काेहरा, गलन और शीतलहर से ठिठुरा उत्तर प्रदेश | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

लखनऊ। गलन, शीतलहर और कोहरे की तिहरी मार झेल रहे उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों में साेमवार को भी जनजीवन प्रभावित रहा। सप्ताह का पहला दिन होने के बावजूद सड़कों और बाजारों में भीड़भाड़ काफी कम रही हालांकि ऊनी कपड़ों और इलेक्ट्रिक उपकरणों के प्रतिष्ठानों पर जमकर खरीददारी की गयी। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक कम रिकार्ड किया गया वहीं न्यूनतम तापमान भी सात से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

नश्तर चुभोती बर्फीली हवाओं ने हल्की धूप के असर को बेअसर कर दिया, नतीजन सड़कों और बाजारों में चहल पहल काफी कम हो गयी। लोग बाग जरूरी कामकाज से ही घर से बाहर निकले जिसके चलते पार्को और सार्वजनिक स्थलों पर आमतौर पर सन्नाटा पसरा रहा। भीषण ठंड को देखते हुये राज्य के कई जिलों में कक्षा आठ तक के विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है जबकि लखनऊ समेत कुछ अन्य जिलों में स्कूल प्रशासन को सुबह दस से दोपहर दो बजे के बीच कक्षायें संचालित करने की इजाजत दी गयी है। कोहरे के कारण लंबी दूरी की दर्जनों रेलगाड़ियां अपने निर्धारित अवधि से दस घंटे तक की देरी से चल रही है वहीं खराब दृश्यता स्तर के कारण हवाई उडाने भी प्रभावित हुयी हैं जबकि सड़क यातायात पर मौसम के तल्ख तेवरों को प्रतिकूल असर देखा जा रहा है।

हालांकि मौसम के तीखे मिजाज से किसान और गर्म कपड़ों के सौदागर गदगद हैं। किसानो का मानना है कि तापमान में आयी गिरावट और धुंध गेहूं की फसल के लिये लाभप्रद साबित होगी। पिछले दिनों तापमान में बढोत्तरी का सिलसिला बने रहने से गेहूं के दानो के सिकुड़ने का खतरा उत्पन्न हो गया था। ऊनी वस्त्रों के कारोबार में अचानक तेजी देखी जा रही है। गर्म टोपी,मोजे,स्वेटर,शाल और जैकेट के खरीददार दुकानों में जम कर टूट रहे हैं वहीं रजाई,गद्दे की दुकानों पर भी भीड़भाड़ देखी जा रही है। इसके अलावा बिजली उपकरण जैसे हीटर,गीजर और ब्लोअर की बिक्री में जबरदस्त इजाफा देखा जा रहा है।

मौसम विभाग ने कम से कम अगले तीन दिनो तक तापमान में गिरावट का सिलसिला बरकरार रहने के आसार जताये हैं। इस दौरान मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, हरदोई, बिजनौर, अमरोहा, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, सीतापुर, जालौन, झांसी, महोबा, हमीरपुर, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में कोल्ड डे के हालात बने रहने का अनुमान है। अगले 72 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है वहीं न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के करीब बना रह सकता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारियों को रैन बसेरों की व्यवस्था का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि अब तक 1200 से अधिक रैन बसेरे स्थापित किये गए हैं। जिलाधिकारी स्वयं रैन बसेरों की व्यवस्था का औचक निरीक्षण करें। जहां आवश्यकता हो सुधार कराएं। ठंड के मौसम में सड़क पर कोई भी व्यक्ति सोता हुआ नजर न आए। निराश्रित, जरूरतमंद लोगों को अब तक 2.86 लाख कंबल वितरित किये जा चुके हैं। उन्होने सार्वजनिक स्थलों पर अलाव के समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिये।

ठंड के मद्देनजर स्वयंसेवी संस्थाओं और व्यापारियों ने भी अलाव और रैन बसेरे के इंतजाम कई स्थानो पर किये हैं। आज भी कई इलाकों में चाय का वितरण किया गया वहीं कुछ संस्थायें गरीबों के लिये गर्म कपड़ों का प्रबंध करने के लिये लोगों से दान की अपील कर रही हैं। इस बीच अमेठी जिले के मुसाफिरखाना कोतवाली क्षेत्र में लखनऊ वाराणसी राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर रविवार और सोमवार की रात राज्य परिवहन निगम की एक बस सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकरा गयी। क्षेत्र के मझगवां के पास फोरलेन पर खड़े ट्रक से काशी डिपो की एक जनरथ बस टकरा गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस का अगला भाग पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। इस हादसे में बस में सवार 12 से अधिक यात्री घायल हो गये।

*विधान परिषद सदस्य जौनपुर बृजेश सिंह 'प्रिंसू' की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad



*भारतीय जनता पार्टी,उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय युवा नेता  व सुप्रसिद्ध समाजसेवी भाई पुष्पेन्द्र सिंह जी की तरफ़ से मछलीशहर-जौनपुर की महान जनता को नव वर्ष-2023 की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। @PushpendraBJPUP #HappyNewYear2023*
Ad

*वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network* Ad
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ