरने पर गड्ढा खोदकर उन्हें दफन कर दिया जाता है। वह काम जो कर्मचारी करते हैं, उसके बाबत उन्हें कोई मजदूरी भी नहीं दी जाती है। राजेश, सिपाही व सुभावती नामक कर्मचारियों के ही कंधे पर पूरे गौशाला की देख—रेख है जहां ये लोग जानवरों को खिलाना—पिलाना सुनिश्चित कराते हैं।

बताते चलें कि उक्त गौशाला में जानवरों की संख्या 200 से अधिक है जहां मरने वाले जानवरों की संख्या दिन—प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। गौशाला के जानवरों में गाय सहित ऐसे अन्य गोवंशों को भी बेच दिया जाता है जो कुछ सही स्थिति में हैं। रती लाल के भाई यानी प्रधान उषा देवी के पति अमृत लाल द्वारा पूरी प्रधानी का कार्यभार किया जाता है। वहीं एडीओ पंचायत, बीडीओ, सचिव को जिम्मेदारी हैं लेकिन ऐसे लोग मौन साधे हुये हैं। इस मामले में सचिव कृष्णपाल यादव एवं प्रधानपति रत्ती लाल से बात करने पर उन्होंने सभी प्रश्नों को एक तरफ से खारिज करते हुये कहा कि सरकार द्वारा किसी प्रकार का सहयोग नहीं मिलता है और न ही पशुओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। जो फार्मासिस्ट हैं, उन्हें सैकड़ों बार फोन करने पर भी समय से उपलब्ध नहीं हो पाते हैं।

इस बाबत पूछे जाने पर प्रधानपति ने बताया कि स्वाभाविक है कि कौवा चोंच मारकर जानवरों को घायल कर देते हैं किन्तु साफ—सफाई, खान—पान, बेचे गये जानवरों का कोई जानकारी न देने की बजाय नेटवर्क की खराबी बताकर फोन काट दिया। वहीं सचिव ने इस पर अनभिज्ञता जाहिर करते हुये कहा कि मुझे कुछ भी मालूम नहीं है। गौशाला की देख—रेख सहित उनकी सारी जिम्मेदारी प्रधान को सौंपा गया है। फिलहाल प्रधानपति से बातचीत एवं सचिव का मौन रहना यह साबित होता है कि विकास खण्ड मड़ियाहूं के अधिकारियों एवं प्रधान की मिलीभगत से इस गौशाला के जानवर निर्दयता का दंश झेल रहे हैं।

*पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान - गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ | आपकी सुंदरता में लगाए चार चांद | प्रत्येक 10 ​हजार तक की खरीद पर पाएं लकी ड्रा कूपन | विवे​क सेठ मोनू | हनुमान मंदिर के सामने कोतवाली चौराहा जौनपुर | 9984991000, 9792991000, 9984361313 | सद्भावना पुल रोड नखास ओलंदगंज जौनपुर | 9838545608, 7355037762, 8317077790 | Naya Savera Network*
Advt.


*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
विज्ञापन

 
*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
विज्ञापन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ