सर्दियों में इम्युनिटी बूस्ट करेगा घी, इन पांच तरीकों से करें इसे अपनी डाइट में शामिल | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

हल्की ठंडक के साथ ही सर्दियों ने दस्तक दे दी है। बदलते मौसम के साथ ही अब हमारी जीवनशैली में भी बदलाव होने लगा है। पहनावे से लेकर खानपान तक सर्दियों में लोग अक्सर खुद को गर्म रखने के लिए कई उपाय अपनाते हैं। इस मौसम में अक्सर हमारी इम्युनिटी भी काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में लोग अपनी डाइट में उन्हीं फूड्स को शामिल करते हैं, जो उनकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करे।

घी इन्हीं फूड्स में से एक है, जिसे लोग सर्दियों में अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। यही वजह है कि यह अपने गजब के फायदों के कारण सर्दियों में एक सुपरफूड की तरह काम करता है। अगर आप भी इस सीजन खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इन पांच तरीकों से घी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सब्जियां बनाने के लिए करें घी का इस्तेमाल

घी को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका इसमें खाना पकाना है। खाने के लिए सब्जियों  को रिफाइंड तेल के बजाय घी में पकाने से न सिर्फ उनका स्वाद बढ़ेगा, बल्कि यह आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाएगा। घी सब्जियों में पाए जाने वाले का फैट सॉल्युबल पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है।


रोटी पर लगाएं घी

अगर आप घी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो इसका सबसे सरल तरीका इसे रोटी पर लगाकर खाना है। इसके अलावा आप घी के पराठे बनाकर भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

घी के साथ सूप या दाल

यह एक और प्रभावी तरीका है। आप सूप या दाल में घी मिलाकर भी इसे खा सकते हैं। इसके लिए आपको सूप, दाल, क्विनोआ और अन्य अनाज में बस ऊपर से एक चम्मच घी मिलाना होगा और फिर सर्दियों में इसके स्वाद का लुत्फ उठाएं और खुद को सेहतमंद बनाए।

स्नैक्स के साथ घी

आप घी को घर में बने पॉपकॉर्न या स्वीट कॉर्न में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल दलिया और पैनकेक बनाते समय भी कर सकते हैं।

कच्ची हल्दी और घी

दूसरा कारगर तरीका है कच्ची हल्दी और एक चम्मच घी को एक साथ पीस लें। अब इन्हें एक कप दूध में मिलाकर या फिर सुबह की कॉफी या चाय में भी डालकर पी सकते हैं। इस तरह घी का सेवन करने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं।

*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
विज्ञापन


*किसी भी प्रकार के लोन के लिए सम्पर्क करें, कस्टमर केयर नम्बर : 8707026018, अधिकृत - विनोद यादव  मो. 8726292670 | #NayaSaberaNetwork*
AD


*वरिष्ठ भाजपा नेता ज्ञान प्रकाश सिंह की तरफ से नवरात्रि, दशहरा, दीपावली एवं डाला छठ की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
AD

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ