क्या रात का खाना स्किप करने से कम होगा वजन? | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

  • एक्सपर्ट से जानिए पूरा सच

वजन कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं, लेकिन बिना सोचे-सोचे समझे किसी भी फूड या मील का सेवन छोड़न देना समझदारी नहीं है. कई लोग अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए भूखा रहना ही सॉल्यूशन मानते हैं. इसके लिए वो रात का खाना छोड़ देते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना सेहत के लिहाज से सही है. इसको लेकर हमने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव से बात की.


रात का खाना छोड़ना चाहिए या नहीं?

डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि अच्छी सेहत और वजन कम करने के लिए हमें एक हेल्दी नाश्ता और हल्का डिनर करना चाहिए, लेकिन अगर आपको लगता है कि डिनर स्किप करने से वेट लूज हो जाएगा, तो आप कहीं न कहीं गफलत में जी रहे हैं. हो सकता है कि वजन घटने के बजाए बढ़ जाए.

  • रात का खाना न खाने के नुकसान

1. अगर आप डिनर नहीं करते तो ऐसे में शरीर में अहम पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, साथ ही मूड स्विंग की परेशानी आ सकती है. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है रात को भूखने रहने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है, जिससे चिड़चिड़ेपन की शिकायत हो सकती है. 

2. डिनर स्किप करने का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इससे बॉडी का मेटाबॉलिक रेट धीमा होने लगता है. इससे या तो वजन बढ़ जाएगा, या वेट लूज करना मुश्किल हो जाएगा. 

3. रात को खाना न खाने की वजह से आपके ब्रेन फंक्शन पर काफी बुरा असर पड़ता है, इसे में आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है, जिससे आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं.

4. डिनर ही नहीं किसी भी टाइट का खाना छोड़ने पर आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है, अगर रेगुलरली ऐसा करेंगे तो शरीर में कमजोरी आने लगेगी.


*#HappyRepublicDay: अपना दल (एस) व्यापार मण्डल अध्यक्ष अनुज विक्रम सिंह की तरफ से गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन


*#HappyRepublicDay: प्रशस्य जेम्स, मिश्रा काम्प्लेक्स, ओलन्दगंज तिराहा, जौनपुर | संपर्क करें- 9161188777 की तरफ से गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन


*#HappyRepublicDay: माउंट लिटेरा जी स्कूल फतेहगंज जौनपुर के डायरेक्टर अरविंद सिंह की तरफ से गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ