स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज कैसे करे? | #NayaSaveraNetwork

aapkiummid

नया सवेरा नेटवर्क

कुछ लोग सुबह उठकर वॉक पर जाते हैं तो वहीं कुछ लोग जिम में जाकर एक्सरसाइज करते हैं. ये अब भी विवाद का विषय बना हुआ है कि इन दोनों में से क्या ज्यादा हेल्दी है या फिर स्वस्थ रहने के लिए हमें एक्सरसाइज करना चाहिए या वॉक, आइए जानते हैं. स्लो रनिंग और एक्सरसाइज दोनों ही सेहत के लिहाज से जरूरी होते हैं. यहां हम आपको दोनों से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपको जरूर जाननी चाहिए.


एक्सरसाइज

स्लो रनिंग से इतर, एक्सरसाइज एक तरह की फिजिकल एक्टिविटी है जिसमें स्ट्रेथ औ ट्रेनिंग की सख्त जरूर पड़ती है. एक्सरसाइज करने से आपको कई फायदे मिलते हैं जिसमें, स्ट्रांग मसल, बैलेंस, शरीर में लचीलापन शामिल है. एक्सरसाइज आपको अपने फिटनेस गोल के हिसाब से करना चाहिए.कुछ लोग खुद को सिर्फ पिट रखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो वहीं कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं. ऐसे में आपको अपने गोल के हिसाब से अपना रूटीन और समय तय करना चाहिए. वहीं आपका गोल कुछ भी हो रोज स्लो रनिंग करने में कोई बुराई नहीं है.


स्लो रनिंग 

फिटनेस की दुनिया में स्लो रनिंग को अधिकतर लोग कम आंक लेते हैं. उन्हें ये लगता है कि स्लो रनिंग से उनका टाइम बर्बाद होता और फिटनेस के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही जरूर होता है. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. दरअसल, स्लो रनिंग से आपकी सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं.जब आप एक ही स्पीड पर रनिंग करते रहते हैं तो इससे आपकी सांसे तेज नहीं होती है , ये और दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. एक्सपर्ट भी यही कहते हैं कि आप फिटनेस के लिए 80 प्रतिशत स्लो रनिंग ही करें.


स्लो रनिंग और एक्सरसाइज दोनों एक साथ करें तो क्या होगा

अगर आप इन दोनों को एक साथ अपनी रूटीन में शामिल करते हैं तो आपको इसके कई चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. आप चाहें तो हफ्ते में 2-3 दिन स्लो रनिंग कर सकते हैं वहीं बाकी के दिन आप अपना स्ट्रेथ बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं. चाहे आप एक्सरसाइज करें या रनिंग, वॉर्म अप करना न भूलें.


मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए जरूरी

फिजिकल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज और रनिंग तो जरूरी है ही इसके साथ ये आपके मेंटल हेल्थ को भी बनाए रखने का काम करते हैं. एक्सरसाइज करने के दौरान हमारे शरीर से endorphin रीलिज होता है जो मेंटल स्ट्रेस को कम करने का काम करता है. इसलिए फिजिकल और मेंटल फिटनेस के लिए आप रोज एक्सरसाइज के साथ रनिंग भी जरूर करें.


*@mirkashiofficial HEER By MIRKASHI بیر हीर mirkashiofficial1001@gmail.com, Contact us : 918287571753  Hello! Mirkashi is a Fashion brand, with a clean and minimal aesthetic. The identity of Mirkashi starts with the brand aesthetic "Modern Minimalism". The main strength of the brand lies in the effortlessly display a strong urban sense of style, and are constantly experimenting and redefining their fashion boundaries.   We are thrilled to announce the arrival of our new Spring/Summer’23 collection - Vibrant, beautiful and full of life- “HEER”    Please find the look book attached Visit our Instagram page-@mirkashiofficial https://instagram.com/mirkashiofficial?igshid=NTc4MTIwNjQ2YQ==*
Advt.


*Admission Open : Nehru Balodyan Sr. Secondary School | Kanhaipur, Jaunpur | Contact: 9415234111, 9415349820, 94500889210 | NayaSaveraNetwork*
Ad


*पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान - गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ | आपकी सुंदरता में लगाए चार चांद | प्रत्येक 10 ​हजार तक की खरीद पर पाएं लकी ड्रा कूपन | विवे​क सेठ मोनू | हनुमान मंदिर के सामने कोतवाली चौराहा जौनपुर | 9984991000, 9792991000, 9984361313 | सद्भावना पुल रोड नखास ओलंदगंज जौनपुर | 9838545608, 7355037762, 8317077790 | Naya Savera Network*
Advt.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ