ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं भीगे अखरोट | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

कब्ज से भी मिलेगी राहत

बादाम, काजू, किशमिश, खजूर के अलावा अखरोट भी एक ऐसा ड्राई फूट्स हैं जो कई सारे फायदों से भरपूर होता है और हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। जिसे खासतौर से केक, कुकीज और एनर्जी बार में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ई, बी6, कैलोरी सहित कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों में असरदार होते हैं। हार्ट से लेकर डायबिटीज़, खराब डाइजेशन की समस्या तक इसके सेवन से दूर की जा सकती है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

इम्यूनिटी बूस्टर

अखरोट खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा होने से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है जिससे कई सारी बीमारियां पास भी नहीं फटकतीं।

डाइजेशन रहता है दुरुस्त

कब्ज की शिकायत से परेशान हैं, तो रोजाना 2 भीगे अखरोट का सेवन करें। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होने की वजह से डाइजेशन अच्छा रहता है। दही में कटे फल, फालूदा या चिया के बीज व अखरोट मिलाकर खाएं।

बढ़ाता है गुड फैट

शरीर में वसा की भी जरूरत होती है, बशर्ते वसा अच्छी हो और अखरोट में अच्छी वसा यानी गुड फैट मौजूद होता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। सैंडविच के भरावन में भीगे अखरोट का इस्तेमाल करें।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

रोजाना रात में अखरोट को पानी में भिगोकर रखें और सुबह नाश्ते में खाएं। इसमें ब्लड शुगर कंट्रोल करने के गुण मौजूद होते हैं। आप चाहें तो अखरोट का रायता भी बना सकते हैं मूली और हरी मिर्च के साथ। इसे खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है।

बॉडी रहती है हेल्दी

अखरोट में गुड फैट की मौजूदगी हड्डियों को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रखती है। दिल की बीमारी और कैंसर के खतरे की संभावना भी कम होती है। किसी भी स्मूदी में भीगे अखरोट का इस्तेमाल करें।

*श्री गांधी स्मारक इण्टर कालेज समोधपुर जौनपुर के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. रणजीत सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ, जौनपुर के जिला उपाध्यक्ष राजेश सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं| Naya Sabera Network*
Ad


*उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ, जौनपुर के जनपदीय संगठन मंत्री संतोष सिंह बघेल की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ