#MumbaiNews : बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने आनंद जे गुप्ता | #NayaSaveraNetwork

#MumbaiNews : बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने आनंद जे गुप्ता | #NayaSaveraNetwork


नया सवेरा नेटवर्क

मुंबई। बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) के 2024-25 के संगठनात्मक चुनावों के परिणामस्वरूप आनंद जे गुप्ता को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, जय प्रकाश भाटिया को बीएआई के मुंबई केंद्र का अध्यक्ष और राजीव साबले को बीएआई रायगढ़ केंद्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। नवनिर्वाचित राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आनंद जे गुप्ता समेत दोनों केंद्रों के पदाधिकारियों के दायित्व ग्रहण समारोह का आयोजन शुक्रवार, 19 अप्रैल को संपन्न हुआ। बीएआई के उपाध्यक्ष के रूप में निर्वाचित होने के तुरंत बाद आनंद जे गुप्ता ने निर्माण और बिल्डर्स उद्योग के कल्याण और विकास के लिए उनके द्वारा निर्धारित 3-सूत्रीय एजेंडे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह अपने कार्यकाल के दौरान एजेंडे को लागू कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

आनंद जे गुप्ता ने कहा कि उन्होंने निर्माण और श्रम उद्योग में बड़े बदलाव लाने के लिए तीन सूत्री एजेंडा तैयार किया है। सबसे पहले, मैं सरकार से तीन बड़े बदलाव करना चाहूंगा जो ठेकेदारों के लिए एक बड़ी राहत होगी। सरकार, नगर निगमों और अन्य स्थानीय निकायों द्वारा विलंबित भुगतान पर ब्याज का प्रावधान होना चाहिए। इसी तरह, मध्यस्थता के प्रावधान से ठेकेदारों और सरकारी एजेंसियों के बीच विवादों को सुलझाने में मदद मिलेगी। साथ ही, समीकरण के आधार पर वृद्धि का एक खंड होना चाहिए। यदि ये तीन खंड पेश किए जाते हैं, तो ये एक बड़ी राहत साबित होंगे। 

उन्होंने कहा कि हमने अपने कानूनी विशेषज्ञों से उनकी राय मांगी है और यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार के खिलाफ याचिका दायर करने जा रहे हैं कि हर समझौते में ये प्रावधान होंगे। दूसरी बात, मैं एकीकृत अनुबंध शर्तों पर जोर देने के लिए प्रतिबद्ध हूं। इसका मसौदा नीति आयोग के पास लंबित है और वित्त विभाग और आयोग के बीच उलझा हुआ है। इसकी मंजूरी से व्यापार करने में आसानी लाने और सभी संबंधित पक्षों के लिए निष्पक्षता लाने में मदद मिलेगी। श्री गुप्ता ने कहा कि सही मायने में श्रमिक कल्याण लाने के लिए श्रम उपकर का बुद्धिमानीपूर्ण उपयोग सबसे महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने कहा कि पिछले 25 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक कल्याण के नाम पर एकत्र किए गए 60,000 करोड़ रुपये से अधिक का दुरुपयोग किया गया है।  उनमें से बहुत सी योजनाएं श्रम कल्याण के नाम पर राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं के बीच दोहराव है। मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण काम जो करने की जरूरत है वह है श्रमिकों को कुशल बनाना, क्योंकि कुशल कार्यबल के मामले में हम दुनिया के विकसित देशों की तुलना में बहुत पीछे हैं। उन्होंने कहा कि उपकर के माध्यम से एकत्र किए गए पूरे पैसे को प्रत्येक परियोजना स्थल पर इकाइयां स्थापित करके और भुगतान किए गए प्रशिक्षकों की नियुक्ति करके श्रमिकों के कौशल पर खर्च किया जाना चाहिए।  मजदूरों के उत्थान के लिए यह सबसे अच्छा अभ्यास होगा। चौथा परिवर्तन जो लाने की आवश्यकता है वह रेरा अधिनियम में संशोधन है।  इसके कुछ प्रावधान निर्माण उद्योग के लिए अनावश्यक समस्याएं पैदा कर रहे हैं, जिससे व्यापार करने में परेशानी हो रही है। 

महारेरा द्वारा जारी कुछ परिपत्रों पर पुनर्विचार और सुधार की आवश्यकता है। यदि ये परिवर्तन किए जाते हैं, तो उद्योग को नई दिशाएं और लाभ मिलेंगे। श्री गुप्ता ने कहा कि बीएआई के उपाध्यक्ष के रूप में वह अपने कार्यकाल के दौरान ये बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। गौरतलब हो कि आनंद जे. गुप्ता एक सिविल इंजीनियर, ठेकेदार और रियल एस्टेट डेवलपर हैं। वह मुंबई, पुणे, कोंकण और गोवा में बड़े पैमाने पर निर्माण गतिविधियों में शामिल कंपनियों के एक समूह का नेतृत्व करते हैं और इसने कई प्रतिष्ठित परियोजनाओं को क्रियान्वित किया है। 

एक सक्रिय रोटेरियन आनंद जे गुप्ता बहुत लंबे समय से बीएआई से जुड़े हुए हैं और बीएआई मुंबई केंद्र के अध्यक्ष, जनरल सेक्रेटरी, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष तथा बीएआई की हाउसिंग एंड रेरा कमेटी के चेयरपर्सन जैसे पदों की महत्वपूर्ण जवाबदारी कुशलता पूर्वक संभाल चुके हैं। बीएआई के मुंबई केंद्र के नवनिर्वाचित अध्यक्ष जय प्रकाश भाटिया मेसर्स आर्डी एंटरप्राइजेज के ठेकेदार हैं, और उन्होंने गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में काम किया है। उनके द्वारा किए गए कार्यों में औद्योगिक, भवन और सभी प्रकार के सिविल कार्य शामिल हैं। उनके ग्राहकों में टाटा ऑयल मिल्स लिमिटेड, टाटा इलेक्ट्रिकल लिमिटेड, क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट आदि शामिल हैं। 

वर्तमान में वह वाराणसी में एक बड़ी आवासीय परियोजना चला रहे हैं। बीएआई के रायगढ़ केंद्र के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजीव साबले एक वकील और कोंकण क्षेत्र के रायगढ़ के एक ठेकेदार और बिल्डर हैं। वह एक सक्रिय राजनीतिज्ञ, शिक्षाविद, खेल प्रेमी और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के दायित्व ग्रहण समारोह में बीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष के. विश्वनाथन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। जबकि  राधाकृष्णन, बीएआई के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व ट्रस्टी आर राधाकृष्णन, बीएआई के पूर्व अध्यक्ष एस. ए. विचारे, बीएआई के पूर्व अध्यक्ष तथा ट्रस्ट बोर्ड के अध्यक्ष लाल चंद शर्मा निर्वाचन अधिकारी के रूप में मौजूद रहे। इस अवसर पर बीएआई मुंबई केंद्र की स्फूर्ति (लेडीज विंग) का शुभारंभ भी किया गया। दायित्व ग्रहण समारोह में बीएआई से जुड़े पूरे देश से दिग्गज हस्तियों के साथ ही निर्माण उद्योग के दिग्गजों, मीडिया प्रतिनिधियों और शुभचिंतकों की गरिमामय उपस्थिति रही।


*पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान - गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ | आपकी सुंदरता में लगाए चार चांद | प्रत्येक 10 ​हजार तक की खरीद पर पाएं लकी ड्रा कूपन | विवे​क सेठ मोनू | हनुमान मंदिर के सामने कोतवाली चौराहा जौनपुर | 9984991000, 9792991000, 9984361313 | सद्भावना पुल रोड नखास ओलंदगंज जौनपुर | 9838545608, 7355037762, 8317077790 | Naya Savera Network*
Advt.


*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
विज्ञापन

 
*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
विज्ञापन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ