57 वर्ष के हुये शाहरूख खान | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

मुंबई। बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता शाहरूख खान आज 57 वर्ष के हो गये। 02 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्में शाहरूख खान के पिता ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़े हुये थे। अभिनय से जुड़ने और संचार की विभिन्न विधाओं को नजदीक से समझने के लिए शाहरूख ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण की। वर्ष 1988 में शाहरूख खान ने बतौर अभिनेता छोटे पर्दे के धारावाहिक फौजी से अपने कैरियर की शुरूआत की।

वर्ष 1991 में अपने सपनो को साकार करने के लिये शाहरूख मुंबई आ गये।अजीज मिर्जा ने शाहरूख खान की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अपने धारावाहिक सर्कस में काम करने का मौका दे दिया। उन्हीं दिनो हेमा मालिनी को अपनी फिल्म दिल आशना है के लिये दिव्या भारती के अपोजिट नये चेहरे की तलाश थी।शाहरूख खान को जब इस बात का पता चला तो वह अपने दोस्तों की मदद से इस फिल्म के लिये स्क्रीन टेस्ट देने के लिये गये और चुन लिये गये।

इस बीच शाहरूख को फिल्म ..दीवाना ..में काम करने का अवसर मिला। ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) जैसे मंझे हुये अभिनेता की मौजदूगी में भी शाहरूख खान ने अपने दमदार अभिनय से दर्शको को अपना दीवाना बना लिया, जिसके लिये उन्हें फिल्म फेयर की ओर से उन्हें नये अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला। इस बीच निर्देशक जोड़ी अब्बास-मस्तान की नजर शाहरूख खान पर पड़ी। उस समय वह अंग्रेजी के नोबल ..ए किस बिफोर डेथ..पर एक फिल्म बनाना चाहरहे थे। इस फिल्म में शाहरूख खान को किरदार ग्रे शेडस लिये हुये थे।शाहरूख ने इसे चुनौती के तौर पर लिया और इसके लिए हामी भर दी। वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म बाजीगर सुपरहिट साबित हुयी और वह काफी हद तक इंडस्ट्री में पहचान बनाने में कामयाब हो गये।

वर्ष 1993 में ही शाहरूख खान को यश चोपड़ा की सुपरहिट फिल्म डर में काम करने का अवसर मिला। वर्ष 1995 में शाहरूख खान को यश चोपड़ा की ही फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जायेगे में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने कैरियर के लिये मील का पत्थर साबित हुयी। शाहरूख खान के संजीदा अभिनय से फिल्म सुपरहिट साबित हुयी।वर्ष 1999 में शाहरूख खान ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और अभिनेत्री जूही चावला के साथ मिलकर ..ड्रीम्स अनलिमिटेड ..बैनर की स्थापना की । इस बैनर के तहत सबसे पहले शाहरूख खान ने ..फिर भी दिल है हिंदुस्तानी ..का निर्माण किया ।

दुर्भाग्य से अच्छी पटकथा और अभिनय के बाद भी फिल्म टिकट खिड़की पर असफल हो गयी।

बाद में इसी बैनर तले शाहरूख खान ने अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म ...अशोका ..बनायी लेकिन इसे भी दर्शकों ने बुरी तरह से नकार दिया। हालांकि उनके बैनर तले बनी तीसरी फिल्म ..चलते चलते ..सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 2004 में शाहरूख खान ने ..रेडचिली इंटरटेनमेंट ..कंपनी का भी निर्माण किया और उसके बैनर तले “मैं हूं ना ”का निर्माण किया जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी । बाद मे इसके बैनर तले उन्होंने ने पहेली, काल, ओम शांति ओम, बिल्लू बार्बर, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू इयर और दिलवाले जैसी कई फिल्मों का भी निर्माण किया।

वर्ष 2007 शाहरूख खान के कैरियर का महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ जब लंदन के सप्रसिद्ध म्यूजियम ..मैडम तुसाद ..में उनकी मोम की प्रतिमा लगायी गयी। उसी साल शाहरूख खान ने एक बार फिर छोटे पर्दे की ओर रूख किया और स्टार प्लस के सुप्रसिद्ध शो ..कौन बनेगा करोड़पति ..के तीसरे सीजन में होस्ट की भूमिका निभाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

शाहरूख खान अपने सिने कैरियर में आठ बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजे जा चुके है। शाहरूख खान के सिने कैरियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री काजोल के साथ खूब जमी । शाहरूख की आने वाली फिल्मों में पठान, जवान और डंकी शामिल है।

*एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
Ad

*जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
Ad

समस्त जनपद वासियों को शारदीय नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं - ज्ञान प्रकाश सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता व चेयरमैन - श्रीमती अमरावती श्रीनाथ सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट - #NayaSaveraNetwork
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ