पीएम मोदी 90वीं इंटरपोल महासभा को करेंगे संबोधित, 25 वर्षों बाद भारत में आयोजन | #NayaSaveraNetwork

नया सवेरा नेटवर्क

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को राजधानी दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे। इस महासभा में 195 देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। इन प्रतिनिधियों में सदस्य देशों के मंत्री, पुलिस प्रमुख, केंद्रीय ब्यूरो के प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी। महासभा की बैठक यहां 18 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक होगी। 

पीएमओ द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी 18 अक्टूबर को नयी दिल्ली के प्रगति मैदान में दोपहर करीब एक बजकर 45 मिनट पर 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे। महासभा, इंटरपोल का सर्वोच्च शासी निकाय है और साल में इसकी एक बार बैठक होती है। इस बैठक में इंटरपोल के कामकाज की समीक्षा की जाती है और महत्वपूर्ण फैसले भी लिए जाते हैं। 

बैठक में वित्तीय अपराधों और भ्रष्टाचार के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। पीएमओ ने कहा कि भारत में इंटरपोल महासभा की बैठक 25 सालों के अंतराल के बाद हो रही है। पिछली बार भारत में यह महासभा 1997 में हुई थी। भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस बार की महासभा का आयोजन नयी दिल्ली में करने का विशेष मौका दिया गया है। पीएमओ ने कहा कि यह आयोजन भारत की कानून और व्यवस्था के तंत्र से दुनिया को अवगत कराने का एक अवसर है। महासभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासर अल रईसी और उसके महासचिव महासचिव जुर्गन स्टॉक भी मौजूद रहेंगे।

  • दिल्ली में कईं इलाकों में यातायात पाबंदियां, जाम की संभावना 

प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) की 90वीं वार्षिक आम सभा के मद्देनजर मंगलवार को घोषित पाबंदियों के चलते दिल्ली में लोगों को यातायात जाम का सामना करना पड़ सकता है। भारत में यह बैठक करीब 25 साल के अंतराल के बाद हो रही है। इसे देश में आखिरी बार 1997 में आयोजित किया गया था। चार दिवसीय आम बैठक में कुल 195 देशों के प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे। 

महासभा का उद्घाटन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को समापन समारोह को संबोधित करेंगे। दिल्ली यातायात पुलिस ने एक परामर्श में कहा कि महासभा में हिस्सा लेने वाले प्रतिनिधि सात होटल - द ललित, द इंपीरियल, शांगरी ला, ली मेरिडियन, द ओबेरॉय, हयात रीजेंसी और द अशोक में ठहरे हुए हैं और उनके प्रगति मैदान, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और हवाईअड्डा तक यात्रा करने की उम्मीद है। 

परामर्श में कहा गया है कि प्रतिनिधियों की यात्रा के दौरान सुगम मार्ग सुनिश्चित करने के मकसद से विभिन्न यातायात उपाय किए गए हैं। परामर्श के मुताबिक, अशोका रोड, जनपथ, फिरोज शाह रोड, बाराखंभा रोड, सिकंदरा रोड, मथुरा रोड, भैरों रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, डॉ जाकिर हुसैन मार्ग, राजेश पायलट मार्ग, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग, कमल अतातुर्क मार्ग पर वाहनों की संख्या को कम किया जाएगा। इसके अलावा, पंचशील मार्ग, शांतिपथ, महात्मा गांधी मार्ग, महर्षि रमन मार्ग, भीष्म पितामह मार्ग, सरदार पटेल मार्ग, धौला कुआं फ्लाईओवर, गुड़गांव रोड, मेहराम नगर टनल, एरोसिटी और टी3 एप्रोच रोड पर भी यातायात को विनियमित किया जायेगा। 

लुटियंस दिल्ली में वाहनों की संख्या में अपेक्षित वृद्धि के मद्देनज़र, यातायात पुलिस ने उक्त क्षेत्र के संस्थानों को सलाह दी थी कि वह अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दें या चार दिन तक वैकल्पिक घंटे निर्धारित करें। यातायात पुलिस ने कहा ‘‘नयी दिल्ली की तरफ जाने वाले यात्रियों को जाम का सामना करना पड़ सकता है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वह निर्दिष्ट अवधि के दौरान वैकल्पिक मार्गों से यात्रा करें।

*समस्त जनपद वासियों को शारदीय नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं - ज्ञान प्रकाश सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता व चेयरमैन - श्रीमती अमरावती श्रीनाथ सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट - #NayaSaveraNetwork*
Ad

*अक्षरा न्यूज सर्विस (Akshara News Service) | ⭆ न्यूज पेपर डिजाइन ⭆ न्यूज पोर्टल अपडेट ⭆ विज्ञापन डिजाइन ⭆ सम्पर्क करें ⭆ Mo. 93240 74534 ⭆  Powered by - Naya Savera Network*
Ad

*प्रज्ञा फिलिंग स्टेशन जगदीशपुर, जौनपुर | शुद्ध तेल, सही माप, साथ में पाएं ढेरो उपहार | डीजल भरवायें, इनाम पाएं | #NayaSaveraNetwork*
Ad

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ