खजूर के साथ खाना शुरू कर दें ये चीज, शरीर की कमजोरी होगी दूर | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

बॉडी की एनर्जी बढ़ाने और इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो खजूर के साथ चना खाएं. तमाम न्यूट्रिएंट्रस से भरपूर ये दोनों ही चीजें हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं. ज्यादातर लोग चना और खजूर अलग-अलग खाते हैं लेकिन क्या आप इन दोनों को एक साथ खाने के फायदों के बारे में जानते हैं?

चना और खजूर दोनों में विटामिन-ए,बी, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इन दोनों को एक साथ खाने से बॉडी को एनर्जी तो मिलती ही है लेकिन इसके साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इन्हें खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं.


हड्डियां होंगी मजबूत

चना और खजूर दोनों को एक साथ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इन दोनों में ही भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. शरीर में कैल्शियम पूरा होने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. नियमित रूप से इन्हें खाने जोड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं.


कब्ज

अगर आपका पेट साफ नहीं होता या कब्ज की समस्या है, तो चना-खजूर इस समस्या को ठीक कर सकते हैं. इन दोनों में फाइबर भी भरपूर पाया जाता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. चना और खजूर एक साथ खाने से पेट आसाना से लाफ हो जाता है.


एनीमिया

जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है, उन्हें चना और खजूर खाना चाहिए. इन दोनों में आयरन भी पाया जाता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और खून की कमी दूर हो सकती है.


इम्यूनिटी करे मजबूत

इसके अलावा, नियमित चना और खजूर खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. दरअसल, इन दोनों ही चीजों में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि इन दोनों को एक साथ खाने से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इससेआप कई तरह की बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं.



*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
विज्ञापन


*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
विज्ञापन



*किसी भी प्रकार के लोन के लिए सम्पर्क करें, कस्टमर केयर नम्बर : 8707026018, अधिकृत - विनोद यादव  मो. 8726292670 | #NayaSaberaNetwork*
AD

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ