#JaunpurNews : रामनाथ पीजी कॉलेज में हेलो वोटर्स एवं मेंटोरिंग युवा भारत का आयोजन | #NayaSaveraNetwork

#JaunpurNews : रामनाथ पीजी कॉलेज में हेलो वोटर्स एवं मेंटोरिंग युवा भारत का आयोजन | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

जौनपुर। मुंगराबादशाहपुर विधानसभा के अंतर्गत वोट फॉर जौनपुर थीम के अंतर्गत रामनाथ पांडे पीजी कॉलेज हेलो वोटर्स  एवम मेंटोरिंग युवा भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चुनाव एवम शिक्षा विषय एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मे हेलो वोटर्स के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाता जागरूकता एवम विभिन्न नवीन प्रणाली एवम प्रयासों के चर्चा की गई। मेंटोरिंग युवा भारत के  अंतर्गत इस कार्यशाला का आयोजन मुंगराबादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में लोक सभा चुनाव 2024 के सन्दर्भ में मतदाता जागरूकता महोत्सव के अंतर्गत हेलो वोटर्स के साथ मिल कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता ज्ञानस्थली फाउंडेशन की ट्रस्टी एवम ज्ञानस्थली क्लासेज की सीईओ अलका प्रकाश द्वारा बताया गया कि मेंटोरिंग युवा भारत एक विचारधारा है जिसका मुख्य उद्देश्य कौशल एवं शिक्षा के माध्यम से युवाओं को शिक्षित एवम कौशल सम्पन्न बनना है। 

इस कॉन्सेप्ट के अंतर्गत आज आयोजित कार्यशाला के अंतर्गत शैक्षिक कौशल के साथ क्षेत्र में चल रहे हेलो वोटर्स के साथ जोड़ते हुए चुनाव के संबंध में जागरूकता का प्रसार कर मतदान के प्रति दायित्व का बोध कराया गया। जिस प्रकार शिक्षा व्यक्ति के लिए आवश्यक है उसी प्रकार एक स्वस्थ लोकतन्त्र के लिए चुनाव आवश्यक है। इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में अलका प्रकाश के द्वारा विभिन्न सॉफ्ट स्किल्स पर चर्चा के गई। रोजगार के विभिन्न आयामों की भी चर्चा की गई। सिविल सर्विसेज, सीटीईटी, टीईटी, बैंकिंग सेक्टर के जॉब्स, पुलिस, ज्यूडिशियरी, ऑफिस जॉब्स, आदि में किस प्रकार कैरियर बना सकते है। छात्राओं ने प्रश्र किया की वो किस प्रकार तैयारी के समय अपने मनोबल को ऊंच रख सकती हैं। कंपटीशन की तैयारी कैसे करें। जवाब में बताया कि वे उक्त विषय पर गहन अध्ययन एवम अभ्यास की आवश्यकता है। 

विभिन्न रोजगार परक कोर्स के बारे में विधिवत रूप से पीपीटी के माध्यम से भी उनको अवगत कराया गया। कैसे तयारी करे, कौनसी पुस्तके पढ़े आदि विषयों पर छात्राओं द्वारा प्रश्न पूछे गए। हेलो वोटर्स के अंतर्गत उपजिला अधिकारी डॉ ज्ञान प्रकाश द्वारा बताया गया कि आने वाले समय में लोक सभा चुनाव के अन्तर्गत 25 मई को मतदान होना है। वोट फॉर जौनपुर थीम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता महोत्सव के अंतर्गत आप स्वयं एवम दूसरों को भी मतदान हेतु प्रेरित करें।  cVIGIL एप के विषय में बताया कि आदर्श आचार संहिता के उलंघन की शिकायत इस पर की जा सकती है। महिलाओं के लिए विशेष रूप से पिंक बूथ बनाए जाते है जिन पर सभी मतदान कार्मिक हमारी मातृ शक्ति होती हैं। आयोग द्वारा जारी विभिन्न एप जैसे cVIGIL एप, वोटर हेल्पलाइन एप, सुविधा एप, सक्षम एप, आदि के विषय में विस्तार से चर्चा की गई। 

इनका किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है उससे उपस्थित छात्रों के बताया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजुलता सिंह द्वारा वक्ताओं का स्वागत किया गया साथ ही बताया कि हेलो वोटर्स एवम मेंटोरिंग युवा भारत के अंतर्गत इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन किया जाना अपने आप में अनूठा प्रयोग है जिसके लिए डॉ ज्ञान प्रकाश एवम ज्ञानस्थली फाउंडेशन की अलका प्रकाश बधाई के पात्र है। 

उनके द्वारा कार्यक्रम के रूपरेखा पर भी विस्तार से खाका खींचा गया एवम सभी से अनुरोध किया कि गंभीरता के साथ इन दोनो कॉन्सेप्ट को समझें। डॉ ज्ञान प्रकाश ने बताया कि मैंने चुनाव की गतिवधि को शिक्षा के साथ जोड़ने की कोशिश की है जिसमे में वोट की बात के साथ आपकी बात भी करने आपके बीच में आया हूं जिसमे में आपसे एग्जाम में उत्तर लिखने की कला एवं कंपटीशन में पूछे जाने वाले उपयोगी गणित के विभिन्न शॉर्ट कट, वर्ग करना, वर्गमूल निकालना एवम रीजनिंग को भी सिखाने की कोशिश करता हूं जो आने वाले समय में उपयोगी साबित होगा। 

संस्था के प्रशासक द्वारा इस कार्यशाला के लिए उपजिलाधिकारी एवम ज्ञानस्थली फाउंडेशन की ट्रस्टी विशेष धन्यवाद दिया एवम कहा की चनावी कार्य के साथ छात्रों के लिए इस प्रकार की कार्यशाल एवम चर्चा की गई जो आपने आप में नवीन प्रयोग है जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। संस्था के सदस्यों, समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ एवम छात्राओं को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा मतदाता सपथ दिलवाई गई जिसमे मोबाइल टॉर्च का मशाल के रूप में प्रयोग कर छात्राओं ने शपथ लेते हुए आगामी लोकसभा में वोट डालने का वादा किया।


*Admission Open 2024-25 : तिलकधारी सिंह इण्टर कॉलेज जौनपुर | #NayaSaveraNetwork*
Ad


*ADMISSION OPEN : KAMLA NEHRU ENGLISH SCHOOL | PLAY GROUP TO CLASS 8TH Karmahi ( Near Sevainala Bazar) Jaunpur | कमला नेहरू इंटर कॉलेज | प्रथम शाखा अकबरपुर-आदम (निकट शीतला चौकियां धाम) जौनपुर | द्वितीय शाखा कादीपुर-कोहड़ा (निकट जमीन पकड़ी) जौनपुर | तृतीय शाखा- करमहीं (निकट सेवईनाला बाजार) जौनपुर | Call us : 77558 17891, 9453725649, 9140723673, 9415896695 | #NayaSaveraNetwork*
Ad


*in Jaunpur City Rent A Room With A Reasonable Price | Book Now 9807374781 | 2 BHK | All Facility Available | Shekhpur Near Jogiapur infront of Tejas Today, Jaunpur | #NayaSaveraNetwork*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ