मेघालय मंत्रिमंडल ने नयी पर्यटन नीति को दी मंजूरी | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

शिलांग। मेघालय मंत्रिमंडल ने बुधवार को पर्यटन नीति 2023, राज्य जैविक एवं प्राकृतिक कृषि नीति, मेघालय विज्ञापन नीति 2023, नशा मुक्ति एवं उन्मूलन तथा कार्य योजना को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि नई मेघालय पर्यटन नीति 2023 का उद्देश्य राज्य के लोगों के लिए स्थायी आजीविका सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा,“पर्यटन नीति पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक परिवर्तनों के अनुकूल आकार और संरचना प्रदान करेगी और इसे स्थिर बनाएगी।”

उन्होंने कहा कि पर्यटन नीति राज्य में पर्यटन को बढ़ावा, रोजगार सृजन और उद्यमिता तथा प्रौद्योगिकी के उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए स्थायी पहलुओं पर गौर करेगी। उन्होंने कहा,“इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कुछ क्षेत्रों (जैसे सड़कों, सार्वजनिक उपयोगिताओं, बेहतर सर्किट, क्षमता में सुधार, पर्यटकों की पदोन्नति और सुरक्षा जैसे उचित बुनियादी ढांचे का निर्माण करना) पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।”

उन्होंने कहा कि मेघालय में जैविक खेती की दिशा में हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए कैबिनेट ने मेघालय राज्य जैविक और कृषि नीति 2023 को भी मंजूरी दी है। यह नीति हमारी कार्य योजना को सुव्यवस्थित करेगी और उपज के जैविक प्रमाणीकरण के पहलुओं पर गौर करेगी। उन्होंने बताया कि नशा मुक्त मेघालय की दिशा में कदम बढ़ाते हुए कैबिनेट ने ड्रग रिडक्शन एलिमिनेशन एंड एक्शन मिशन (ड्रीम ) को भी अपनी मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री ने कहा,“ड्रीम का लक्ष्य नशीली दवाओं और मादक द्रव्यों के सेवन से संबंधित मुद्दों को उठाना है और इसमें पुनर्वास, परामर्श, संवेदीकरण के पहलुओं को शामिल किया जाएगा।”

*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री के प्रो. अनुज विक्रम सिंह (मो. 9670770770) की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*यूपी वर्किंग जनर्लिस्ट यूनियन केराकत के अध्यक्ष डॉ. सत्यदेव सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*जौनपुर की पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला सिंह की तरफ से नव वर्ष की बहुत-बहुत शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ