• Breaking News

    श्री तुलसी मानस मंदिर में धूमधाम से मनाया गया तुलसीदास जन्मोत्सव | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    मुंबई. परेल के श्री तुलसी मानस मंदिर में श्रद्धानंद रुद्राक्ष अध्यात्म केंद्र की ओर से श्री रामचरितमानस के रचियता गोस्वामी तुलसीदास का जन्मोत्सव संगीतमय सुंदरकांड पाठ और हरिनाम संकीर्तन पाठ के साथ बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. इस मंदिर में साक्षात तुलसी दास जी की मूर्ति स्थापित है और यह मंदिर देश में श्री तुलसी मानस मंदिर नाम से बने मंदिरों में सबसे प्राचीन है. जन्मोत्सव पर कार्यक्रम की शुरुआत में काशी के विद्वान आचार्यों द्वारा तुलसीदास जी अभिषेक कर और  विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना के साथ किया गया. पूजन के उपरांत संगीतमय सुंदरकांड का पाठ किया गया. इस अवसर पर राम चरित मानस और गोस्वामी जी के जीवनी पर निबंध, भाषण, चौपाई और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें मंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित श्री तुलसी हिंदी माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया.

    श्री तुलसी मानस मंदिर में धूमधाम से मनाया गया तुलसीदास जन्मोत्सव | #NayaSaberaNetwork


    मंदिर ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी माणिक लाल शाह ने कहा कि गोस्वामी तुलसी का जीवनी हर व्यक्ति के प्रेरणा हैं. जिस तरह से उनका बचपन संघर्ष में बीता और फिर उनकी रचना ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के आदर्शों को आम जनमानस तक पहुंचाया, वह हमें संदेश देता है कि किसी भी परिस्थिति में हमें डिगना नहीं चाहिए, हमें पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ भगवान राम का स्मरण करते हुए कार्य करना चाहिए.

    ट्रस्टी और बीजेपी नेता जय प्रकाश सिंह ने कहा कि गोस्वामी तुलसी दास की रचना हमें जीवन जीने की कला सिखाती है. जहां श्री राम चरित मानस में सामाजिक मूल्यों को बढ़ावा देने, रिश्तों को संजोने का संदेश देता है, वहीं हनुमान चालीसा हमें किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति से लड़ने का संदेश देता है. इसके बावजूद कुछ लोग राजनीति करते हुए हनुमान चालीसा के पाठ करने पर विवाद खड़ा करते हैं, यह उचित नहीं है. 

    समाजसेवी सुभाष अग्रवाल (गोकुलधाम) ने कहा कि स्वामी जी द्वारा रचित सभी धार्मिक ग्रंथ हमारे जीवन को प्रेरणा देते हैं. हम सालभर रामचरित मानस, हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का खूब पाठ करते हैं, लेकिन इसके रचयिता को उनके जन्मदिन पर विशेष आयोजन नहीं करते हैं. हम सबको जागरूक होना पड़ेगा, ताकि शहरभर में गोस्वामी का जन्मोत्सव खूब आयोजन हो सके. 

    श्री तुलसी मानस मंदिर में धूमधाम से मनाया गया तुलसीदास जन्मोत्सव | #NayaSaberaNetwork

    इस अवसर पर अध्यात्म केंद्र से जुड़े प्रीती पांडेय, नवनीत डिग्री कॉलेज के कमलेश मिश्र, बीजेपी नेता सुमिता सुमन सिंह, विनय सिंह, अजय शुक्ला, प्रमोद मिश्रा एडवोकेट आर.आर. मिश्र, मदनेश सिंह, रवीश सिंह, पत्रकार नवीन पांडेय, राजेश जायसवाल, ललित शक्ति, संतोष दुबे, दिनेश कुमार, संदीप दुबे, हिमांशु सिंह, तुलसी हिंदी माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल अमित सिंह, संजीव तिवारी, इश नारायण उपाध्याय, गंगाराम विश्वकर्मा, अमित गुप्ता, बाल गोविंद तिवारी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.

    *अपना दल (एस) व्यापार मंडल प्रकोष्ठ के मंडल अध्यक्ष अनुज विक्रम सिंह की तरफ से नया सबेरा परिवार को छठवीं वर्षगांठ की बहुत-बहुत शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
    Ad

    *राष्ट्रीय उद्योग एवं व्यापार मंच (सम्बद्ध नरेंद्र मोदी विचार मंच) के प्रदेश महासचिव, शाहगंज विधानसभा क्षेत्र जौनपुर के युवा भाजपा नेता विजय सिंह विद्यार्थी की तरफ से नया सबेरा परिवार को छठवीं वर्षगांठ की बहुत-बहुत शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
    Ad

    *प्राथमिक विद्यालय पंचहटिया धर्मापुर जौनपुर की प्रधानाध्यापक अर्चना रानी की तरफ से नया सबेरा परिवार को छठवीं वर्षगांठ की बहुत-बहुत शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
    Ad

    No comments