ईरान ने अमेरिका के 60 शीर्ष अधिकारियों को किया प्रतिबंधित | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

तेहरान। ईरान ने शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या में शामिल होने के आरोप में करीब 60 अमेरिकी अधिकारियों को प्रतिबंधित कर दिया है। ईरान की अर्ध सरकारी मेहर न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

सुलेमानी की शहादत की तीसरी बरसी से पहले एक टेलीविज़न को दिए साक्षात्कार में इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स के क़ुद्स फ़ोर्स के पूर्व कमांडर हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने कहा कि ईरान कमांडर की अमेरिका द्वारा की गयी हत्या की जांच कर रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिकी और पश्चिमी देश हालांकि इस मामले को कानूनी रूप से आगे बढ़ाने के ईरान के प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं, लेकिन ईरान ने आवश्यक उपाय किए हैं।

अमीर-अब्दुलाहियान के अनुसार, 2015 के परमाणु समझौते के मुद्दे पर हाल में हुई वियना वार्ता के दौरान अमेरिका ने अपने पूर्व अधिकारियों पर से प्रतिबंध हटाने की मांग की। उल्लेखनीय है कि 03 जनवरी, 2020 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश पर अमेरिकी सेना ने बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास ड्रोन हमले में श्री सुलेमानी और इराक के अर्धसैनिक बल हशद शाबी के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस की हत्या कर दी थी। इस हत्या की ईरान द्वारा "सरकारी आतंकवाद" बताकर निंदा की गई थी।

*अपना दल (एस) व्यापार मण्डल अध्यक्ष अनुज विक्रम सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं| Naya Sabera Network*
Ad


*Happy New Year : प्रशस्य जेम्स, मिश्रा काम्प्लेक्स, ओलन्दगंज तिराहा, जौनपुर | संपर्क करें- 9161188777 | Naya Sabera Network*
Ad


*माउंट लिटेरा जी स्कूल फतेहगंज जौनपुर के डायरेक्टर अरविंद सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ