• Breaking News

    इण्डियाज गॉट टैलेंट को बाकी शोज से अलग बनाती है वैरायटी | #NayaSaberaNetwork

    इण्डियाज गॉट टैलेंट को बाकी शोज से अलग बनाती है वैरायटी  | #NayaSaberaNetwork


    नया सबेरा नेटवर्क
    आईजीटी जज मनोज मुंतशिर ने जाहिर की अपनी राय
    तेजस टूडे ब्यूरो
    मुम्बई। सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन का टैलेंट हंट शो इंडियाज गॉट टैलेंट (आईजीटी) देशभर के कोने-कोने से आए टैलेंट के साथ एक बड़ा धमाका करने के लिए तैयार है जिसकी शुरुआत 15 जनवरी रात 8 बजे से हो रही है। इस रियलिटी शो में जिंदगी के अलग-अलग क्षेत्रों से सुपर टैलेंटेड प्रतिभागी आएंगे और मंच पर अपना हुनर दिखाएंगे। इस शो का ताजा सीजन पहले से बड़ा और बेहतर होगा जिसमें कंटेस्टेंट्स की अलग-अलग खूबियों का प्रदर्शन किया जाएगा। मशहूर गीतकार, शायर और स्क्रीनराइटर मनोज मुंतशिर जजों के पैनल में शामिल हैं और वे नए सीजन को लेकर बेहद उत्साहित हैं। मनोज कहते हैं, जज की कुर्सी पर बैठना एक उपलब्धि है। प्रस्तुत है उनसे हुई चर्चा के कुछ अंशः-
    1. कौन सी खूबी इंडियाज गॉट टैलेंट को बाकी शोज से अलग बनाती है?
    एक शब्द में कहूं तो वैरायटी! सभी एक्ट्स और परफार्मेंस की वैरायटी ही इंडियाज गॉट टैलेंट को बाकी के रियलिटी शोज से अलग बनाती है। यह किसी एक एक्ट या एक टैलेंट पर निर्भर नहीं है... यह न तो सिंगिंग शो है, न डांस शो। यह सब कुछ है और यही सब कुछ इसकी खासियत है। मैजिक शो से लेकर एरियल एक्ट तक, कंटेंपरेरी डांस से लेकर क्लासिकल डांस तक और सिंगिंग, बीट बॉक्सिंग जैसी बहुत सी खासियतों के साथ यह शो अलग-अलग तरह के टैलेंट का केंद्र है, जहां एक ही मंच पर अलग-अलग तरह के टैलेंट देखने को मिलेंगे तो हां यही बात इंडियाज गॉट टैलेंट को बाकी रियलिटी शोज से अलग बनाती है।
    2. जज के रूप में इस शो का हिस्सा बनकर आपको कैसा महसूस होता है?
    दो वजहों से मुझे बड़ा गर्व महसूस होता है। पहली तो यह कि इंडियाज गॉट टैलेंट में जजों की कुर्सी पर हमेशा इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन टैलेंट नजर आए हैं। इसमें जाने-माने फिल्मकार, आर्टिस्ट्स और एक्टर्स जजों की कुर्सी की शोभा बढ़ा चुके हैं तो ऐसे में शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, किरण खेर जी और बादशाह के साथ जजों के पैनल में शामिल होना एक बड़ी जिम्मेदारी है। इस कुर्सी पर बैठने के लिए आपको बड़ी हिम्मत की जरूरत होती है। दूसरी बात यह है कि मुझे यह देखकर भी गर्व होता है कि मैं इस शो के तीन सीजन्स तक बैकस्टेज टीम का हिस्सा रहा हूं। मैंने इंडियाज गॉट टैलेंट के सीजन 4, 5 और 6 लिखे हैं और अब मैं कैमरा के सामने बैठकर इस शो को जज करूंगा। इसके लिए तो मैं अपनी किस्मत को धन्यवाद देता हूं। यह ऐसा पल है जिस पर यकीनन मुझे गर्व है।
    3. इस शो के टैलेंट को जज करने के लिये आपका क्या पैमाना होगा?
    मेरा पैमाना बड़ा सिंपल है एंटरटेनमेंट। यदि कोई एक्ट मुझे प्रभावित करता है, मेरा मनोरंजन करता है, इसमें आगे बढ़ने की क्षमता है और मुझे लगता है कि इसे दर्शकों को दिखाया जाना चाहिये तो मेरी तरफ से हां होगी तो मेरा एक शब्द का स्पष्ट जवाब है एंटरटेनमेंट।
    4. इण्डियाज गॉट टैलेंट जैसे शो का जज बनना कितना मुश्किल या आसान है?
    यह निश्चित तौर पर बड़ा आसान भी है और बड़ा मुश्किल भी! यदि मुश्किल की बात करूं तो दर्शक जजों के नजरिए से हर परफार्मेंस देखेंगे तो सभी जज इसमें दर्शकों और परफार्मर्स के बीच एक माध्यम हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमें बड़ी जिम्मेदारी से हर एक्ट को जज करना होगा। यह बड़ा मुश्किल काम है और यह हमारे कंधों पर एक बड़ी जिम्मेदारी है तो हां, हम पर थोड़ा दबाव है। यदि आसानी की बात करूं तो मैं इस शो के डीएनए से भली-भांति वाकिफ हूं और मैं 3 सीजन्स तक इसकी क्रिएटिव टीम का हिस्सा रहा हूं। मैं यह बात अच्छी तरह समझता हूं कि कौन सी खूबी इस शो को इतना खास बनाती है। इस शो की भारतीयता की जड़े बहुत गहरी हैं। इसमें कई छोटे कस्बों, छोटे शहरों और कभी-कभी भारत के दूरदराज के गांवों से परफार्मर्स आते हैं तो जब दर्शक उन्हें इस शो में देखते हैं तो उनसे जुड़ाव महसूस करते हैं। उन्हें आम दर्शकों से बस एक चीज अलग बनाती है और वो है उनका टैलेंट तो जब एक बार आप इसका डीएनए और इसकी रूपरेखा समझ लेते हैं तो जज करना आसान हो जाता है।
    5. बाकी के जजों- शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, किरण खेर और बादशाह के साथ अपने तालमेल के बारे में कुछ बताइए?
    हमारे बीच गजब का तालमेल है। हम सभी (शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, किरण खेर जी और बादशाह) इससे पहले कभी इस तरह एक मंच पर साथ नहीं आये लेकिन हमें ऐसा बिल्कुल महसूस नहीं होता। ऐसा लगता है जैसे हम सदियों से एक दूसरे के साथ हैं। हमारे बीच एक तरह का कम्फर्ट है और यही बात स्क्रीन पर भी नजर आती है। मैं इसमें ज्यादा नहीं बताना चाहूंगा और इसे दर्शकों पर छोड़ता हूं, जिसकी शुरुआत 15 जनवरी से रात 8 बजे हो रही है।
    6. हमने सोशल मीडिया पर आपके और सहयोगी जजों के बीच बड़ी मजेदार हंसी-मजाक देखी है। ऐसा लगता है कि आप सेट पर काफी एंजॉय करते हैं। यह सब कैसे शुरू हुआ?
    हमारे बीच का कम्फर्ट लेवल पर्दे पर भी साफ नजर आता है। इसमें जरा भी बनावट नहीं है और दर्शकों ने सोशल मीडिया पर अब तक जो भी देखा है, वो बड़ा वास्तविक है। हम कभी-कभी एक दूसरे की नकल भी करते हैं और शूटिंग के दौरान बहुत मस्ती करते हैं। मुझे तो यह घर जैसा लगता है।
    7. क्या दर्शकों को इस शो में आपकी शायरियां सुनने को मिलेंगी?
    हां बिल्कुल! आप बिल्ली को दूध से दूर नहीं रख सकते (हंसते हुए)! जब भी मुझे ऐसा करने का मौका मिलेगा तो मुझे बड़ी खुशी होगी। दर्शक मुझे अपनी शायरियां सुनाते देखेंगे। मैंने इससे पहले इंडियन आइडल में भी ऐसा किया है और यह काम कर गया था तो फिर इस बार क्यों नहीं?
    8. इस बार जजों का फ्रेश पैनल है तो आप चारों में से किसको प्रभावित करना सबसे मुश्किल काम है और क्यों?
    किरण जी को प्रभावित करना सबसे मुश्किल है, क्योंकि उन्होंने इस शो के 9 सीजंस में बहुत तरह के टैलेंट देखे हैं। हमारे लिए चीजें भले ही नई और ताजा हों लेकिन उन्होंने तो सब कुछ देखा है। वक्त के साथ उनका टेस्ट भी बहुत बदला है तो ऐसे में उन्हें खुश करना बड़ा मुश्किल है, क्योंकि उन्हें कुछ ऐसा दिखाना होगा जो उन्होंने पहले नहीं देखा है।
    9. इण्डियाज गॉट टैलेंट के इस सीजन में दर्शकों को क्या खास देखने को मिलेगा?
    इंडियाज गॉट टैलेंट हमेशा अपने दर्शकों को जबर्दस्त मनोरंजन और ढेर सारी वैरायटी दिखाता रहा है। आपने पिछले 8 सीजंस में जो भी देखा, वे सब बढ़िया था और यही वजह है कि हम यहां 9वें सीजन के साथ हाजिर हैं। यह सीजन वाकई अलग रहने वाला है, क्योंकि कुछ बड़ा और बेहतर पेश करने की हमारी भूख कई गुना बढ़ गई है। इस दौरान टेक्नोलॉजी विकसित हुई है, टैलेंट आगे बढ़ा है और उन्हें बड़ा एक्सपोजर मिला है। कलाकारों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टैलेंट की बहुत सी वैरायटी देखी हैं। वे जानते हैं कि उन्हें एक खास तरह से अपनी छाप छोड़नी होगी और मंच पर कुछ ऐसा पेश करना होगा जो सभी को प्रेरित करे। तो मुझे लगता है कि सीजन 9 में यह सबकुछ शामिल होगा और मुझे इसका बेसब्री से इंतजार है। मुझे यकीन है कि यह एक यादगार सीजन होगा। देखना न भूलें इंडियाज गॉट टैलेंट, 15 जनवरी से हर शनिवार और रविवार रात 8 बजे, सिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर।

    *उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ, जौनपुर के जिला उपाध्यक्ष राजेश सिंह की तरफ से मकर संक्रान्ति की हार्दिक शुभकामनाएं| Naya Sabera Network*
    Ad

    *उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ, जौनपुर के जनपदीय संगठन मंत्री संतोष सिंह बघेल की तरफ से मकर संक्रान्ति की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
    Ad

    *प्राथमिक शिक्षक संघ डोभी जौनपुर के अध्यक्ष आलोक सिंह रघुवंशी की तरफ से मकर संक्रान्ति की हार्दिक शुभकामनाएं | Naya Sabera Network*
    Ad
     

    No comments

    Amazon

    Amazon