• Breaking News

    आबे की विरासत हमेशा कायम रहेगी: प्रधानमंत्री मोदी | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    नयी दिल्ली। आठ जुलाई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें एक महान वैश्विक राजनेता, भारत-जापान मित्रता का एक महान पैरोकार और एक प्रिय एवं घनिष्ठ मित्र बताया, जिनके मार्गदर्शन ने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें आर्थिक प्रगति के लिए प्रेरित किया। मोदी ने जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले आबे पर अपने ब्लॉग में लिखा हम भारत में उनके निधन पर शोक जता रहे हैं। उन्होंने हमें खुले दिल से गले लगाया था। वह हमेशा लोगों को प्रेरित करते थे। उनका जीवन भले ही दुखद रूप से छोटा हो गया हो, लेकिन उनकी विरासत हमेशा के लिए कायम रहेगी।
    उन्होंने कहा शिंजो आबे-जापान के एक उत्कृष्ट नेता, एक वैश्विक राजनेता, और भारत-जापान मित्रता के एक महान पैरोकार अब हमारे बीच नहीं हैं। जापान और दुनिया ने एक महान दूरदर्शी और, मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है। जापान के पश्चिमी हिस्से नारा में आबे (67) को एक हमलावर ने चुनावी कार्यक्रम के दौरान गोली दी और उन्हें विमान से एक अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने घटनास्थल से संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार किया है। मोदी ने कहा कि लोगों के लिए आबे के सबसे महान उपहारों और उनकी सबसे स्थायी विरासत में से एक, जिसके लिए दुनिया हमेशा उनकी ऋणी रहेगी, वह है चुनौतियों को पहचानने की उनकी दूरदर्शिता और इसकासामना करने के लिए उनका जबरदस्त नेतृत्व।
    उन्होंने कहा कि आबे हमेशा नए विचारों को सामने रखते थे और अर्थव्यवस्था, संस्कृति, विदेश नीति और विभिन्न अन्य विषयों को लेकर उनके पास अमूल्य अंतर्दृष्टि थी। मोदी ने कहा कि भारत और जापान के बीच रणनीतिक साझेदारी में अभूतपूर्व बदलाव लाने के लिए आबे के साथ काम करना प्रधानमंत्री के रूप में उनका सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर सीमित, द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को जापानी नेता ने व्यापक बनाने में मदद की।
    प्रधानमंत्री ने कहा उनके लिए, यह हमारे दोनों देशों और दुनिया के लोगों के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण संबंधों में से एक था। वह भारत के साथ असैन्य परमाणु समझौते को आगे बढ़ाने और भारत में ‘हाई स्पीड रेल’ के लिए सबसे उदार शर्तों की पेशकश करने के लिए दृढ़ थे। भारत-जापान संबंधों में उनके योगदान के लिए 2021 में आबे को प्रतिष्ठित पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। मोदी ने कहा कि आबे के पास विकल्पों को तराशने औरसाहसिक निर्णय लेने की क्षमता थी।
    उन्होंने कहा कि वह हमेशा उनकी गर्मजोशी और बुद्धिमत्ता, उदारता, दोस्ती और मार्गदर्शन के लिए ऋणी रहेंगे और उन्हें बहुत याद करेंगे। अपने करीबी निजी संबंधों को याद करते हुए मोदी ने कहा कि वह उनसे पहली बार 2007 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में जापान यात्रा के दौरान मिले थे। उन्होंने कहा कि पहली मुलाकात से ही उनकी दोस्ती गहराती गई और वह आधिकारिक प्रोटोकॉल से कहीं आगे निकल गई थी। उन्होंने इसमें आबे के साथ बिताए उन खास लम्हों का जिक्र किया, जिनमें मंदिर, रेल और काशी यात्रा से लेकर चाय की चुस्कियां लेना शामिल था।
    मोदी ने कहा क्योटो में तोजी मंदिर में हमारा दौरा, शिनकांसेन में रेल यात्रा, गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती आश्रम की यात्रा, काशी में गंगा आरती और तोक्यो में शानदार चाय वाला समारोह...इन शानदार लम्हों की लंबी फेहरिस्त है। उन्होंने अपने ब्लॉग में इन घटनाक्रम से जुड़ी कुछ यादगार तस्वीरें भी साझा कीं। मोदी ने कहा 2007 और 2012 के बीच और 2020 में जब वह जापान के प्रधानमंत्री नहीं थे तब भी हमारे संबंध मधुर और मजबूत रहे। प्रधानमंत्री ने कहा मैं भारत के लोगों और अपनी ओर से जापान के लोगों, विशेष रूप से श्रीमती अकी आबे और उनके परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति।
    *प्रवेश प्रारम्भ  मो. हसन पी. जी. कालेज, जौनपुर  स्व. नूरुद्दीन खाँ एडवोकेट गर्ल्स पी. जी. कालेज, अफलेपुर, मल्हनी बाजार, जौनपुर  सत्र 2022 - 23 में प्रवेश प्रारम्भ - सीमित सीटें  B.A., B.Sc., B.Com., B.Ed., B.C.A. & B.B.A  M.Com., M.Sc. 15 विषयों  M.A. - वि. वि. में संचालित लगभग सभी पाठ्यक्रम  UG Leval  संगीत, गायन, वादन, तबला, सितार एवं B.B.A.  न्यू कोर्स PG Leval  बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबाइलॉजी  PG Leval - गृहविज्ञान में  फूड न्यूट्रिशियन, चाईल्ड डेवलपमेन्ट ब्रान्च  4 जुलाई 2022 से कक्षाऐं प्रारम्भ  शुल्क- अत्यन्त कम एवं दो किस्तों में जमा की जा सकती है। इण्टरमीडिएट का अंकपत्र बाद में आने पर जमा किया जा सकता है  जनपद जौनपुर में अनुशासन और पठन-पाठन में अग्रणी संस्था  पूरे वर्ष सबसे अधिक कक्षा संचालन का रिकार्ड  सभी विषयों में योग्य प्राध्यापकों द्वारा निःशुल्क कोचिंग  विगत कई वर्षों से प्रतिवर्ष पठन-पाठन में वि0वि0 के 4-5 गोल्ड मेडल प्राप्त महाविद्यालय के क्रिकेट अकेडमी, बास्केटवाल, कबड्डी, वूशू, बैडमिण्टन, बाक्सिंग, वालीवाल एवं एथलेटिक्स के (म०पु०) खिलाड़ियों को विशेष सुविधा  सम्पर्क - 05452-268500, 9415234384, 9336771720, 7379960609 | #NayaSaberaNetwork*
    Ad

    *Ad : जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
    Ad



    *अक्षरा न्यूज सर्विस (Akshara News Service) | ⭆ न्यूज पेपर डिजाइन ⭆ न्यूज पोर्टल अपडेट ⭆ विज्ञापन डिजाइन ⭆ सम्पर्क करें - डायरेक्टर - अंकित जायसवाल ⭆ Mo. 9807374781 ⭆  Powered by - Naya Savera Network*
    Ad


    No comments