क्या आपके बच्चे की नहीं बढ़ रही है हाइट? | #NayaSaveraNetwork


नया सवेरा नेटवर्क

  • तुरंत उन्हें खिलाना शुरू करें ये फूड आइटम्स

बच्चों के अच्छे विकास के लिए बैलेंस डाइट बेहद जरूरी होता है. उनकी डाइट बढ़ती उम्र के साथ बदलने लगती है. उम्र के साथ बच्चों की हाइट भी बढ़ती है, लेकिन कुछ बच्चे ऐसे होते हैं, जिसकी उम्र के साथ हाइट नहीं बढ़ती है.

इसका कारण हो सकता है न्यूट्रिशियन की कमी. अगर आपके बच्चे की भी हाइट उम्र के अनुसार नहीं बढ़ी है तो उनकी डाइट में बदलाव की जरूरत है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जिन्हें बच्चों की डाइट में शामिल करके उनकी हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी.

दूध 

दूध कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्वों का एक रिच सोर्स है, जो हड्डियों की सेहत और विकास के लिए आवश्यक हैं. यह हड्डियों के घनत्व और मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखने में भी मदद करता है.

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स और पूरी गेहूं की ब्रेड फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं. वे स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद करते हैं, जो पूरे स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

पत्तेदार सब्जियां 

पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, काले, कोलार्ड ग्रीन्स और ब्रोकली में कैल्शियम, विटामिन के और अन्य पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों के विकास और विकास में सहायक होती हैं.

नट्स और बीज 

बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और अलसी जैसे मेवे व बीज प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं.

अंडे 

अंडे प्रोटीन, विटामिन डी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा सोर्स हैं जो वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं. इनमें कोलीन भी होता है, जो मस्तिष्क के विकास में मदद करता है.

*गहना कोठी परिवार की तरफ से अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं।*
Advt

*Admission Open : Nehru Balodyan Sr. Secondary School | Kanhaipur, Jaunpur | Contact: 9415234111,  9415349820, 94500889210 | NayaSaveraNetwork*
Advt


*नगर पालिका परिषद जौनपुर से वार्ड नं. 18 कटघरा से सभासद पद के कर्मठ, संघर्षशील व ईमानदार प्रत्याशी मुकेश सिंह को चुनाव चिन्ह कार पर मोहर लगाकर भारी मतों से विजयी बनाएं. मो. 9450085420| #NayaSaveraNetwork*
Advt.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ