लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने की केन्या के राष्ट्रपति रूटो से मुलाकात | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

नैरोबी (केन्या)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को केन्या के स्टेट हाउस में यहां के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूटो से मुलाकात की। गौरतलब है कि बिरला के नेतृत्व में भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल (आईपीडी) केन्या और तंजानिया के दौर पर है। बैठक के दौरान बिरला ने केन्या के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर आईपीडी और भारत की संसद की ओर से रूटो शुभकामनाएं दीं।

साथ ही आशा व्यक्त की कि उनके नेतृत्व में भारत-केन्या द्विपक्षीय संबंध सहयोग और समृद्धि की नई ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे तथा यह नवाचार और स्वास्थ्य जैसे नए क्षेत्रों में भी विस्तारित होंगे। बिरला ने कहा कि भारत आईसीटी, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि जैसे क्षेत्रों में केन्या के साथ अपनी विशेषज्ञता और अनुभव साझा करने के लिए तैयार है। दोनों देशों की साझा चुनौतियों पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि भारत और केन्या आतंकवाद के शिकार हुए हैं और दोनों देश आतंकवाद के खिलाफ एक साझा लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि वैश्विक आतंकवाद दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

भारत की तीव्र आर्थिक वृद्धि और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भारत केन्या के सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक और व्यापार भागीदारों में से एक है। उन्होंने भारत और केन्या के बीच व्यापार और निवेश को और बढ़ाने के लिए कृषि और खनन जैसे पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग के नए क्षेत्रों की खोज करने की इच्छा व्यक्त की।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस दिशा में दोनों देशों के बीच व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों का नियमित आवाजाही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत और केन्या दोनों लोकतांत्रिक शासन में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि नवाचार और अनुसंधान सूचना युग की मुद्रा है और इसलिए समान चुनौतियों का सामना कर रहे समान विचारधारा वाले देशों के साथ सहयोग करना महत्वपूर्ण है।

*आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट आर्थोपेडिक सर्जन हड‍्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अभय प्रताप सिंह की तरफ से मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन

*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री के प्रो. अनुज विक्रम सिंह (मो. 9670770770) की तरफ से मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन

*यूपी वर्किंग जनर्लिस्ट यूनियन केराकत के अध्यक्ष डॉ. सत्यदेव सिंह की तरफ से मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन

बिरला ने केन्या के सीनेट के स्पीकर अमासन जेफाह किंगी से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने अन्य मुद्दों के साथ संसदीय सहयोग को और मजबूत करने, मैत्री समूहों के गठन और संसद सदस्यों की क्षमता निर्माण के बारे में चर्चा की। बाद में वे नैरोबी विश्वविद्यालय भी गए और वहां छात्रों को संबोधित किया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ