• Breaking News

    दुलहन की तरह सजायी गई अयोध्या नगरी | #NayaSaberaNetwork

     'सर्वाधिक पर्यटन वाली नगरी बनेगी अयोध्या'


    नया सबेरा नेटवर्क
     अयोध्या । ढलते हुए सूरज के साथ अयोध्या दीपकों की रोशनी के साथ जगमगाने लगी है। अयोध्या में 12 लाख दिये प्रज्ज्वलित किए जा रहे हैं। इन दीपकों को जलाने के लिए 32 टीमें जुटी हुई हैं। वहीं, 9 लाख दिये राम की पैड़ी पर जलाए जा रहे हैं। दीपकों की लंबी श्रृंखला इस बात के जश्न का सबूत है कि प्रभु राम चौदह वर्ष के वनवास के बाद वापस अपनी नगरी अयोध्या लौटे।
     शोभा यात्रा, रंगोलियों से सजे घाट, भजन कीर्तन...एक-एक कर हर कार्यक्रम उस घड़ी तक पहुंच गया, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था।
     सरयू नदी के तट पर दीपकों की लंबी श्रृंखला जगमगा रही है। अयोध्या के इतर देश के अलग-अलग हिस्सों में मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया है।
    सीएम योगी ने दीपोत्सव कार्यक्रम में कहा, 'आज हमने 9 लाख दीप राम की पैड़ी और 3 लाख दीप अयोध्या के मठ-मंदिरों में जगमगाए हैं। इससे भी बड़ी संख्या में दीप जगह-जगह जले हैं।
     भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में दीपावली के त्योहार से पहले दीपोत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। दीपोत्सव से पूर्व यहां शोभा यात्रा निकाली गई। इसे उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने झंडा दिखाकर रवाना किया। इस बीच केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव के कार्यक्रम का निरीक्षण किया।
     दुलहन की तरह सजायी गई अयोध्या नगरी
    अयोध्या को दुलहन की तरह सजाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम हर वर्ष नई बुलंदियों को छू रहा है। भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ यहां पर्यटन के अवसर तेजी से बढ़ेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार भारत सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर इसके लिए सतत कार्य कर रही है।' अयोध्या में भव्य दीपोत्सव को देखते हुए अवध यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने राम की पैड़ी पर रंगोलियां तैयार की हैं।
     जब भगवान श्रीराम 14 वर्ष का वनवास काटकर अयोध्या लौटे थे तो उनके स्वागत में दीपोत्सव का आयोजन हुआ था। जिस प्रकार उस दिन भगवान राम के स्वागत में अयोध्या में दीपोत्सव हुआ था, आज उत्तर प्रदेश CM ने अयोध्या को पुन: प्रकाशमान किया है।
      इन देशों के राजदूतों ने किया 'राजतिलक'
    भगवान राम, माता सीता, भगवान लक्ष्मण का किरदार अदा कर रहे कलाकार जब दिवाली मनाने के लिए हेलिकॉप्टर के जरिए अयोध्या पहुंचे तो यहां पर उनका भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी कलाकारों की आरती उतारी और उन्हें पुष्प मालाएं पहनाईं। भारत में वियतनाम, केन्या, त्रिनिदाद और टोबैगो के राजदूतों ने भी भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता के राजतिलक में हिस्सा लिया। राजदूतों ने सभी कलाकारों की आरती उतारी।
     'सर्वाधिक पर्यटन वाली नगरी बनेगी अयोध्या'
    दीपोत्सव कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 661 करोड़ रुपये की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, 'अयोध्या विश्व के सर्वाधिक पर्यटन वाली नगरी में से एक बनेगी। प्रतिवर्ष भगवान श्रीराम के प्रति आस्था प्रकट करने के लिए पर्यटक अयोध्या आते हैं। जल्द ही भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार होगा।'
     12 लाख दीयों को जलाकर दीपमाला पूरे जगत को प्रकाशित कर रही है, ये केवल एक विश्व रिकॉर्ड नहीं है बल्कि पूरे विश्व को भगवान राम की मर्यादा का संदेश है।
       उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, 'पिछली सरकारों में तुष्टिकरण की घटिया राजनीति हुई। पहले मुझे नहीं लग रहा था कि अयोध्या में ऐसा भव्य दीपोत्सव होता। आज आप सभी के आशीर्वाद ये संभव हो पाया।'
     सीएम योगी ने किया यह ऐलान
    दीपोत्सव कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधन में कहा, 'प्रधानमंत्री अन्न योजना नवंबर तक है। अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है इसलिए राज्य सरकार ने तय किया है कि हम प्रधानमंत्री अन्न योजना को होली तक लेकर जाएंगे। अंत्योदय कार्ड धारक को हम 35 किलो राशन दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च में फ्री देंगे।'

    *मिर्च मसाला रेस्टोरेन्ट एण्ड होटल # ठहरने हेतु कमरे की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध है। # ए.सी. रूम # डिलक्स रूम # रेस्टोरेन्ट # कान्फ्रेंस हाल # किटी पार्टी # बर्थ-डे # बैंकवेट हाल # क्लब मीटिंग # सम्पर्क करें - Mob. 9161994733, 9936613565* Ad
    Ad


    *समस्त जनपदवासियों को शारदीय नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा की हार्दिक शुभकानाएं : ज्ञान प्रकाश सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता*
    Ad

    *एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
    Ad

    No comments

    Amazon

    Amazon