क्या आप भी पीते हैं RO water? तो हो जाएं सावधान! हो सकती है शरीर में खून की कमी | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

आज के दौर में बढ़ती जनसंख्या और प्रदूषण के कारण पानी दूषित और गंदा होता जा रहा है. ऐसे में RO वाटर प्यूरीफायर हर किसी के लिए जरूरत बन चुका है. लेकिन RO के पानी की एक ऐसी सच्चाई है, जिसे जानकार आप हैरान हो जाएंगे! 

RO का पानी पीने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है. लेटेस्ट रिसर्च में ये बात सामने आई है कि लंबे समय तक RO का पानी पीने से विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि आरओ का पानी कुछ आवश्यक मिनरल्स और विटामिनों को हटा सकता है जो विटामिन बी 12 सहित पानी में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं. हालांकि, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन बी 12 की कमी आमतौर पर पानी के बजाय फूड सोर्स से सेवन की कमी के कारण होती है.

  • विटामिन बी12 की कमी से क्या होता है? 

विटामिन बी12 आमतौर पर एक आवश्यक विटामिन है जो हमारे शरीर के संचार सिस्टम, सेंसिटिव नर्व और खून के निर्माण के लिए आवश्यक है. इसकी कमी कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है, जैसे-

एनीमिया: विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया हो सकती है. एनीमिया एक ऐसी स्थिति होती है जब आपके शरीर में ब्लड सेल्स की संख्या कम हो जाती है. इससे शरीर में एनर्जी की कमी होती है और आप थकान महसूस कर सकते हैं.

शरीर में संतुलित रखने में समस्या: विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर में संतुलित रखने में समस्या हो सकती है. यह शरीर के अन्य भागों के साथ ब्रेन को भी प्रभावित कर सकता है.

न्यूरोलॉजिकल समस्याएं: विटामिन बी12 की कमी से न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी हो सकती हैं. यह शरीर के न्यूरोनों को प्रभावित करती हैं जो बॉडी की अधिकतर गतिविधियों को नियंत्रित करते हैं.

गर्भावस्था के दौरान समस्याएं: विटामिन बी12 की कमी से गर्भावस्था के दौरान समस्याएं हो सकती हैं. यह बच्चे के विकास के लिए जरूरी होता है.

  • विटामिन बी12 की कमी के लक्षण 

थकान और कमजोरी

सिरदर्द और शरीर में दर्द

आंतों में समस्या, जैसे कि दस्त और कब्ज

भूख की कमी और वजन कम होना

पेशाब में संक्रमण या संकेत

असतत दिमाग और भूलने की समस्या

न्यूरोलॉजिकल समस्याएं जैसे कि नसों में दर्द, हाथ-पैर का सुन्न होना और झुनझुनी सा अहसास  


*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
विज्ञापन


*वैभव एडवरटाइजिंग हब |  पता— कालीकुत्ती रोड (मैहर देवी मार्ग),  ओलंदगंज जौनपुर |  सम्पर्क करें Mo. 9151640745, 9236196989 | #NayaSaveraNetwork*
Advt



*गहना कोठी परिवार की तरफ से अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं।*
Advt

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ