बच्चों में पढ़ने की डालें आदत | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

‘आज पढ़ने वाला कल का नेता होगा’ मार्गरेट फुलर ने कही हुई यह बात पढ़ने की आदत को बढ़ावा देने के महत्व को पूरी तरह से समझाती है। किताबें जीवन में सबसे अच्छी साथी हो सकती हैं। वे ज्ञान की शक्ति और सीखने की नींव हैं। इसी कारण, बच्चों के लिए पढ़ना बहुत जरूरी है। पढ़ना एक बच्चे के आत्मसम्मान को बढ़ाता है और उनकी कल्पना को पंख देता है। यह शब्दावली का सही उपयोग और सीखने में भी मदद करता है। मर्लिनवांड की लेखिका नेहा जैन ने बच्चों में पढ़ने की आदत को बढ़ावा देने के कुछ लाभ यहाँ बताए हैं। 

दुनिया को जानने का देता है अवसर

पढ़ना किसी भी चीज़ के बारे में सब कुछ सीखने का द्वार खोलता है। पढ़ना, लोगों, स्थानों और घटनाओं सहित दुनिया के बारे में बच्चे के ज्ञान में सुधार करता है। यह उन्हें नई चीजें सीखने में मदद करता है और जीवन के किसी भी क्षेत्र में उनके ज्ञान को विस्तृत करता है जो उनकी रुचि को बढ़ाता है। उन्हें नए विचारों और दृष्टिकोणों से अवगत कराता है जिनसे वे पहले अनजान थे। यह बच्चों को अपनी दुनिया के अलावा अन्य दुनिया के बारे में जागरूक होने में सक्षम बनाता है। निस्संदेह, यह सीखने का सबसे प्रभावी तरीका है।

पढ़ना मस्तिष्क के लिए है कसरत 

पढ़ना दिमाग को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है। एक बच्चा जितना अधिक मस्तिष्क का प्रशिक्षण प्राप्त करेगा, वह उतना ही बेहतर सीखेगा। सूचना के मौखिक और दृश्य प्रसंस्करण में बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना, पूरे मस्तिष्क  को जागरूक रखता है और स्मृति में सुधार करता है । परिणाम स्वरुप,अपने बच्चों को और अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने से , लंबे समय में उनकी समझ और शब्दावली में सुधार करने में मदद मिलेगी।

आत्म-विश्वास पैदा होता है

कम उम्र में पढ़ने में संघर्ष करने वाले बच्चों में आगे चलकर निराश होने की अधिक संभावना है। यह बच्चों को अकेला महसूस करा सकता है, जिससे उनके कार्यक्रमों में भाग लेने की संभावना कम हो जाती है। इसी कारण, उन्हें नई अवधारणाओं को पढ़ने और समझने के लिए प्रोत्साहित करने से बच्चों में सकारात्मक आत्म-सम्मान के विकास में मदद मिलेगी, जीवन में सीखने और सफलता के लिए एक ठोस आधार तैयार होगा।

निष्कर्ष

प्रसिद्ध, बेस्टसेलिंग लेखक नील गैमन ने एक बार कहा था कि किताबें वह तरीका है जिससे हम मृतकों के साथ संवाद करते हैं - जिस तरह से हम उन लोगों से  शिक्षा लेते हैं जो अब हमारे साथ नहीं हैं। उन्होंने पुस्तकों के माध्यम से वृद्धिशील सीखने के महत्व पर जोर दिया, ताकि मानवता खुद को आगे बढ़ा सके और प्रगति कर सके। इसी कारण, कम उम्र में बच्चों में पढ़ने का प्यार स्थापित करना जीवन भर सीखने की कुंजी है। पढ़ने का अभ्यास बच्चों को नई  ज्ञान प्रणालियों से परिचित कराकर अधिक समग्र रूप से सीखने में मदद कर सकता है। यह बच्चों को न केवल अपने परिवेश बल्कि अन्य लोगों के बारे में समझने और सामाजिक-भावनात्मक कौशल और निश्चित रूप से कल्पना को विकसित करने में मदद करता है।

*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
Ad



*नगर पंचायत कजगांव से अध्यक्ष पद के लिए सुयोग्य, कर्मठ एवं जुझारू प्रत्याशी नितीश सिंह 'रिक्की सिंह' पुत्र स्व. सुधांशु सिंह, निवासी माधाोपट्टी कजगांव जौनपुर, निवेदक समस्त सम्मानित क्षेत्रवासी मो. 9648409999 | #NayaSaveraNetwork*
Ad


*उत्तर प्रदेश सीनियर बेसिक शिक्षक संघ जौनपुर के जिलाध्यक्ष डॉ. अरुण सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ