चैत्र नवरात्रि में जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और नियम | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

  • नवदुर्गा के 9 वरदान , किस दिन कौन से रंग का पहनें कपड़ा 

चैत्र नवरात्रि का व्रत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरु होता है. इस साल 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ है. चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 अवतारों की पूजा की जाती है. चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से चैत्र शुक्ल नवमी तिथि तक मां शैलपुत्री से लेकर मां सिद्धिदात्री तक की पूजा होती है. 



नवदुर्गा की पूजा करने से व्यक्ति को 9 वरदान या आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र से जानते हैं कि चैत्र नवरात्रि क्यों मनाते हैं और नवदुर्गा की पूजा करने से कौन से आशीर्वाद प्राप्त होते हैं?


  • चैत्र नवरात्रि क्यों मनाते हैं?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार रंभासुर के बेटे महिषासुर ने अपने कठोर तप से ब्रह्म देव को प्रसन्न कर दिया और उनसे अमरता का वरदान मांग बैठा. ब्रह्म देव ने कहा कि जिसका जन्म हुआ है, उसकी मृत्यु निश्चित है. तुम अमरत्व के अलावा कुछ भी मांग सकते हो. 

काफी सोचने के बाद महिषासुर ने ब्रह्म देव से कहा कि उसका वध केवल स्त्री के हाथों ही हो सके. वह स्त्री को निर्बल और असहाय समझता था, इस वजह से उसने यह वरदान मांगा ताकि कोई स्त्री उसे मार नहीं पाएगी और वह अमर हो जाएगा. महिषासुर ने तीनों लोकों पर अपना अधिकार कर लिया. देवी, देवता, ऋषि, मुनि, गंधर्व, मनुष्य सब उससे परेशान हो गए थे. 

तभी सभी देवताओं ने आदिशक्ति मां जगदंबा का आह्वान किया. वे चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को प्रकट हुईं और उन्होंने प्रतिपदा से लेकर नवमी तक एक-एक करके अपने 9 स्वरुपों को प्रकट किया. तब सभी देवताओं ने उन देवियों को अपने अस्त्र और शस्त्र से सुसज्जित किया. मातारानी के 9 स्वरुप नवदुर्गा के नाम से प्रसिद्ध हैं. चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक नवदुर्गा की उत्पत्ति हुई, इसलिए चैत्र नवरात्रि के 9 दिनों में नवदुर्गा की पूजा की जाती है.


  • चैत्र नवरात्रि 2023 नवदुर्गा के 9 वरदान

1. मां शैलपुत्री: शैलपुत्री की पूजा से चंद्र दोष दूर होता है और सुख-समृद्धि मिलती है.


2. मां ब्रह्मचारिणी: देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से दृढ़ निश्चय, वैराग्य, ब्रह्मचर्य जैसे गुणों में वृद्धि होती है. मंगल दोष दूर होगा.


3. मां चंद्रघंटा: देवी चंद्रघंटा की कृपा से व्यक्ति का साहस और पराक्रम बढ़ता है. शुक्र दोष खत्म होता है.


4. मां कूष्माण्डा: देवी कूष्माण्डा की पूजा करने से सूर्य दोष खत्म होगा. लंबी आयु तथा प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है.


5. मां स्कंदमाता: देवी स्कंदमाता के आशीष से बुध दोष दूर होगा और सभी सुख प्राप्त होगा.


6. मां कात्यायनी: देवी कात्यायनी की पूजा से गुरु दोष खत्म होता है और व्यक्ति को शक्ति का वरदान मिलता है.


7. मां कालरात्रि: देवी कालरात्रि की कृपा से शनि दोष दूर होगा और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है.


8. मां महागौरी: देवी महागौरी के आशीर्वाद से राहु दोष दूर होता है. सुख, समृद्धि, उत्तम सेहत आदि प्राप्त होता है.


9. मां सिद्धिदात्री: देवी सिद्धिदात्री की पूजा से केतु दोष दूर होगा और सभी सिद्धियां भी मिलती हैं.


  • घटस्थापना का मुहूर्त? 

चैत्र नवरात्रि पर घटस्थापना का मुहूर्त? चैत्र नवरात्रि की घटस्थापना चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को होती है. चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि 21 मार्च को रात 10 बजकर 52 मिनट से लेकर 22 मार्च को रात 08 बजकर 20 मिनट तक रहेगी. इसलिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 22 मार्च को सुबह 06 बजकर 23 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. यानी घटस्थापना के लिए आपको कुल 01 घंटा 09 मिनट की अवधि मिलेगी.


घटस्थापना का नियम  

घटस्थापना के नियम घटस्थापना का कलश स्थापना के दौरान कुछ विशेष नियमों को ध्यान में रखना चाहिए. सबसे पहले देवी मां की चौकी सजाने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा का स्थान चुनें. इस स्थान को साफ कर लें और गंगाजल से शुद्ध करें. एक लकड़ी की चौकी रखकर उस पर लाल रंग का साफ कपड़ा बिछाकर देवी मां की मूर्ति की स्थापना करें. इसके बाद प्रथम पूज्य गणेश जी का ध्यान करें और कलश स्थापना करें.

  • नवरात्री में इस रंग के पहनें कपड़े 

पहले दिन पहनें पीले रंग के कपड़े

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम रूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि मां शैलपुत्री को पीला रंग बेहद पसंद होता है. इसलिए इस दिन पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है. इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है.


दूसरे दिन हरे रंग के कपड़े पहनें

नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के दूसरे अवतार मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि देवी को हरा रंग पसंद है. इसलिए आप इस दिन हरे रंग के कपड़े पहन सकते हैं. नवरात्रि के दूसरे दिन हरा रंग पहनने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.


तीसरे दिन पहनें ब्राउन रंग के कपड़े

नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस दिन भूरे रंग के कपड़े पहनने से मां देवी प्रसन्न होती हैं. इससे मां चंद्रघंटा का आशीर्वाद प्राप्त होता है.


चौथे दिन पहनें नारंगी रंग के कपड़े

नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा स्वरूप की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि इस दिन भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा करनी चाहिए. ये ज्ञान और शांति का प्रतीक है.


पांचवें दिन पहनें सफेद रंग के कपड़े

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस दिन मां की पूजा करते समय सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इससे मां प्रसन्न होती हैं.


छठे दिन पहनें लाल रंग के कपड़े

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी को लाल रंग बहुत प्रिय है. इसलिए इस दिन लोगों को लाल रंग के कपड़े पहनकर देवी की पूजा करनी चाहिए.


सातवें दिन नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन भक्तों के लिए मां कालरात्रि की पूजा करने के लिए नीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है.


आठवें दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए

नवरात्रि में अष्टमी पूजा का बहुत महत्व है. इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन मां को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते समय भक्तों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.


नौवें दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनने चाहिए

नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. इससे मां सिद्धिदात्री की कृपा मिलती है और कई अन्य प्रकार के लाभ मिलते हैं.


*पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान - गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ | प्रत्येक 5000/- तक की खरीद पर पायें लकी ड्रा कूपन | ज्योतिषि सलाह चाहे जहां से लें, पर असली रत्न गहना कोठी के यहां से ही लें | हनुमान मंदिर के सामने कोतवाली चौराहा जौनपुर | 9984991000, 9792991000, 9984361313 | सद्भावना पुल रोड नखास ओलंदगंज जौनपुर | 9838545608, 7355037762, 8317077790*
विज्ञापन




*Admission Open : Nehru Balodyan Sr. Secondary School | Kanhaipur, Jaunpur | Contact: 9415234111,  9415349820, 94500889210 | NayaSaveraNetwork*
विज्ञापन




*Admission Open - Session: 2023-24 - Nursery to IX & XI - Streams Available: Maths, Bio, Commerce & Humanities | Admission form Available At the School Office | D.B.S. Inter College (10+2) Affiliated | Kadipur, Ramdayalganj, Jaunpur  | Affiliation No.: 2131740 to CBSE New Dehli | Contact-9956972861, 9956973761*
विज्ञापन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ