• Breaking News

    बेरोजगारों के लिए संविदा वाली सरकारी नौकरी पाना आसान नहीं | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    • शैक्षिक व अन्य योग्यता के साथ ही रिश्वत  देने में सक्षम होना जरूरी 
    • कड़ाई के बाद भी भर्ती एजेंसिया व नियोक्ता लूट रहे है अभ्यर्थियों को
    हिम्मत बहादुर सिंह
    जौनपुर। दो जून की रोटी के लिए उच्च शिक्षित नौजवानों को संविदा वाली सरकारी नौकरियों के लिए भी रिश्वत देनी पड़ रही है। नौकरी पाने के लिए शिक्षा और अन्य योग्यताओं के साथ ही रिश्वत देने में सक्षम, कुशल व परांगत होना जरूरी है। हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी नौकरियों में रि·ात आदि पर कड़ा रवैया अपनाए हुए है। प्रदेश सरकार के मुखिया के कड़े रूख के बाद भी भर्ती एजेंसिया और नियोक्ता मिलकर बेरोजगारों को लूट रहे है। नौकरी पाने के आस में बेरोज़गार दिन रात मेहनत कर रहे है। एक पद के लिए भी आने वाली भर्ती के लिए हजारों की तादाद में लोग आवेदन कर रहे है। जिले के सिद्दीकपुर में नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज में भी भर्ती के नाम पर यही खेल चल रहा है।
    शुरूआती दौर में सेवा नियोजन कार्यालय में पंजीकरण कराने के बाद ही मेडिकल कॉलेज मंे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन कुछ दिन बाद वह प्रक्रिया निरस्त कर फिर से आवेदन शुरू हुआ। बेरोजगारों से नौकरी के नाम पर लूट किये जाने का आरोप है। सूत्रों की माने तो भर्ती एजेंसी और नियोक्ता मिलकर बेरोजगारों से नौकरी देने के नाम पर पैसा वसूल रहे है। बताते है कि नियुक्ति प्रक्रिया के नियमों का फायदा उठाकर अभ्यार्थियों से रि·ात लेने का आरोप है। प्रदेश सरकार को कुछ समय पहले प्रदेश में निजी एजेंसियों के माध्यम से होने वाली भर्तियों में गड़बड़ी मिली थी। इसे दूर करने का काम किया गया।
    बेरोजगारों के हित में नियुक्ति प्रक्रिया में कई सुधार किए गए। इसके बाद भी नियमों की आड़ में लोगों को लूटने का काम जारी है। बारीकी से मामले की छानबीन की जाए तो कई चौंकाने वाले खुलासे हो सकते है। कुछ समय पहले सरकारी विभागों में संविदा पर होने वाली भर्ती में नियोक्ता सीधे निजी भर्ती एजेंसियों की सेवा लेता था। शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसमें सुधार करवाते हुए पूरी रिक्तियों को सेवा रोजगार के पोर्टल और जीईएम से जोड़ दिया। अब नई नियुक्ति प्रक्रिया के तहत केन्द्र सरकार के गर्वमेंट ई मॉकेट (जीईएम) पर प्रदेश के सारे विभागों में संविदा पर होने वाली रिक्तियों की भर्ती की सूचना डाली जाती है। इस पोर्टल पर देशभर की भर्ती एजेंसिया रिक्तियों के संबंध में सैलरी सर्विस आदि के अनुसार निविदा भरती है। सबसे कम लोअर कास्ट (एल-वन) वाले निजी एजेंसी को भर्ती का काम दिया जाता है। एलवन वाली एजेंसी भर्ती का काम पाने के बाद प्रदेश के सेवायोजन पोर्टल पर रिक्तियों की संख्या, योग्यता आदि के बारे में जानकारी देता है।
    इस पोर्टल पर बेरोजगार आवेदन करते हैं। ऑटोमैटिक कम्प्यूटर सिस्टम आवेदकों के पद अनुरूप लॉटरी से तीन गुना अधिक चुनाव कर लेता है। इसके बाद  सूची को नियोक्त के बाद भेज दी जाती है। एक पद के लिए तीन अभ्यर्थियों को बुलाया जाता है। इसी दौरान कुछ नियोक्ता और एजेंसी मिलकर बेरोजगारों से पैसा वसूली का खेल शुरू करते है। बेरोजगारों से कहा जाता है कि एक पद के लिए तीन उम्मीदवार है, तो बिना रिश्तव देने वालों का चयन नहीं होगा। नौकरी पाने की आस में बेरोजगार कई प्रकार के संघर्ष कर रहे है। रि·ात पर लगाम नहीं लगाया गया तो आने वाले समय में बेरोगारों का गुस्सा भड़क सकता है।
    इस मामले में जिला सेवा योजना अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने पूछे जाने पर बताया कि अब केन्द्र और राज्य की सरकार ने नियुक्ति प्रक्रिया को पारदशर््ाी कर दिया है। पूरी रिक्तियों को वसुधैव कुटुम्बकम की तर्ज पर जेईएम पोर्टल पर डाल दिया जाता है। इस पोर्टल पर यूपी की रिक्तियों के लिए दिल्ली, चेन्नई, बंगलौर आदि की निजी भर्ती एजेंसिया मैन पॉवर सप्लाई के लिए आवेदन कर रही है। ऐसा नहीं है कि केवल यूपी या किसी एक जिले की मैन पॉवर सप्लाई कंपनी आवेदन कर सकती है। भर्ती प्रक्रिया में स्थानीय जिला सेवा योजना कार्यालय का कोई दखल नहीं है। उधर मेडिकल कॉलेज में भी भर्ती के नाम पर खेल काफी दिनों से चल रहा है। इस संबंध में जानने के लिए मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य से संपर्क किया गया तो वह भी इस मामले में हीलाहवाली करते नजर आये।

    *रक्षाबंधन एवं स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं  - मिर्च मसाला रेस्टोरेन्ट एण्ड होटल # ठहरने हेतु कमरे की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध है। # ए.सी. रूम # डिलक्स रूम # रेस्टोरेन्ट # कान्फ्रेंस हाल # किटी पार्टी # बर्थ-डे # बैंकवेट हाल # क्लब मीटिंग # सम्पर्क करें - Mob.: 9161994733 | Naya Sabera Network*
    Ad


    *Ad : जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
    Ad
        
    *अक्षरा न्यूज सर्विस (Akshara News Service) | ⭆ न्यूज पेपर डिजाइन ⭆ न्यूज पोर्टल अपडेट ⭆ विज्ञापन डिजाइन ⭆ सम्पर्क करें - डायरेक्टर - अंकित जायसवाल ⭆ Mo. 9807374781 ⭆  Powered by - Naya Savera Network*
    Ad

    No comments