घर पर बनाए खीरे से फेस टोनर, स्किन पर आएगा निखार | #NayaSaveraNetwork


नया सवेरा नेटवर्क

गर्मी के सीजन में ज्यादातर घरों में खीरे का सलाद खूब खाया जाता है. ऐसे में कई बार खीरा ज्यादा मात्रा में आ जाता है और रखे-रखे खराब भी होने लगता है. तो खीरे का इस्तेमाल आप फेस टोनर बनाकर कर सकते हैं. बता दें कि खीरे का फेस टोनर स्किन केयर में बेहतरीन भूमिका निभाता है. तो आइये आपको बताते हैं खीरे का फेस टोनर बनाने के तरीके और इसको इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में.

ऐसे बनायें खीरा-रोज वॉटर फेस टोनर : 

कुकंबर फेस टोनर बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें. फिर इसका रस निकाल कर इसमें बराबर की मात्रा में गुलाब जल मिक्स कर लें. अब इसे किसी स्प्रे बॉटल में भरकर फ्रिज में स्टोर करें और रोजाना फेस पर इस्तेमाल करें.

कुकंबर-ग्रीन टी फेस टोनर इस तरीके से करें तैयार: खीरा और ग्रीन टी का फेस टोनर बनाने के लिए आप सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें और इसको निचोड़कर इसका जूस निकाल लें. फिर इस जूस में ग्रीन टी और लेमन जूस मिक्स करके अच्छी तरीके से मिला लें. अब इस मिक्सचर को स्प्रे बॉटल में भर लें और फ्रिज में स्टोर कर दें. फिर जब चाहें तब इसका इस्तेमाल करें. 

खीरा-पुदीना का फेस टोनर बनाने का तरीका: 

कुकंबर एंड पिपरमेंट फेस टोनर बनाने के लिए आप पहले खीरे की स्लाइस काट लें. फिर एक बॉउल में खीरे के टुकड़े और पुदीने की पत्तियां डालकर इस पानी को फ्रिज में 24 घंटों के लिए रख दें. अब इस पानी को छानकर स्प्रे बॉटल में भरें और स्किन केयर के लिए रोजाना दिन में दो बार इस फेस टोनर का इस्तेमाल करें.

इस तरीके से लगाएं खीरे का फेस टोनर: 

इस टोनर को इस्तेमाल करने के लिए एक कॉटन बॉल लेकर टोनर में डिप कर लें. फिर टोनर को पूरे फेस और गर्दन पर अप्लाई करें. इसके बाद कुछ देर तक इस टोनर को लगा रहने दें. जब ये सूख जाये तो सादे पानी से चेहरा धो कर मॉइश्चराइजर लगा लें. बेहतर स्किन केयर के लिए दिन में दो बार सुबह-शाम इस टोनर का इस्तेमाल करें. 

फेस टोनर लगाने के फायदे:

स्किन केयर में खीरे का फेस टोनर इस्तेमाल करने से स्किन हाइड्रेट रहती है. साथ ही डार्क सर्कल, टैनिंग, सन बर्न और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी खीरे का ये टोनर अच्छी भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं खीरे का फेस टोनर स्किन का पीएच लेवल मेंटेन रखने में भी हेल्प करता है और स्किन का ग्लो भी बरकरार रखता है.

*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
विज्ञापन


*वैभव एडवरटाइजिंग हब |  पता— कालीकुत्ती रोड (मैहर देवी मार्ग),  ओलंदगंज जौनपुर |  सम्पर्क करें Mo. 9151640745, 9236196989 | #NayaSaveraNetwork*
Advt


*Admission Open : Nehru Balodyan Sr. Secondary School | Kanhaipur, Jaunpur | Contact: 9415234111,  9415349820, 94500889210 | NayaSaveraNetwork*
Advt

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ