जिम जाने से पहले घर पर कर लें ये तैयारियां | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

एक अच्छे और कठिन वर्कआउट के लिए एनर्जी होने के साथ-साथ वर्कआउट रूटीन और सही डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। अगर आपके पास एनर्जी नहीं है और आप जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो उस एक्सरसाइज का शरीर पर कोई असर नहीं होगा। इसलिए यह इतना महत्वपूर्ण है कि जब भी आप वर्कआउट रूटीन करें तो अपनी वर्कआउट क्षमता को भी बेहतर बनाने की कोशिश करें। आज हम आपको पांच ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपकी वर्कआउट क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

स्मार्ट वार्मअप

एक लंबा, उद्देश्यहीन वार्म-अप किसी की ऊर्जा को खत्म कर सकता है और आपके कसरत सत्र को अनावश्यक रूप से बढ़ा सकता है। इसके बजाय, जल्दी और कुशलता से गरम करें। सुनिश्चित करें कि आप ट्रेडमिल पर ज्यादा समय नहीं बिताते हैं। बहुत अधिक ट्रेडमिल करने से ऊर्जा समाप्त हो जाती है और फिर आप बाकी व्यायाम नहीं कर सकते।

एक व्यायाम योजना पहले से तैयार करें

जब आप जिम में करने के लिए बेतरतीब ढंग से वर्कआउट चुनते हैं तो आप सबसे अक्षम हो सकते हैं। इसके बजाय, एक दैनिक पूर्व-कसरत योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप उससे चिपके रहें। आप अपने वर्कआउट रूटीन को बदल सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने प्री-वर्कआउट की योजना बनाएं।

वर्कआउट के बीच आराम करें

अपने वर्कआउट सेट के बीच आराम करने के समय को सीमित करें। आराम की अवधि कम और प्रभावी होनी चाहिए। एक गहन कसरत सुनिश्चित करने के लिए उन्हें ठीक से समय दें।

खुद पर ध्यान दें

साथी जिम सदस्यों के साथ मजाक करने और गपशप करने में समय बर्बाद न करें। अपने वर्कआउट सेशन पर ध्यान दें क्योंकि थोड़ा सा ध्यान भंग करने से आपका व्यायाम बाधित हो सकता है।

दक्षता के अनुसार वर्कआउट प्लान बनाएं

बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि हम वर्कआउट के दौरान अपने शरीर से कैसा प्रदर्शन करने की उम्मीद करते हैं। हमें अपने वर्कआउट को सरल और आसान रखना चाहिए। आपका वर्कआउट प्लान जितना सरल होगा, आप उसे उतना ही बेहतर तरीके से कर पाएंगे। आप धीरे-धीरे अपनी कसरत की तीव्रता बढ़ा सकते हैं।

*आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट आर्थोपेडिक सर्जन हड‍्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अभय प्रताप सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री के प्रो. अनुज विक्रम सिंह (मो. 9670770770) की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad


*यूपी वर्किंग जनर्लिस्ट यूनियन केराकत के अध्यक्ष डॉ. सत्यदेव सिंह की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ