कच्चा बादाम भिगोकर खाने से सच में फायदा होता है या नहीं? | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

बादाम एक बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी ड्राई फ्रूट्स है जिसे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना है, कुछ लोग इसे कच्चा खाना पसंद करते हैं, तो कई लोग इसे पानी में भिगोकर सेवन करते हैं. इसे मिठाइयों और हल्वे के ऊपर गार्निश करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ लोगों को कंफ्यूजन होती है कि बादाम को पानी में भिगोकर खाना सही है या नहीं. इसको लेकर हमने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव से बात की.

  • बादाम में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

बादाम में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. इसमें फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन ई, मैगनीज और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा कॉपर, विटामिन बी-2 और फोसफोरस भी इसमें होता है.

  • बादाम भिगोकर खाना फायदेमंद है या नहीं?

डाइटीशियन आयुषी के मुताबिक हमें सुबह की शुरुआत ड्राई फ्रूट्स खाकर करनी चाहिए इससे हमारी सेहत को काफी फायदा पहुंचता है. बादाम भिगोकर खाना हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इससे इस ड्राई फ्रूट में मौजूद फायटिक एसिड का कंटेंट कम हो जाता है. वहीं अगर आप इससे कच्चे रूप में खाते हैं तो आंत में फायटिक एसिड रिलीज हो सकता है.

  • डाइजेशन के लिए फायदेमंद है भिगोया हुआ बादाम

कच्चा बादाम खाने से दांतों पर काफी जोर पड़ता है जिससे दांत कमजोर हो सकते हैं, या इसमें दर्द उठ सकता है, इसके अलावा ये डाइजेशन के लिए भी बहुत अच्छा नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से कई लोगों को अपच की शिकायत होती है. इसके उलट अगर आप बादाम को पानी में भिगोकर खाएंगे तो इसे चबाना आसान होगा और फिर इसे पचाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी और सारे न्यूट्रिएंट्स शरीर में एब्जॉर्ब हो जाएंगे.


*प्राथमिक शिक्षक संघ डाेभी जौनपुर के अध्यक्ष आलोक सिंह रघुवंशी की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*सखी वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष प्रीति गुप्ता की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*अपना दल (एस) व्यापार मण्डल अध्यक्ष अनुज विक्रम सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं| Naya Sabera Network*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ