जौनपुर: जिले में धूमधाम से मनाया गया ईद का पर्व, मांगी गई दुआएं | #NayaSaveraNetwork

जौनपुर: जिले में धूमधाम से मनाया गया ईद का पर्व, मांगी गई दुआएं  | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

ईदगाह, मस्जिदों व इमामबाड़ों में अदा कराई गई ईदुलफितर की नमाज

मुल्क में अमन चैन व भाईचारे का मुस्लिम धर्मगुरूओं ने दिया पैगाम

एक दूसरे से गले मिलकर लोगों ने दी मुबारकबाद, खाई सिवार्इंया

फोटो--12,13,14,17,18

जौनपुर। शुक्रवार को जिले में ईदुलफितर की नमाज पूरी अकीदत के साथ शही ईदगाह, मस्जिदों व इमामबाड़ों में अदा कराई गई। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर बधाई दी और मुल्क में अमन चैन व शांति के लिए दुआएं मांगी। मुस्लिम धर्मगुरूओं ने भी अपने नमाज के खुत्बे के दौरान देश में शांति, अमर व भाईचारा बना रहे इसका पैगाम दिया। नगर के मछलीशहर पड़ाव स्थित ऐतिहासिक शाही ईदगाह में ईद की नमाज मौलाना अलहाज जाहिद सिद्दीकी की इमामत में सकुशल संपन्न हुई। नमाज से पूर्व तकरीर करते हुए मौलाना ने बताया कि यह ईद का दिन बेशुमार खुशियों का दिन है जब अल्लाह का बंदा पूरे एक महीने के रोजे मुकम्मल कर लेता है तो अल्लाह अपने फरिश्तों के जरिए बंदों पर रहमते बरसाता है। आज मांगी हुई हर दुआ कबूल होती है, उन्होंने लोगों को हर हराम चीज से बचने और सही रोजी की तलाश कर अपना जीवन यापन सादगी से बिताने के लिए हिदायत दी। वही ऐतिहासिक शाही ईदगाह में  लगभग 25, हजार लोगों ने एक साथ नमाज अदा की। इससे पहले मौलाना ताज, मौलाना अशफाक ने भी अपनी तकरीर के जरिए लोगों को एकजुट रहने वह आपस में अमन व भाईचारा बनाए रखने की अपील की। नमाज के बाद दुआ में पूरे देश दुनिया में अमन व अमान के लिए दुआएं की गई। इस मौके पर ईदगाह कमेटी के सदर मिर्जा दावर बैग ,सेक्रेटरी मो शोएब खान,नेयाज ताहरि शेखू,रियाजुल हक़, हाजी इमरान, ताज मोहम्मद, अबूजर अंसारी, हफीज शाह, आदि लोग मौजूद रहे। नमाज के बाद अलहाज शाबीर कुरेशी ने गुलाब का फूल नमाजियों को देकर अमन का पैगाम देने का संदेश दिया। वहीं शाही ईदगाह के बाहर जिला के उच्च अधिकारियों सहित प्रशासन के तमाम लोग मौजूद रहे। वहीं शिया समुदाय ने ईदुलफितर की नमाज़ शाही ईदगाह और सदर इमामबाड़ा बेगमगंज ईदगाह के अलावा जि़ले की मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र की विभिन्न मस्जिदों में अदा की। इसी क्रम में ईदगाह सदर इमामबाड़ा बेगमगंज में शिया जामा मस्जिद नवाब बाग़ के पेश इमाम एवं जामिया ईमानिया नासिरया के प्रिंसिपल मौलाना महफुज़ुल हसन खां ने अदा कराई। उन्होंने तमाम नमाजियों को एवं देशवासियों को ईद की मुबारकबाद पेश करते हुए कहा कि ईद की खुशियों का वास्तविक हक़दार रोज़ेदार हैं जो महीने भर रोज़ा रखकर अल्लाह के महबूब बन्दे बन जाते हैं। उन्हें गुनाहों से निजात हासिल होती है रमज़ान की इबादत का ईनाम ईदुलफितर है। दूसरी नमाज़ मौलाना आग़ा आबिद अली खान नजफी ने पढ़ाया। मुतवल्ली शेख़्ा अली मंज़र डेज़ी ने भी देशवासियों को मुबारकबाद पेश की तथा रमज़ानुल मुबारक और ईद के सुव्यवस्थित सम्पन्न होने पर जि़ला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर पालिका परिषद प्रशासन का शुक्रिया अदा किया। शिया जामा मस्जिद नवाब बाग़ इन्तेज़ामिया कमेटी के वरिष्ठ सदस्य सैयद मोहम्मद हसन तथा इन्तेज़ामिया कमेटी के अन्य सदस्यगण सैय्यद अकबर हुसैन ज़ैदी एडवोकेट,  सैयद मोहम्मद इसरार एडवोकेट सैयद असलम नक़वी, डॉ. हाशिम खां, तहसीन अब्बास सोनी, इरशाद ज़ैदी, सैयद परवेज़ हसन, इमरान खान,सैयद मोहम्मद मुस्तफा, शम्सी, शकील अहमद सहित अन्य लोगों ने भी देशवासियों को ईदुलफितर की मुबारकबाद पेश की। 

केराकत संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के ईदगाहों व मस्जिदों में भारी संख्या में मुस्लिमों ने ईद उल फितर की नमाज बड़े ही पुरसुकून माहौल में अदा किया। नगर के सिपाह स्थित बड़ी ईदगाह में मौलवी निजामुद्दीन अंसारी ने ईद की नमाज पढ़ाया। इसी प्रकार नरहन स्थित इस्माइल शाह बाबा की कूटी स्थित ईदगाह में हाफिज इमरान हाशमी ने ईद उल फितर की नमाज अदा कराया। इसी प्रकार मुफ्तगंज बाजार स्थित जामा मस्जिद में मौलाना बहाउद्दीन मंसूरी व मदरसा गली स्थित मस्जिद में हाफिज दानिस अंसारी ने ईद की नमाज पढ़ाया। इसके अलावा मुर्की, बंजारेपुर, डेहरी, पेसारा, देवकली तकिया व थाना गद्दी क्षेत्र के ईदगाह में भी भारी संख्या में लोगों ने ईद की नमाज अदा की। सभी मस्जिदों में नमाज के बाद बारगाहे खुदावंदे करीम से लोगों ने हाथ फैलाकर मुल्क की खुशहाली, अमनो शान्ति व भाईचारा कायम रहने की खास दुआएं मांगी। इसके बाद लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। साथ ही हिन्दू भाईयों ने भी इस मौके पर पहुंच कर मुस्लिम भाईयों से गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दिया। तथा उनके घरों पर पहुंच सेवर्इं खाया। क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु सीओ गौरव शर्मा, कोतवाल आदेश त्यागी व सभी पुलिस चौकी प्रभारी  सहित पुलिस बल की तैनाती देखने को मिली। नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी संदीप कुमार के निर्देशन में मस्जिदों के पास साफ सफाई की विशेष व्यवस्था की गयी थी। 

शाहगंज संवाददाता के अनुसार नगर के विभिन्न मस्जिदों में अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की गई। शनिवार को हुई ईद की नमाज के पूर्व मौलाना ने देश में अमन चैन और तरक्की की दुआ की। इस दौरान बड़ी मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी। ईद मिलन के साथ ही एक माह से चला आ रहा रमजान का त्योहार हर्षोल्लास के साथ सम्पन हुआ। नगर के बड़ी मस्जिद समेत पुरानी बड़ी मस्जिद, अंजुमन मस्जिद, बारादरी, मस्जिद भूल, मस्जिद उमरबिन, मस्जिद बागे फिरदौस, नजीराबाद कदीम मरकज, पीर साहब, मस्जिद सुबहानी, दाता शाह, मस्जिद नूर मोहम्मद में अकीदत के साथ अदा की गई ईद की नमाज दो साल से कोरोना वायरस की वजह से फीकी जा रही ईद के त्योहार में इसबार खूब रंगत दिखी। सुबह सात बजे से मस्जिदों में नमाज अदा की जाने लगी। कस्बे के विभिन्न मस्जिदों में अलग अलग वक्त पर नमाज अदा की गई। 

मुफ्तीगंज संवाददाता के अनुसार स्थानीय क्षेत्र के जामा मस्जिद मुफ्तीगंज में 8 बजे सुबह भारी सुरक्षा के बीच पवित्र त्योहार ईद की नमाज अदा की गई। नमाज को मस्जिद के हाफिज दानिसुल इस्लाम ने पढ़ाया। कई गांवों के लोगों ने जामा मस्जिद में आकर नमाज अदा किया। इस अवसर पर जुटे असहाय, बेबस ,गरीब लाचारों को लोगो ने आर्थिक मदद किया। जकात के निकाले गए पैसे का उपयोग करते हुये लोगो ने बढ़ चढ़ कर गरीबो की मदद किया। गौरतलब हो कि ईद का त्योहार काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी केराकत गौरव शर्मा, प्रभारी निरीक्षक आदेश त्यागी, चौकी प्रभारी मुफ्तीगंज चंदन राय अपने हमराहियों के साथ चक्रमण करते देखे गए। 

मछलीशहर संवाददाता के अनुसार नगर से सटे शाही ईदगाह पर शनिवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा ईदुलफितर का पर्व पूरे अकीदत और एहतराम के साथ मनाया गया। ईद के पर्व को लेकर मुसलमानों में काफी उत्साह देखने को मिला। मछलीशहर नगर के शाही ईदगाह पर सुबह 8:30 बजे शहरइमाम मौलाना अबुल कलाम साहब ने ईद की नमाज अदा कराई और मुल्क की अमन शांति के लिए दुवा की। जिसमें शहर सहित आसपास के गांवों से मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईदगाह पर पहुंचकर नमाज अदा किया। ईद की नमाज के बाद नमाजियों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। इस मौके पर मछलीशहर की विधायक डॉ रागिनी सोनकर ने मौके पर पहुंचकर लोगों को ईद की बधाई देते हुए कहा कि यह पर्व भाई चारे का है। सभी लोगो को मिलजुल मनाना चाहिए। इस दौरान एसपी देहात शैलेंद्र कुमार सिंह, एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया, क्षेत्राधिकारी अतर सिंह,प्रभारी निरीक्षक केके चौबे ,कस्बा इंचार्ज सहित प्रशासन के लोग मुस्तैद रहे। ईद की नमाज के बाद प्रशानिक अधिकारियों ने भी सभी को ईद की मुबारकबाद दी। इस मौके पर सपा,बसपा व कांग्रेस के तमाम नेता मौजूद रहे। 

धर्मापुर संवाददाता के अनुसार ईद का पर्व शनिवार को गौराबादशाहपुर कस्बा समेत इलाके में अकीदत के साथ मनाया गया। कस्बा के गौरा ईदगाह में मौलाना दाऊद आलम, कुकुहां मोड़ स्थित ईदगाह में हाफिज मोहम्मद अशहद, बंजारेपुर के मस्जिद तैयबा में मौलाना अली हसन नोमानी, जामा मस्जिद में हाफिज मो. उमर और बमैला गांव स्थित मस्जिद इमामियां में मौलाना सैयद दिलशाद आब्दी ने ईद की नमाज अदा करायी। नमाज के बाद मुल्क में अमन चैन की दुआएं मांगी गयी। लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद दी। ईदगाह पर पहुंचे ईओ डा. अनुपम सिंह, एसओ देवानंद रजक, कस्बा चौकी इंचार्ज रामजी सैनी समेत कई समाजसेवियों ने मुस्लिम बंधुओं को ईद की बधाई दी। इलाके के चोरसंड, बारी, इटैली व गजना के ईदगाहों व मस्जिदों में भी ईद की नमाज अदा की गयी।

*पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान - गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ | लकी ड्रा आँफर कुछ दिन शेष है | वार्षिक लर्की ड्रा आँफर समारोह का आयो​जन 2 अप्रैल को है | विवे​क सेठ मोनू | हनुमान मंदिर के सामने कोतवाली चौराहा जौनपुर | 9984991000, 9792991000, 9984361313 | सद्भावना पुल रोड नखास ओलंदगंज जौनपुर | 9838545608, 7355037762, 8317077790*
Advt


*Admission Open : Nehru Balodyan Sr. Secondary School | Kanhaipur, Jaunpur | Contact: 9415234111,  9415349820, 94500889210 | NayaSaveraNetwork*
Advt



*Admission Open - Session: 2023-24 - Nursery to IX & XI - Streams Available: Maths, Bio, Commerce & Humanities | Admission form Available At the School Office | D.B.S. Inter College (10+2) Affiliated | Kadipur, Ramdayalganj, Jaunpur  | Affiliation No.: 2131740 to CBSE New Dehli | Contact-9956972861, 9956973761*
विज्ञापन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ