शिंदे-फडणवीस सरकार ने दिया किसानों को दिलासा | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

  • फसलों के नुकसान भरपाई को किया दोगुना

मुंबई। राज्य की एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस सरकार ने किसानों को बड़ा दिलासा दिया है। भारी बारिश के कारण फसल के हुए नुकसान की भरपाई को सरकार ने दोगुना कर दिया है। गुरुवार को इस संबंध में राजस्व और वन विभाग ने मिलकर संयुक्त निर्णय लिया है। सरकार के निर्णय के अनुसार अब कृषि योग्य जमीन को नुकसान भरपाई के रूप में प्रति हेक्टेयर 6 हजार 800 की बजाय 13 हजार 600 रुपए जबकि फल का उत्पादन करने वाले किसानों को 13 हजार 500 की बजाय 27 हजार रुपए दिए जाएंगे। 

इसी तरह बारहमासी फसलों के नुकसान पर 18 हजार की बजाय प्रति हेक्टेयर 36 हजार रुपए देने का निर्णय सरकार ने लिया है। यही नहीं शिंदे-फडणवीस की सरकार ने नुकसान भरपाई रकम के साथ-साथ हेक्टेयर की सीमा बढ़ा दी है। इस फैसले में दो हेक्टेयर की जगह तीन हेक्टेयर तक सहायता देने की बात कही है। राजस्व विभाग ने जून से अक्टूबर, 2022 की अवधि में भारी बारिश और बाढ़ के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में कृषि फसलों के नुकसान की भरपाई को बढ़ाने का निर्णय लिया है। 

सरकार के इस निर्णय के बाद  अब किसानों को कृषि योग्य फसल के नुकसान पर 6 हजार 800 रुपये के स्थान पर 13 हजार 600 रुपये और सिंचित फसल के नुकसान पर 13 हजार 500 रुपये के स्थान पर अब 27 हजार रुपये मिलेंगे। बतादें कि राज्य में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति के कारण किसानों की फसल और कृषि भूमि को भारी नुकसान हुआ  है।


सरकार ने फसलों और कृषि भूमि के नुकसान के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया निधि से प्रभावित किसानों को भारी बारिश के प्रभावित किसानों को  22232.45 लाख रुपये देने के लिए  मंजूरी दी है। इस कोष का प्रावधान आगामी शीतकालीन सत्र में पूरक मांग के माध्यम से किया जायेगा. इसके बाद  धनराशि संभागीय आयुक्तों को वितरित करने अथवा शासन के आदेशानुसार वितरित करने का आदेश दिया जायेगा। 

जिलाधिकारियों को दिया गया निर्देश 

किसानों के फसलों के नुकसान भरपाई के लिए सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के बाद राज्य के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। जिसमे उनसे कहा गया है कि फसल के हुए नुकसान का पंचनामा कर लाभार्थियों का निर्धारण किया जाए। शासन के इस निर्णय के अनुसार राशि को  वितरित करने का निर्देश दिया गया है।


*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
Ad


*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
Ad


*नगर पंचायत कजगांव से अध्यक्ष पद के लिए सुयोग्य, कर्मठ एवं जुझारू प्रत्याशी नितीश सिंह 'रिक्की सिंह' पुत्र स्व. सुधांशु सिंह, निवासी माधाोपट्टी कजगांव जौनपुर, निवेदक समस्त सम्मानित क्षेत्रवासी मो. 9648409999 | #NayaSaveraNetwork*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ