वनडे में भी नंबर-1 बना भारत | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

  • तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया   
  • कीवियों पर तीसरी बार क्लीन स्वीप

इंदौर। टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। इस रिजल्ट का मतलब यह है कि भारतीय टीम अब वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर-1 टीम भी बन गई है। टी-20 में हम पहले से नंबर-1 हैं। टेस्ट में हमारी रैंकिंग नंबर-2 है। भारत ने तीसरी बार न्यूजीलैंड को वनडे में क्लीन स्वीप किया है। 

उसने 1988 और 2010 में भी ऐसा किया था। भारत ने लगातार 7वां वनडे मैच भी जीता है। इंदौर के होलकर मैदान पर भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 385/9 का स्कोर बनाया। गिल ने 78 गेंदों पर 112 रन बनाए, जबकि रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन बनाए। इन दोनों के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी बैटिंग की। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए। विराट कोहली ने बीच में 36 रन जोड़े। 

212 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। रोहित ने 85 गेंद में 101 रन की पारी खेली। वहीं, शुभमन गिल ने 78 गेंद पर 112 रन की पारी खेली। इन दोनों के आउट होने के बाद भारत का नेट रन रेट थोड़ा कमजोर हो गया। विराट, ईशान किशन और सूर्यकुमार बड़ी पारी खेल पाने में नाकाम रहे। अंत में हार्दिक ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा। हार्दिक ने आउट होने से पहले 38 गेंद पर 54 रन की पारी खेली। 


शार्दुल ने 25 रन का योगदान दिया।  न्यूजीलैंड की तरफ से जेकब डफी सबसे मंहगे गेंदबाज साबित हुए। हालांकि, उन्होंने 100 रन देते हुए तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। इसके अलावा टिकनर को तीन विकेट मिले। वहीं, माइकल ब्रेसवेल को एक विकेट मिला। 

जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई। उसकी ओर से ड्वेन कॉन्वे (138 रन) ने शतकीय पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। कॉन्वे के अलावा हेनरी निकल्स ने 42 और माइकल ब्रेसवेल ने 26 रन बनाए। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए। जबकि युजवेंद्र चहल को 2 सफलता मिली। हार्दिक पंड्या और उमरान मलिक के हिस्से एक-एक विकेट आया।

  • 'हिटमैन' ने तोडा जयसूर्या का रिकॉर्ड


रोहित शर्मा वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने श्रीलंका के महान बल्‍लेबाज सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 445 मैचों में 270 छक्‍के जमाए थे। हिटमैन ने अपने 241वें वनडे में इस आंकड़ें को पार किया। रोहित शर्मा को जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए चार छक्‍के की जरुरत थी। भारतीय कप्‍तान ने आसानी से इस रिकॉर्ड को तोड़ा। बता दें कि वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है। 

अफरीदी ने 398 मैचों में 351 छक्‍के जमाए हैं। वेस्‍टइंडीज के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। गेल ने 301 वनडे मैचों में 331 छक्‍के जड़े हैं। अब रोहित शर्मा ने सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्‍थान हासिल कर लिया है।


*उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (सेवारत) के प्रदेश अध्यक्ष रमेश सिंह की तरफ से मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन


*उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ, जौनपुर के जिलाध्यक्ष अमित सिंह की तरफ से मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन


*श्री गांधी स्मारक इण्टर कालेज समोधपुर जौनपुर के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. रणजीत सिंह की तरफ से मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
विज्ञापन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ