सर्दियों में खजूर खाने से मिलेगें जबरदस्त फायदे | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

सर्दियों के दिनों में कोई खजूर खाए बिना रह ही नहीं सकता है। खजूर खाने में बड़े टेस्टी लगते हैं, साथ ही ये सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं। खजूर फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, आयरन और पोटैशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं। सर्दियों के दिनों में खजूर खाने से कई फायदे होते हैं।

  • पाचन के लिए फायदेमंद

सर्दियों में पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें होती हैंं खजूर में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, ये पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं। खजूर खाने से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां नहीं होती हैं। खजूर खाने से एसिडिटी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है।

  • खून बढ़ाए

खजूर खून बढ़ाने का काम करता है। एनीमिया में खजूर खाने से खून की कमी दूर हो जाती है। इस बीमारी में 21 दिन तक खजूर खाने से फायदा मिलता है। खजूर कमजोरी को दूर करने का काम भी करता हैं ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

  • इंफेक्शन से बचाए

खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। खजूर खाने से बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। सर्दियों के दिनों में खजूर खाने से सर्दी-जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों में फायदा मिलता है। 

  • मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

खजूर मस्तिष्क में प्लाक को रोकने में मददगार है। ये दिमाग को हेल्दी बनाने का काम करता है। खजूर खाने से अल्जाइमर जैसी बीमारियों को खतरा दूर होता है। मेंटल हेल्थ के लिए खजूर खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

कैसे खाएं?

खजूर को पानी में भिगोकर या दूध में उबालकर खाना फायदेमंद होता है। अगर आप दूध में उबालकर खाएंगे तो ठंड की बीमारियां दूर रहेंगी, जबकि पानी में भिगोकर खाने से वजन और शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।



*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
Ad


*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
Ad


*नगर पंचायत कजगांव से अध्यक्ष पद के लिए सुयोग्य, कर्मठ एवं जुझारू प्रत्याशी नितीश सिंह 'रिक्की सिंह' पुत्र स्व. सुधांशु सिंह, निवासी माधाोपट्टी कजगांव जौनपुर, निवेदक समस्त सम्मानित क्षेत्रवासी मो. 9648409999 | #NayaSaveraNetwork*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ