BCCI विश्व कप से पहले खिलाड़ियों की फिटनेस पर देगा ध्यान | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस साल स्वदेश में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप 2023 के लिये 20 खिलाड़ियों को चुना है जिनकी फिटनेस पर शीर्ष टूर्नामेंट से पहले खास ध्यान दिया जाएगा।  सूत्रों के बोर्ड ने अपनी समीक्षा बैठक में इन खिलाड़ियों को समय-समय पर एकादश में जगह देने का फैसला किया है, ताकि विश्व कप के लिए अच्छी तरह तैयारी की जा सके।  बैठक में द्रविड़, रोहित व लक्ष्मण भी उपस्थित थे।

इस बैठक में बीसीसीआई सचिव जय शाह के साथ भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण उपस्थित रहे। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए। एनसीए फिटनेस के लिए आईपीएल टीमों के साथ मिलकर काम करेगी।

शाह ने बैठक के बाद जारी बयान में बताया कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 के दौरान एनसीए लक्षित खिलाड़ियों की फिटनेस की देखरेख के लिये आईपीएल टीमों के साथ मिलकर काम करेगी। एकदिनी विश्व कप इस साल अक्टूबर में  गौरतलब है कि आईपीएल का आयोजन मार्च से मई 2023 के बीच होना है, जबकि विश्व कप की शुरुआत अक्टूबर में होगी। बीते एक साल में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर और रवींद्र जडेजा के ज्यादातर समय चोटग्रस्त रहने के कारण भारत को महत्वपूर्ण जगहों पर अनुभवी खिलाड़यिों की कमी महसूस हुई है।

शाह ने बयान में कहा कि यो-यो टेस्ट और डेक्सा स्कैन राष्ट्रीय टीम की चयन प्रक्रिया का हिस्सा होंगे। यो-यो टेस्ट में एक खिलाड़ी को 20 मीटर की दूरी पर रखे गये दो शंकुओं (कोन) के बीच चक्कर लगाना होता है। खिलाड़ी पहली सीटी बजने पर दौड़ना शुरू करता है और उसे दूसरी सीटी बजने से पहले दूसरे छोर पर शंकु तक पहुंचने की जरूरत होती है।  डेक्सा स्कैन से खिलाड़ी की हड्डियों की मजबूती मापी जाती है।

दूसरी ओर, डेक्सा स्कैन खिलाड़ी की हड्डियों की मजबूती मापने का एक तरीका है। इसके जरिये यह सुनिश्चित किया जाता है कि खिलाड़ी मैदान पर उतरने के लिये पूरी तरह फिट है या नहीं।  इस बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि उभरते हुए खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए योग्य होने से पहले पर्याप्त मात्रा में घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। चयनकर्ताओं का मानना है कि इससे खिलाड़ी सभी प्रारूपों के लिये उपलब्ध होंगे और किसी एक प्रारूप को दूसरे पर प्राथमिकता नहीं दी जाएगी।  


*भारतीय जनता पार्टी,उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय युवा नेता  व सुप्रसिद्ध समाजसेवी भाई पुष्पेन्द्र सिंह जी की तरफ़ से मछलीशहर-जौनपुर की महान जनता को नव वर्ष-2023 की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। @PushpendraBJPUP #HappyNewYear2023*
Ad

*वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network* Ad
Ad


*उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (सेवारत) के प्रदेश अध्यक्ष रमेश सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ