उत्तर-पश्चिम मुम्बई लोकसभा सीट | #NayaSaveraNetwork

उत्तर-पश्चिम मुम्बई लोकसभा सीट | #NayaSaveraNetwork

अजीत कुमार राय 
  • पिता-पुत्र में होगी भिड़ंत या भिड़ेगा कोई और

मुंबई। उत्तर-पश्चिम मुम्बई लोकसभा सीट से शिवसेना (यूबीटी) ने वर्तमान सांसद गजानन कीर्तिकर के बेटे अमोल कीर्तिकर को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इस तरह से उद्धव ठाकरे ने एक तीर से दो निशाने साध लिए हैं। एक तो पिछली बार इस सीट से लड़ी अपनी सहयोगी पार्टी कांग्रेस को यह मैसेज दे दिया कि गठबंधन के सीट बंटवारे में जो भी निर्णय हो लेकिन यहाँ से लड़ेंगी शिवसेना ही। वहीं सीएम शिंदे के साथ जाने वाले यहाँ के वर्तमान शिवसेना सांसद गजानन कीर्तिकर और शिंदे को धर्म संकट में डाल दिया है। क्योंकि अब देखना यह है कि सीएम शिंदे गजानन कीर्तिकर को टिकट देकर पिता-पुत्र को आपस में लड़ाते हैं या किसी और को प्रत्याशी बनाते हैं। 

ये इन सबसे अलग सहयोगी दल भाजपा को यह सीट सौंप अपना पीछा छुड़ाते हैं। वैसे इस सीट से पिता-पुत्र में मुकाबला होगा इसकी उम्मीद कम ही है। इसके पीछे एक प्रमुख कारण यह भी है कि शिवसेना (यूबीटी) द्वारा अपने पुत्र अमोल कीर्तिकर को उम्मीदवार बनाये जाने से वे उम्र का हवाला देकर चुनावी मैदान में उतरने से इन्कार कर दें। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि इस सीट ने महायुति के उम्मीदवार के रूप में कोई नया चेहरा ही देखने को मिले। वैसे विगत दिनों माधुरी दीक्षित जब भाजपा में शामिल हुईं थी तो इस बात की बड़ी चर्चा थी कि भाजपा उन्हें लोकसभा चुनाव 2024 में उतार सकती हैं। वोटों की गणित और परिस्थितियों को ध्यान में रखें तो माधुरी दीक्षित के लिए महाराष्ट्र की सबसे उपयुक्त सीट उत्तर पश्चिम मुम्बई ही ही थी। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस सीट से महायुति के किस पार्टी का उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरेगा।




उत्तर-पश्चिम मुम्बई लोकसभा सीट | #NayaSaveraNetwork

  • यह सीट बड़ी फिल्मी है

मुंबई उत्तर-पश्चिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में जोगेश्वंरी पूर्व, दिंडोशी, गोरेगांव, वर्सोवा, अंधेरी पश्चिम और अंधेरी पूर्व विधानसभा सीटों को समाहित किया गया है। इस सीट के अंतर्गत फिल्मसिटी नक एरिया भी आता है। मतदाताओं के हिसाब से देखें तो फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े अधिकांश कलाकार इस लोकसभा सीट में ही निवास करते हैं। इस सीट को फिल्मी सितारों की सीट कहें तो गलत नहीं होगा।


  • कांग्रेस का रहा बोलबाला

लोकसभा चुनाव के इतिहास पर नज़र डालें तो इस लोकसभा क्षेत्र पर कांग्रेस का विशेष रूप से बोलबाला रहा है। सन 1967 के बाद इस सीट पर 14 बार चुनाव हुए हैं, जिसमें  सबसे ज्यादा 9 बार कांग्रेस के उम्मीदवारों को विजयश्री प्राप्त हुई है। जबकि शिवसेना को 3 बार तथा जनता दल को 2 बार विजयश्री मिली है। पिछले दो बार से शिवसेना के टिकट पर जीत दर्ज करने गजानन कीर्तिकर वर्तमान में शिवसेना के हिस्सा हैं, जो भाजपा नीत गठबंधन का हिस्सा है। जबकि महाविकास अघाड़ी की ओर से शिवसेना (यूबीटी) ने अमोल कीर्तिकर को मैदान में उतार दिया है।


  • सुनील दत्त का रहा दबदबा


उत्तर-पश्चिम मुम्बई लोकसभा सीट | #NayaSaveraNetwork

मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से अभिनेता से राजनेता बने सुनील दत्त  कांग्रेस पार्टी के ट‍िकट पर 18 साल सांसद रहे थे। इस लोकसभा सीट पर कई रोचक मुकाबले भी हुए। लेकिन फ‍िल्म इंडस्ट्री से जुड़ी इस सीट पर, फ‍िल्मी लोगों का ही दबदबा रहा है। इस दबदबे को श‍िवसेना ने तोड़ा और 2014 में इस सीट से श‍िवसेना के गजानन कीर्तिकर को जीत म‍िली थी। इस तरह से देखें तो 1984 से 1996 तक कांग्रेस सांसद और फिल्म अभिनेता सुनील दत्त का यहां दबदबा रहा। 1996 और 1998 में शिवसेना को भी यहां से जीत मिली लेकिन 1999 में फिर से ये सीट सुनील दत्त के पास आ गई थी। 2005 में सुनील दत्त की मौत के बाद हुए उपचुनाव में सुनील की बेटी प्रिया दत्त यहां से सांसद चुनी गई थीं। 


  • गोविंद चलाएंगे शिंदे की धनुष
उत्तर-पश्चिम मुम्बई लोकसभा सीट | #NayaSaveraNetwork

उत्तर मुम्बई सीट से सांसद रहे फ़िल्म स्टार गोविंदा फिर से राजनीति के मैदान में उतर सकते हैं। ऐसी चर्चा है कि गोविंदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना के टिकट पर उत्तर पश्चिम मुम्बई लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। बता दें कि अभिनेता गोविंदा 2004 में कांग्रेस की टिकट पर उत्तर मुंबई से सांसद रह चुके हैं। अगर गोविंदा चुनावी मैदान में उतरते हैं तो यह उनकी दू्सरी सियासी पारी होगी। उन्होंने साल 2004 में राम नाइक को करारी शिकस्त दी थी। राम नाइक को करीब 5 लाख 11 हजार वोट मिले थे। वहीं, गोविंदा को 5 लाख 59 हजार वोट हासिल हुए थे। लेखक जागरूक टाइम्स के एसोसिएट एडिटर हैं।

जागरूक टाइम्स से साभार


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ