गर्मियों के मौसम में 4 विटामिन जरूरी, हेल्थ रहेगी परफेक्ट | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

विटामिन आपके सबसे अच्छे दोस्त होने हैं. डाइट में सही तरीके से शामिल करने के बाद ये आपको कभी भी बीमार नहीं होने देंगे. 

गर्मी का मौसम आउटडोर एक्टिविटी करने के लिए बेहतरीन समय है लेकिन इस मौसम में अपनी हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. आप भी शायद इस बारे में सोच रहे होंगे कि गर्मियों के मौसम में कौन से विटामिन लेने चाहिए. चलिए आज हम आपकी सेहत का खयाल रखते हुए इसके बारे में बताएंगे.

विटामिन कई तरह के होते हैं. इन्हें माइक्रो, मैक्रो और घुलनशीन वाली कैटेगरी में शामिल किया गया है. गर्मी के महीने में हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा और तेज मेटाबॉलिज्म की जरूरत होती है. विटामिन की मदद से हमारे शरीर को ताकत मिलती है और इससे हम हेल्दी रहते हैं.

विटामिन ए 

विटामिन ए आपकी आंखों की शक्ति को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. चूंकि हम गर्मियों में ज्यादा समय बाहर बिताते हैं, इसलिए त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना जरूरी है. अपने सप्लीमेंट्स को अपने बैग में रखें और समय-समय पर उन्हें लेना न भूलें.

विटामिन सी 

अगर आप केवल एक सप्लीमेंट लेना चाहते हैं, तो उसमें विटामिन सी को शामिल करें. विटामिन सी मल्टी पर्पस के नाम से भी जाना जाता है, जो शरीर के हीट को मैनेज करने के अलावा स्किन में होने वाले रैशेज से भी बचाता है. इसके अलावा, विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट भी करता है.विटामिन सी एक नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है.

विटामिन ई 

विटामिन सी की तरह विटामिन ई भी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है. विटामिन ई शरीर की मांसपेशियों की ताकत और शारीरिक सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. अपनी डाइट में टोफू, पालक, ऑयली फिश और नट्स जैसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

विटामिन डी 

इसे सन विटामिन के नाम से में भी जाना जाता है. दरअसल, विटामिन डी सूरज से भी मिलता है. गर्मियों में विटामिन डी लेने का मतलब है कि आने वाली सर्दियों के लिए भी खुद को तैयार करना. ओट्स, सालमन फिश, योगर्ट और चीज इस विटामिन की रिच सोर्स हैं.

*Admission Open : UMANATH SINGH HIGHER SECONDARY SCHOOL | SHANKARGANJ (MAHARUPUR), FARIDPUR, MAHARUPUR, JAUNPUR | MO. 9415234208, 9839155647, 9648531617 | NayaSaveraNetwork*
विज्ञापन



*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
विज्ञापन


*वैभव एडवरटाइजिंग हब |  पता— कालीकुत्ती रोड (मैहर देवी मार्ग),  ओलंदगंज जौनपुर |  सम्पर्क करें Mo. 9151640745, 9236196989 | #NayaSaveraNetwork*
Advt

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ