पीएम मोदी के जन्मदिन पर शिंदे सरकार की बड़ी घोषणा | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

  • नमो के नाम पर 11 सूत्रीय अभियान चलाएगी सरकार मुख्यमंत्री शिंदे की घोषणा 

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन पर रविवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 11 सूत्रीय कार्यक्रम की घोषणा की है.शिंदे ने इन सभी योजनाओं को नमो के नाम से शुरू किया गया है.रविवार को छत्रपती संभाजीनगर के सूबेदारी विश्रामगृह में आयोजित पत्रकार परिषद में मुख्यमंत्री ने यह जानकारी दी.इस मौके पर उपमुख्यमंत्री अजित पवार मौजूद रहे. मुख्यमंत्री  शिंदे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया में भारत का गौरव और सम्मान बढ़ाया है.भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलना देश के लिए गर्व की बात है। जी-20 सम्मेलन का कार्यक्रम  राज्य के कई शहरों में आयोजित किया गया. इन सम्मेलनों के माध्यम से हमारी सरकार द्वारा लिये गये निर्णयों की जानकारी अन्य देशों को दी गयी। दिल्ली में आयोजित जी-20 बैठक में विभिन्न देशों के राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों ने सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री द्वारा लिये गये निर्णयों पर मुहर लगा दी है 'वसुधैव कुटुम्बकम् हमारा नारा है. सबका विकास, सबका साथ, सबका  प्रयास, सबका विश्वास के संकल्प को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि पीएम मोदी के जन्मदिन पर प्रदेश की महिलाओं सशक्तिकरण से लेकर किसानों, मजदूरों और मजदूरों के उत्थान के लिए सरकार ने 11 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत अभियान चलाएगी।


  • नमो महिला सशक्तिकरण अभियान

मुख्यमंत्री शिंदे द्वारा की गई 11 सूत्रीय योजना में राज्य की  73 लाख महिलाओं को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. इसके अलावा महिला शक्ति गट के के माध्यम से 40 लाख महिलाओं को जोड़ने के अलावा 20 लाख नये महिला शक्ति गट शुरू किए जायेंगे। अभियान के तहत 5 लाख महिलाओं को रोजगार और तकनीकी प्रशिक्षण, 5 लाख महिलाओं को व्यवसाय स्थापित करने के लिए पूंजी और 3 लाख महिला उद्यमियों को बाजार और ग्राहक उपलब्ध कराया जाएगा।


  • नमो कार्यकर्ता कल्याण अभियान 

भारत के निर्माण में योगदान देने वाले हाथों को श्रद्धांजलि के रूप में, "नमो कामगार कल्याण अभियान" के तहत 73,000 निर्माण श्रमिकों को सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी।


  • नमो किसान अभियान

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए "नमो किसान  अभियान" चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत 73 हजार खेत में तालाबों का निर्माण किया जाएगा और उनमें होने वाली बारिश की हर बूंद को संग्रहित किया जाएगा। सूखा में इस इकट्ठा हुए पानी से  फसल की सिंचाई की जाएगी कृषि के लिए प्रचुर पानी उपलब्ध कराकर किसानों की आय बढ़ाने के साथ-साथ उसी फार्म से मछली व्यवसाय जैसे कृषि संबंधी व्यवसाय स्थापित करने पर भी जोर दिया जाएगा।


  • नमो आत्मनिर्भर एवं सौर ऊर्जा ग्राम अभियान

नमो आत्मनिर्भर एवं सौर ऊर्जा ग्राम मिशन" लागू कर 73 हजार आत्मनिर्भर गांव विकसित किये जायेंगे। बेघरों या मिट्टी के घरों में रहने वालों के लिए पक्के मकान बनाना, घरों में शौचालय बनवाया और उनका उपयोग करने का प्रयास करना, पक्की सड़कों का जाल बिछाना, गांव में जरूरतमंद नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराना, महिलाओं का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण करना, उनका निर्माण करना। पानी के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर, गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को पूरी तरह से आर्थिक रूप से समर्थन। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जैविक खेती के लिए सशक्तिकरण, मार्गदर्शन और समर्थन, जैविक उत्पादों के लिए विशेष बाजार, उत्पादों के निर्यात के लिए मार्गदर्शन, प्रसंस्करण के लिए मार्गदर्शन। इस अभियान के माध्यम से उत्पादों और 73 सफल प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जाएगा।


  • नमो गरीब एवं पिछड़ा वर्ग सम्मान अभियान 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों और पिछड़े समाज से आने वाले व्यक्तियों  के सर्वांगीण विकास के लिए "नमो गरीब पिछड़े लोगो को  सन्मान  अभियान" लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए गरीबों और पिछड़े वर्ग के लिए पक्के मकान बनाए जाएंगे. साथ ही बस्तियों में पक्की सड़कों का निर्माण, घरों में बिजली की आपूर्ति, सामाजिक प्रबोधन के लिए सामुदायिक मंदिर का निर्माण, गरीब और पिछड़ी महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में भी इस अभियान के माध्यम से मदद की जाएगी।


  • नमो ग्राम सचिवालय मिशन

"नमो ग्राम सचिवालय अभियान के माध्यम से प्रत्येक जिले में 73 ग्राम पंचायत कार्यालय स्थापित किए जाएंगे। ग्राम पंचायत में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी और पूरी तरह से सौर ऊर्जा का उपयोग करने की योजना बनाई जाएगी। सभी ग्राम पंचायत कार्यालयों में हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और इसके माध्यम से पूरे गांव का कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा।


  • नमो आदिवासी स्मार्ट स्कूल अभियान 

नमो आदिवासी स्मार्ट स्कूल मिशन लागू करके आदिवासी स्मार्ट स्कूलों के निर्माण और सुधार के साथ-साथ 73 विज्ञान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आधुनिक संसाधन युक्त स्कूलों का निर्माण, तेज इंटरनेट सुविधाएं, छात्रों को नई तकनीक और डिजिटल शिक्षा, अंतरिक्ष और विज्ञान में महत्वपूर्ण विषयों पर मार्गदर्शन, महत्वपूर्ण खोजों की जानकारी, प्रशिक्षण कक्षाएं, विज्ञान प्रयोगशालाएं और अंतरिक्ष अवलोकन आदि जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। इन स्कूलों के माध्यम से छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा।


  • नमो दिव्यांग शक्ति अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में नमो दिव्यांग शक्ति अभियान लागू किया जाएगा और इसके माध्यम से दिव्यांगों के लिए पुनर्वास केंद्र स्थापित किए जाएंगे। दिव्यांगजनों का सर्वेक्षण एवं चिन्हांकन अभियान के रूप में निर्धारित किया जायेगा। दिव्यांगों को दिव्यांग प्रमाण पत्र, परिवहन व रेलवे पास सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी. मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने इस अवसर पर यह भी कहा कि दिव्यांगों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके लिए लागू योजनाओं का लाभ दिलाया, जाएगा दिव्यांगों को तकनीकी एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना, दिव्यांगों को व्यवसाय स्थापित करने के लिए पूंजी एवं ऋण उपलब्ध कराना। इस अभियान के माध्यम से दिव्यांगों और उनके अभिभावकों की काउंसलिंग भी की जायेगी।

  • नमो खेल मैदान और उद्यान अभियान 

सुसज्जित खेल मैदानों और पार्कों के निर्माण के लिए नमो खेल मैदान और पार्क अभियान लागू किया जाएगा। खिलाड़ियों को आउटडोर खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने के अलावा उनकी काउंसलिंग कर उनके सशक्तिकरण पर जोर दिया जाएगा। 

  • "नमो सिटी सौंदर्यीकरण अभियान 

राज्य के 73 स्थानों पर शहर सौंदर्यीकरण परियोजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी। शहर में जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए उद्यानों, तालाबों, सड़कों, फुटपाथों, डिवाइडरों, चौराहों जैसे सार्वजनिक स्थानों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। 

  • "नमो तीर्थ स्थल एवं  गड किल्ले  संरक्षण अभियान 

 राज्य में नमो तीर्थ स्थल और गढ़किल्ले संरक्षण अभियान शुरू किया जाएगा इस अभियान के तहत राज्य 73 ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों का  जीर्णोद्धार  किया जाएगा। इसके साथ सभी धार्मिक  स्थल और, बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना, डिजिटल दर्शन, क्षेत्र का सौंदर्यीकरण और स्वच्छता आदि का काम किया जाएगा.

*पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान - गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ | आपकी सुंदरता में लगाए चार चांद | प्रत्येक 10 ​हजार तक की खरीद पर पाएं लकी ड्रा कूपन | विवे​क सेठ मोनू | हनुमान मंदिर के सामने कोतवाली चौराहा जौनपुर | 9984991000, 9792991000, 9984361313 | सद्भावना पुल रोड नखास ओलंदगंज जौनपुर | 9838545608, 7355037762, 8317077790 | Naya Savera Network*
Advt.



*T K COACHING CLASSES | An Institute of pure and applied knowledge | C.B.S.E & UP BOARD | Admission Open | Class 6th, 7th, 8th, 9th, 10th, 11th & 12th | Director - Tarkeshwar Sir | Subject - Math, Physics, Chemistry, Biology, English | Mo. 884060 6138, 8802 403517 | Geeta Gyan Mandir Near Suhag Palace, Teachers Colony, Naiganj, Jaunpur*
विज्ञापन


*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
विज्ञापन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ