• Breaking News

    दिल्ली में भीषण तूफान ने ली 2 की जान | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार शाम को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान आने और भारी बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि कई लोग घायल हो गए। शहर में कई पेड़ उखड़ गए, सड़क और हवाई यातायात बाधित हुआ और ऐतिहासिक जामा मस्जिद समेत कई इमारतों तथा वाहनों को नुकसान पहुंचा है। पुलिस और दमकल विभाग के पास बचाव के सैकड़ों फोन आए जबकि लोगों को लुटियंस दिल्ली, आईटीओ, कश्मीरी गेट, एमबी रोड और राजघाट समेत कई इलाकों में जलभराव और पेड़ उखड़ने के कारण भारी यातायात संबंधी जाम का सामना करना पड़ा। 
    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में 2018 के बाद से पहली बार ‘भीषण’ का तूफान आया है। दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे 17.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी और आंधी-तूफान से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गयी। सफदरजंग वेधशाला ने शाम पांच बजकर 40 मिनट पर 25 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जबकि दोपहर चार बजकर 20 मिनट पर 40 डिग्री से. तापमान था। मध्य दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में पड़ोसी की बालकनी का एक हिस्सेगिरने से 50 वर्षीय शख्स की मौत हो गयी। यह हादसा तब हुआ जब वह अपने घर के बाहर खड़ा हुआ था। पुलिस उपायुक्त (मध्य) श्वेता चौहान ने बताया कि मृतक की पहचान कैलाश के रूप में की गयी है और दरियागंज के संजीवन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गयी थी। 
    उत्तरी दिल्ली के अंगूरी बाग में 65 वर्षीय बसीर बाबा नाम के बेघर व्यक्ति पर पीपल का एक पेड़ गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गयी। एक अन्य घटना में चांदनी चौक के कबूतर बाजार के समीप कार पर नीम का पेड़ गिरने के बाद उसमें एक साल के बच्चे समेत एक परिवार के तीन सदस्यों को बचाया गया। ऐतिहासिक जामा मस्जिद का गुंबद क्षतिग्रस्त हो गया। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि मस्जिद की एक मीनार और अन्य हिस्सों से पत्थर टूटकर गिरने से दो लोग घायल हो गए।
    पुलिस ने बताया कि सोमवार को रात आठ बजे तक पेड़ गिरने के बारे में कम से कम 294 कॉल्स आए। दिल्ली दमकल पुलिस को मकान ढहने की आठ सूचनाएं मिली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। पालम मौसम स्टेशन में हवा की रफ्तार अधिकतम 70 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गयी। राष्ट्रीय राजधानी में आंधी के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर कम से कम पांच उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया और 70 उड़ानों में विलंब हुआ। अधिकारियों ने बताया कि आंधी-तूफान के कारण दिल्ली से रवाना होने वाली कम से कम 40 और यहां आने वाली 30 उड़ानों में विलंब हुआ।
     यहां आने वाली कम से कम पांच उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने प्रभावी स्थानों में से कुछ का दौरा किया। उन्होंने ट्वीट किया कि शाम को तूफान के बाद पेड़ उखड़ने और जलभराव को देखकर व्यथित हूं...अधिकारियों को मलबा हटाने और तत्काल सड़कों की सफाई कराने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है ताकि लोगों को हो रही असुविधा को दूर किया जा सके।’’ सोशल मीडिया पर पोस्ट वीडियो में तेज हवाओं के कारण कारों को हिलते हुए देखा जा सकता है। बारिश के बाद पेड़ उखड़ने के वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हुए। कई स्थानों पर तेज हवाओं के कारण पेड़ गिरने से वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। 
    एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘शाम सवा सात बजे तक पेड़ गिरने और शाखाएं टूटने के बारे में कुल 101 शिकायतें मिली। जिन इलाकों में ऐसी घटनाओं की खबर मिली है वहां रास्ता साफ करने का काम चल रहा है। भगवान दास रोड, कनॉट प्लेस, एसपी मार्ग समेत कई इलाकों को पहले ही साफ कर दिया गया है।’’ पश्चिमी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की कार भी क्षतिग्रस्त हो गयी। विंडसर प्लेस में उनके आधिकारिक आवास पर खड़ी कार पर पेड़ गिर गया। एक कार पर धातु का एक टुकड़ा गिरने से वह क्षतिग्रस्त हो गयी।
     कनॉट प्लेस में पेड़ उखड़ने से एक अन्य कार के फंसने का वीडियो भी सोशल मीडिया में आया है। अधिकारियों ने बताया कि जामिया मिलिया इस्लामिया के भीतर भी कई पेड़ उखड़ गए हैं और इमारत की दीवारें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। भारी बारिश और तेज हवाओं से विभिन्न स्थानों पर दिल्ली सरकार द्वारा लगाए राष्ट्रध्वज भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। हवा इतनी तेज थी कि संसद मार्ग पर एक इमारत में लगा एअर कंडीशनर गिर गया, जिससे कारों और ऑटो रिक्शा को नुकसान पहुंचा है। 
    दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘रेलवे अंडरपास पुल प्रह्लादपुर में जल भराव के कारण एमबी रोड पर यातायात बाधित हुआ है। कृपया इस मार्ग पर यात्रा करने से बचें। जय सिंह मार्ग पर भारी जाम में फंसे ऑटो चालक महेश कुमार ने कहा मैंने उच्च न्यायालय से यात्रा शुरू की थी। अशोक रोड पर पेड़ गिरने से वहां यातायात जाम देखने के बाद मैंने जय सिंह मार्ग पर पहुंचने के लिए कई अन्य रास्ते लिए लेकिन पिछले डेढ़ घंटे से फंसा हुआ हूं। मैं जिस भी रास्ते पर गया, वहां मैंने यातायात जाम देखा।
    एक अन्य यात्री विनय यादव ने कहा कि वे जय सिंह मार्ग पर करीब दो घंटे तक फंसे रहे। राजधानी के साउथ एक्सटेंशन बाजार में खंभों से वाहनों को नुकसान पहुंचने जबकि विजय चौक पर दिल्ली यातायात पुलिस बूथ के तेज हवाओं के कारण गिरने की तस्वीरें भी सामने आयी हैं। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने उन स्थानों की तस्वीरें दिल्ली यातायात पुलिस के साथ साझा की है, जहां पेड़ उखड़ गए हैं। दिल्ली पुलिस ने भी लोगों को आश्वासन दिया है कि उनकी शिकायतों का निवारण किया जाएगा।

    *Ad : जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
    Ad


    *Admission Open 2022-23 | Mount Litera Zee School Jaunpur | School Campus : Allahabad Road, Fatehganj, Jaunpur | Mo. 7311171181, 7311171182 | #NayaSaberaNetwork*
    Ad

    *अक्षरा न्यूज सर्विस (Akshara News Service) | ⭆ न्यूज पेपर डिजाइन ⭆ न्यूज पोर्टल अपडेट ⭆ विज्ञापन डिजाइन ⭆ सम्पर्क करें - डायरेक्टर - अंकित जायसवाल ⭆ Mo. 9807374781 ⭆  Powered by - Naya Savera Network*
    Ad

    No comments

    Amazon

    Amazon