रोज खाएं ये चीजें, बढ़ेगी याददाश्त और दिमाग होगा तेज | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

मेमोरी शार्प करना सभी के लिए जरूरी है. यदि आप एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं और याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जो आपकी याददाश्त को बढ़ाने का काम करती हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन चीजों से यादादश्त को बढ़ा सकते हैं?

  • इन चीजों का सेवन करने से याददाश्त होगी तेज-

बादाम: 

बादाम में चिकनाई और विटामिन ई होता है. ये आपके मस्तिष्क के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. जो आपकी याददाश्त को बहुत हद तक बढ़ा सकता है.

टमाटर

 टमाटर में लाइसपीन नामक एक विटामिन होता है, जो आपकी स्मृति को बढ़ा सकता है इसकी खासियत यह है कि यह अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.

सब्जियां

 शाकाहारी सब्जियां अपने शुद्ध रूप में आपके मस्तिष्क के लिए एक अच्छा स्त्रोत होती हैं.खाने में अधिक मात्रा में फल और सब्जियां खाएं. 

मांस, दूध-

 मांस, मछली, अंडे और दूध जैसे गुणवत्ता के प्रोटीन स्रोतों से सेवन करें। अल्फा-लिपोइक एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे महत्वपूर्ण नुत्रिएंट्स इसमें होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए उत्तम होते हैं।

व्यायाम करें

 योग, ध्यान, वॉकिंग, सांस लेने की एक्सरसाइज आदि व्यायाम मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इन व्यायामों से आपके मस्तिष्क को फायदा होता है क्योंकि इनसे आपकी याददाश्त बेहतर होती है 

नियमित नींद लें

 नींद एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है. नींद भले ही एक छोटे समय लगे लेकिन इससे आपका मस्तिष्क दोबारा ताकत प्राप्त करता है. इसलिए, नियमित नींद लेने का प्रयास करें.

  • समय-समय पर अध्ययन करें

मस्तिष्क स्वस्थ रखने के लिए आपके समय-समय पर अध्ययन करने की आवश्यकता होती है. अध्ययन मस्तिष्क के लिए एक वर्कआउट है. यदि आप अपने मस्तिष्क को चुस्त रखना चाहते हैं तो समय-समय पर अध्ययन करना बेहतर होता है.

  • शरीर को आराम दें

मस्तिष्क को आराम देने के लिए आपको अपने शरीर को भी आराम देना आवश्यक है. जब आपका शरीर संतुलित होता है तो फिर आपका मस्तिष्क भी संतुलित होता है. इसलिए, नियमित रूप से विश्राम लें.

*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
विज्ञापन


*वैभव एडवरटाइजिंग हब |  पता— कालीकुत्ती रोड (मैहर देवी मार्ग),  ओलंदगंज जौनपुर |  सम्पर्क करें Mo. 9151640745, 9236196989 | #NayaSaveraNetwork*
Advt


*Admission Open : Nehru Balodyan Sr. Secondary School | Kanhaipur, Jaunpur | Contact: 9415234111,  9415349820, 94500889210 | NayaSaveraNetwork*
Advt

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ