• Breaking News

    विदेशों से मनीआर्डर प्राप्त करने में भारत अव्वल | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    संयुक्त राष्ट्र। भारत को 2021 में विदेशों से मनीऑर्डर यानी धन प्रेषण के रूप में 87 अरब डॉलर मिले और इस मामले में वह शीर्ष पर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट में यह कहा गया है। डब्ल्यूएचओ की शरणार्थियों और प्रवासियों पर पहली रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आज दुनिया में प्रत्येक आठ में से एक व्यक्ति यानी करीब एक अरब प्रवासी है।
    इसमें कहा गया है कि डॉलर के रूप में विदेशों से मनीऑर्डर प्राप्त करने में शीर्ष पांच देश भारत, चीन, मेक्सिको, फिलिपीन और मिस्र हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में 87 अरब डॉलर प्राप्त करने के साथ भारत निम्न और मध्यम आय वाले देशों की श्रेणी में शीर्ष पर है। वहीं चीन और मेक्सिको ने 53 अरब डॉलर, फिलीपीन ने 36 अरब डॉलर तथा मिस्र ने 33 अरब डॉलर प्राप्त किये।
    अगर स्रोत की बात की जाए, तो अमेरिका धन प्रेषण का सबसे बड़ा स्रोत रहा। उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और स्विट्जरलैंड का स्थान रहा। रिपोर्ट में कहा गया है,‘इस साल भी धन प्रेषण बेहतर रहने की उम्मीद है लेकिन कोविड-19 संकट के कारण चुनौतियां भी हैं। इसमें कहा गया है कि धन प्रेषण पलायन करने वाले प्रवासियों के साथ-साथ उनके परिवार एवं मित्रों के लिये एक ‘महत्वपूर्ण और सकारात्मक’ आर्थिक परिणाम है, जो उनसे दूर स्वदेश में होते हैं।

    *गहना कोठी परिवार की तरफ से नया सबेरा परिवार को छठवीं वर्षगांठ की बहुत-बहुत शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
    Ad

    *माउंट लिटेरा जी स्कूल फतेहगंज जौनपुर के डायरेक्टर अरविन्द सिंह की तरफ से नया सबेरा परिवार को छठवीं वर्षगांठ की बहुत-बहुत शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
    Ad

    *पूर्वांचल के प्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. सुभाष सिंह की तरफ से नया सबेरा परिवार को छठवीं वर्षगांठ की बहुत-बहुत शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
    Ad

    No comments