फाइव फिंगर्स एजूकेशन की हिंदी पाठ्यपुस्तकों का विमोचन संपन्न| #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

मुंबई। पार्ले इन्टरनेशनल होटल में फाइव फिंगर्स एजूकेशन प्रा. लि. की मैथिली हिंदी पाठ्यपुस्तक एवं अभ्यासपुस्तिका और शैली हिंदी व्याकरण लॉन्च की गई। नई राष्ट्रीय शिक्षा के अनुरूप इन पुस्तकों में कौशल विकास, तार्किक विश्लेषण, रचनात्मकता, नैतिक मूल्यों आदि को प्रमुखता दी गई है। मैथिली हिंदी पाठ्यपुस्तक की सामग्री में सूर - तुलसी के काव्य सौंदर्य से लेकर वर्तमान राष्ट्रपति महामहिम द्रौपदी मुर्मू के जीवन संघर्ष को स्थान दिया गया है। 

यदि यहाँ जे. आर. डी. टाटा जैसे उद्यमी हैं तो नीरज चोपड़ा जैसे ऊर्जावान खिलाड़ी भी मिलेंगे। भारतीय स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव के साथ-साथ पर्यावरण, समय प्रबंधन, स्वास्थ्य, विज्ञान, योग, जलवायु परिवर्तन आदि को साहित्य की विभिन्न विधाओं में शामिल किया गया है। 

समूची पाठ्यपुस्तक का डिजिटल रूपांतरण प्रकाशन की ओर से किया गया है। डिजिटल सामग्री में एनीमेशन, कार्यपत्रिका, उत्तरमाला, पाठ-योजना, पठन, बहु विकल्पीय प्रश्न आदि बड़े ही रोचक ढंग से दिए गए हैं।

पाठ्यपुस्तक की अध्याय-योजना छात्रों की रचनात्मक शक्ति उभारने एवं उनमें रुचि पैदा करने के लिए की गई है। अध्याय का पहला चरण "पाठ - परिवेश" है । इसके अंतर्गत अध्ययन की पूर्व तैयारी है। तत्पश्चात पाठ - प्रस्थान है जिसे हम भूमिका भी कह सकते हैं। इसके बाद पाठ को बड़े ही आकर्षक ढंग से सचित्र प्रस्तुत किया गया है। आगे के क्रम में मूल्य, शब्दार्थ, आगत शब्द एवं मुहावरे दिए गए हैं। शेष सामग्री को अभ्यास, भाषा की बगिया, रचनात्मक उड़ान एवं रोचक तथ्य के रूप में बड़े सलीके से रखा गया है। रचनात्मक उड़ान नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के दिशा निर्देशों पर आधारित कक्षा के बाहर की गतिविधियाँ हैं। कुल मिलाकर फाइव फिंगर्स प्रा. लि. की हिंदी पाठ्यपुस्तकें भावी शिक्षा प्रणाली की सभी आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

पाठ्यपुस्तकों के विमोचन के अवसर पर लेखक डॉ. जीतेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि कई शिक्षण संस्थान हिंदी भाषा को डिजिटल रूप देने के लिए बड़ी - बड़ी कंपनियों को हायर करते हैं ताकि उनके शिक्षक पठन- पाठन का कार्य रुचिकर ढंग से करें। फाइव फिंगर्स की हिंदी पाठ्यपुस्तकें तकनीक से लैस हैं। यहाँ अलग से कोई प्रयास नहीं करना है। प्रकाशन के लोग ही शिक्षकों-छात्रों की डिजिटल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सदैव तत्पर हैं। कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री मनोरंजन सिंह ने कहा कि हमारी सभी पाठ्यपुस्तकों में हमारे दशकों का अनुभव शामिल है साथ ही हम विशेषज्ञों के माध्यम पाठ्यक्रम के निर्माण में बारीक से बारीक चीज़ों पर नज़र रखते हैं। शिक्षा - जगत की तमाम हस्तियों ने पुस्तकों को देखा, समझा और अपनी बातें सबके सामने रखी। क्षेत्रीय प्रबंधक सुशील दुबे और जोनल प्रबंधक श्री राजेश जाधव ने सभा उपस्थित लोगों का स्वागत किया जबकि प्रबंधक श्री देवानंद तिवारी ने आमंत्रित अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

*समस्त जनपद वासियों को शारदीय नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं - ज्ञान प्रकाश सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता व चेयरमैन - श्रीमती अमरावती श्रीनाथ सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट - #NayaSaveraNetwork*
Ad

*अक्षरा न्यूज सर्विस (Akshara News Service) | ⭆ न्यूज पेपर डिजाइन ⭆ न्यूज पोर्टल अपडेट ⭆ विज्ञापन डिजाइन ⭆ सम्पर्क करें ⭆ Mo. 93240 74534 ⭆  Powered by - Naya Savera Network*
Ad

*प्रज्ञा फिलिंग स्टेशन जगदीशपुर, जौनपुर | शुद्ध तेल, सही माप, साथ में पाएं ढेरो उपहार | डीजल भरवायें, इनाम पाएं | #NayaSaveraNetwork*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ