चिड़िया मुक्त हुई-ट्विटर को खरीदने की डील पूरी हुई| #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

  • आओ निरंतर नवाचार और सीख़ने की आदत डालें 
  • सभ्यता के भविष्य के लिए साझा डिजिटल प्लेटफॉर्म जहां स्वस्थ तरीके से विश्वस्त बहस हो, मस्त का सराहनीय विचार: एडवोकेट किशन भावनानी

गोंदिया- वैश्विक स्तरपर भारतीय बौद्धिक कौशलता और बौद्धिक क्षमता का डंका दुनिया में बज़ता है यह सर्वविदित है। परंतु बड़े बुजुर्गों का कहना है कि मानवीय जीवन समाप्त हो जाता है परंतु सीखना समाप्त नहीं होताइसलिए हमें इस भ्रम और अंधकार में नहीं रहना चाहिए कि हमारी कौशलता और बौद्धिक क्षमता दुनिया से हटकर और विशेष उपयोगी है।यह बात हम इसलिए कह रहे हैं कि गुरुवार देर रात दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलेन मस्क ने ट्विटर खरीदने की डील पूरी कर दी है और चिड़िया मुक्त हुई है। वह व्यक्तित्व अनमोल गुणवत्ता का धनी, परिवर्तनकारी सोच, असफलताओं के बीच सफलता ढूंढने का गुण सहित अनेक कलाओंं वाला व्यक्तित्व है स्वभाविक ही है कि ऐसा व्यक्तित्व दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन सकता है, इसीलिए जरूरत है हमें हर उस सफल व्यक्ति के गुणों को सीखने की जो हमारे जीवन में सफलताएं ला सकता सकते हैं इसीलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आओ निरंतर नवाचार और सीखने की आदत डालें तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आई जानकारी के सहयोग से ट्विटर खरीदने की गाथा और इस खरीदार की सफलताओं का राज खोजने पर चर्चा करेंगे। 

साथियों बात अगर हम ट्विटर डील की करें तो इसमें बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिले, 4 अप्रैल 2022: को मस्क ने ट्विटर में 9.2 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी और कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बन गए। 5 अप्रैल 2022 को सबसे बड़े हिस्सेदार होने के चलते एलन मस्क को शर्तों के साथ ट्विटर बोर्ड में जगह ऑफर की गई। 11 अप्रैल 2022 ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि एलन मस्क ट्विटर बोर्ड में शामिल नहीं होंगे।13 अप्रैल 2022, एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए बोर्ड को पत्र लिखकर 44 अरब डॉलर का ऑफर दे डाला।15 अप्रैल 2022, मस्क द्वारा ट्विटर ने टेकओवर से बचने के लिए कंपनी ने पॉयजन पिल का ऐलान किया। 8 जुलाई 2022, मस्क ने स्पैम बोट्स की सही जानकारी न देने की बात कहते हुए डील तोड़ने का ऐलान कर दिया।12 जुलाई 2022 , डील से पिछले हटने पर ट्विटर ने एलन मस्क के खिलाफ डेलावेयर कोर्ट में अपील की। 

साथियों बात अगर हम ट्विटर डील पूरी होने की करें तो, दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने की डील पूरी कर दी है। मीडिया के मुताबिक डील पूरी करने के साथ ही मस्क एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने कंपनी के भारतीय मूल के सीईओ और दो अन्य टॉप अधिकारियों की छुट्टी कर दी है। इनमें कंपनी की पॉलिसी हेड और चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर के नाम शामिल हैं। इसके साथ ही मस्क और ट्विटर के बीच पिछले कई महीने से चल रहा विवाद भी खत्म हो गया है। मस्क ने ट्विटर की खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर का ऑफर दिया था। लेकिन बाद में वह इससे मुकर गए थे। इसके बाद ट्विटर ने उन्हें कोर्ट में घसीट लिया था। अगर मस्क शुक्रवार तक इस डील को आगे नहीं बढ़ाते तो कोर्ट में इस मामले की सुनवाई शुरू हो जाती। टेस्ला के सीईओ मस्क ने काफी किंतु-परंतु के बाद कोर्ट की तय डेडलाइन से पहले ही माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर का अधिग्रहण कर लिया था।

एलन मस्क ने 27 अक्टूबर यानी कल ट्विटर ऑफिस में टहलते हुए अपना एक वीडियो साझा किया था।उन्होंने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने के समझौते को पूरा करने के लिए शुक्रवार की समयसीमा से दो दिन पहले बुधवार को वीडियो साझा किया। 

साथियों बात अगर हम इस खरीदार के गुणों और विशेषताओं की करें तो, प्रत्येक उद्यमी के पास कुछ ऐसा होता है जो उन्हें झुंड से अलग करता है। एलोन मस्क के लिए यह उनकी परिवर्तनकारी नेतृत्व शैली है। एक साम्राज्य के निर्माण के लिए कुछ भी नहीं से शुरू करते हुए, मस्क ने टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी प्रमुख बड़ी कंपनियों के आसपास अपना रास्ता खोज लिया है जो मुनाफे के साथ-साथ कर्मचारियों की संतुष्टि में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।परिवर्तनकारी दृष्टिकोण के साथ, एक नेता के रूप में एलोन मस्क असंभव को प्राप्त करने, विफलताओं को गले लगाने, महत्वहीन बैठकों में कटौती करने, कर्मचारियों की प्रतिक्रिया को गंभीरता से लेने और बहुत कुछ करने में विश्वास करते हैं।

असंभवके पीछे जानाअसंभव का पीछा करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। एलोन मस्क पूर्वोक्त करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन यात्रा कभी आसान नहीं थी। चुनौतियों का डटकर सामना करना, अथक रूप से काम करना, लोगों को प्रेरित करना और उन्हें अपनी दृष्टि में विश्वास दिलाना कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्होंने उन्हें उस मुकाम तक पहुंचाया है जहां वह हैं। 

असंभव को साकार करना एलोन मस्क की प्रेरक शक्ति है। इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के निर्माण से लेकर स्पेसशिप बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स तक जो एक दिन इंसानों को मंगल पर ले जाएगी। वह एक मशीन-ब्रेन इंटरफेस बनाने पर भी काम कर रहे हैं जो मानव मस्तिष्क को न्यूरालिंक के माध्यम से कंप्यूटर से जोड़ेगा।

एलोन मस्क हर दृष्टिकोण को अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में भी लागू करते हैं। उनका मानना ​​​​है कि फीडबैक लूप होना जरूरी है जहां आप लगातार गलत कामों को खत्म करने और विकास के लिए जगह बनाने की तलाश में हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि कर्मचारी निरंतर प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं क्योंकि यह सलाह का सबसे अच्छा टुकड़ा है जो वास्तविक समय और भविष्य में मदद कर सकता है।

एक परिवर्तनकारी नेता के रूप में अपनी पूरी यात्रा के दौरान, एलोन मस्क की विफलताओं का उचित हिस्सा था। उन्हें उन बाधाओं को नीचे खींचने देने के बजाय उनसे प्रेरणा मिली। एलोन मस्क की सलाह लगातार सीखने और आपके असफलताओं से बेहतर होने के इर्द-गिर्द घूमती है। वह विफलता को गले लगाता है और अपनी टीम को समान दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा असफलता हमेशा एक विकल्प होती है, अगर चीजें विफल नहीं हो रही हैं, तो आप नवाचार नहीं कर रहे हैं।परिवर्तनकारी दृष्टिकोण के साथ, एक नेता के रूप में एलोन मस्क असंभव को प्राप्त करने, विफलताओं को गले लगाने, महत्वहीन बैठकों में कटौती करने, कर्मचारियों की प्रतिक्रिया को गंभीरता से लेने और बहुत कुछ करने में विश्वास करते हैं।

जिस चीज ने एलोन मस्क को एक बड़ी सफलता दिलाई, वह थी निरंतर नवाचार और सीखने की उनकी आदत। जबकि कुछ लोग एक बार की चीज़ सीखने पर विचार करते हैं, एलोन मस्क का मानना ​​है कि सफलता तब मिलती है जब आप बढ़ते हैं, और विकास सीखने/कौशल से आता है। सीखने के पथ का नेतृत्व करते हुए, एलोन मस्क टीम के सदस्यों को खुद को सीखने में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो उनके कौशल और व्यक्तित्व को बढ़ाता है। ईलॉन रीव मस्क (जन्म 28 जून 1971) एक दक्षिण अफ्रीकी कनाडाई अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक और इंजीनियर हैं। एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर; टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार; ओपनएआई के सह-अध्यक्ष; न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं।

अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर उसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे के चिड़िया मुक्त हुई। ट्विटर को खरीदने की डील पूरी हुई और निरंतर नवाचार और सीखने की आदत डालें। सभ्यता के भविष्य के लिए साझा डिजिटल प्लेटफॉर्म जहां स्वस्थ तरीके से विश्वस्त बहस हो, मस्क का सराहनीय विचार है। 

-संकलनकर्ता लेखक कर विशेषज्ञ स्तंभकार एडवोकेट किशन सनमुख़दास भावनानी गोंदिया महाराष्ट्र

*गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ | प्रत्येक 5000/- तक की खरीद पर पाएं लकी ड्रा कूपन | ऑफर 1 अप्रैल 2022 से लागू | प्रथम पुरस्कार मारुति विटारा ब्रीजा | द्वितीय पुरस्कार मारुति वैगन आर | तृतीय पुरस्कार टॉयल एनफील्ड बुलेट | चतुर्थ पुरस्कार 2 पीस बाईक (2 व्यक्तिओं को) | पाँचवा पुरस्कार 2 पीस स्कूटी (2 व्यक्तिओं को) | 5 छठवाँ परस्कार पीस वाशिंग मशीन (5 व्यक्तिओं को) | सातवाँ पुरस्कार 50 मिक्सर (50 safe sifat) | आठवा पुरस्कार 50 डण्डक्शन चूल्हा (50 व्यक्तिओं को) | हनुमान मंदिर के सामने कोतवाली चौराहा, जौनपुर 9984991000, 9792991000, 9984361313 | गोल्ड | जितना सोना उतना चांदी | ( जितना ग्राम सोना खरीदें उतना ग्राम चांदी मुफ्त पाएं) | डायमंड मेकिंग चार्जेस 100% Off | सदभावना पुल रोड नखास ओलंदगंज जौनपुर 9838545608, 7355037762, 8317077790*
Ad


*LIC HOME LOAN | LIC HOUSING FINANCE LTD. Vinod Kumar Yadav Authorised HLA Jaunpur Mob. No. +91-8726292670, 8707026018 email.: vinodyadav4jnp@gmail.com 4 Photo, Pan Card, Adhar Card, 3 Month Pay Slip, Letest 6 Month Bank Passbook, Form-16, Property Paper, Processing Fee+Service Tax Note: All types of Loan Available  | #NayaSaberaNetwork*
Ad


*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ