'अनजान' से रहें सावधान, नहीं होंगे परेशान, आजमगढ़ में साइबर जागरूकता अभियान | #NayaSaveraNetwork

जितना रहेंगे जागरूक, साइबर अपराध से रहेंगे दूर

नया सवेरा नेटवर्क

आज़मगढ़। साइबर अपराध से बचना है तो सबसे पहले आप स्वयं ही आपकी मदद कर सकते हैं। कहने का तात्पर्य है कि आप जितना जागरूक रहेंगे उतना ही इस अपराध से बचे रहेंगे। किसी भी अनजान लिंक, अनजान मित्र और अनजान फोन से बचके रहेंगे तो साइबर क्राइम से भी बचे रहेंगे। ऐसी ही जानकारी साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने थाना कोतवाली फुलपुर क्षेत्रान्तर्गत स्थित हेरा पब्लिक स्कूल फदगुदिया, आजमगढ़ में विद्यार्थियों को दी। गौरतलब हो कि पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्या के निर्देशानुसार अपर पुलिस अधीक्षक यातायात/नोडल अधिकारी संजय कुमार साइबर क्राइम के पर्यवेक्षण में साइबर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उक्त विद्यालय में साइबर अपराध के बारे में जागरूक करते हुए महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराते हुए सतर्कता बरतने की अपील की गयी।


हेल्पलाइन नंबर और पोर्टल पर करें शिकायत

साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने विद्यार्थियों को वर्तमान समय में हो रहे सोशल मीडिया व आर्थिक साइबर अपराध के बारे में एवं उनसे बचने के तरीकों के बारे में बताया। त्वरित कार्यवाही हेतु साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 व साइबर क्राइम रिर्पोटिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही अपील किया कि किसी भी अनजान नम्बर से आये फोन काल पर किसी अन्जान व्यक्ति को अपने निजी जानकारी या ओटीपी शेयर न करने के बारे मे अवगत कराया गया। 

हनीट्रैप के संबंध में किया गया जागरूक

प्रभारी निरीक्षक कोतवाली फुलपुर शशिचन्द्र चौधरी एवं साइबर क्राइम सेल आजमगढ़ के प्रभारी उ.नि. मो. अबूशाद एवं मुख्य आरक्षी ओमप्रकाश जायसवाल द्वारा विद्यार्थियों को फेसबुक/इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया हैकिग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्राड, वाट्सएप हैकिग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने व अनजान लिंक को फालो न करने की सलाह दी गई। साथ ही फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप इत्यादि इंटरनेट मीडिया साइट्स से हनीट्रैप के संबंध में छात्र / छात्राओं को जागरूक किया गया।

गूगल से सर्च न करें कस्टमर केयर का नंबर

सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक, क्यूआर कोड स्कैन, इंटरनेट मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी काल, अनजान वाट्सएप वीडियो काल, ऑनलाइन लोन देने वाले एप, इंटरनेट मीडिया पर गलत तरीके से प्रलोभन देकर रुपयों की मांग करने वालों से व गूगल से कस्टमर केयर का नंबर सर्च न करने के बारे में व यूपीआई संबंधित फ्राड के प्रति भी विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। विद्यालय के प्रबंधक साद आजम, प्रधानाचार्य अबुल फैज व उप प्रधानाचार्य शाह आलम के द्वारा सभी लोगों का आभार व्यक्त किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ