• Breaking News

    गुज़र-बसर करने के लिए कारखाने में काम करते थे नसीरुद्दीन शाह

    नई दिल्ली. मंडी, मोहरा, पार और अ वेडनेसडे जैसी कई फिल्मों से अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का नाम सिने जगत के सबसे दिग्गज अभिनेताओं में लिया जाता है. नसीरुद्दीन शाह बहुत मेहनत के बाद इस मुकाम पर पहुंचे हैं. अभिनय की शुरुआत के दौरान आर्थिक तंगी के कारण नसीरुद्दीन शाह एक ज़री के एक कारखाने में काम किया करते थे. इससे ही वो अपना गुजर बसर करते थे क्योंकि एक्टिंग से उनकी ज्यादा कमाई नहीं हो पाती थी.
    कारखाने में काम
    नसीरुद्दीन शाह कभी भी मेहनत करने में किसी से पीछे नहीं रहे. उन्होंने जिस दौर में फिल्मों में काम करना शुरू किया था उससे उनकी बहुत ज्यादा इनकम नहीं हो पाती थी. इसी के चलते नसीरुद्दीन ने एक जरी के कारखाने में काम करना शुरू कर दिया था. इस मेहनत से उन्होंने दो वक्त की रोटी का इंतजाम कर लिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दिग्गज अभिनेता ने ताज होटल में बेल बॉय की नौकरी के लिए भी आवेदन किया था.
    अपनी इसी मेहनत और लगन की वजह से नसीरुद्दीन शाह आज बॉलीवुड का बहुत बड़ा नाम हैं. शायद ही आपको ये बात मालूम हो कि नसीरुद्दीन शाह ने 14 साल की उम्र से थिएटर में अभिनय करना शुरू कर दिया था. अपने शानदार अभिनय की बदौलत वो कई बड़े अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं जिसमें फिल्मफेयर व नेशनल अवॉर्ड भी शामिल हैं. उनके बेहतरीन काम को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया है.
    नसीरुद्दीन शाह भारतीय फिल्मों के साथ कई विदेशी फिल्मों में भी अपने जबरदस्त अभिनय के जौहर दिखा चुके हैं. उनकी बहुत बड़ी खासियत ये है उन्होंने जिस किरदार को किया उसे अमर कर दिया. जैसे फिल्म मोहरा का जिंदाल का रोल, मंडी में डुंगरूस का किरदार और पार में नौरंगिया का रोल. नसीरूद्दीन शाह के ऐसे अनेकों किरदार लोगों के ज़ेहन में बस गए हैं





    Naseeruddin Shah
    Naseeruddin Shah

    No comments