• Breaking News

    475 AQI के साथ जहरीली हुई नोएडा की हवा,आतिशबाजी से नोएडा बना देश का सबसे प्रदूषित शहर | #NayaSaberaNetwork



    नया सबेरा नेटवर्क
      नोएडा। गाइडलाइन के अनुसार पटाखे प्रतिबंधित थे लेकिन दिवाली की रात जिस रफ्तार से धमाके हुए उसका शोर शुक्रवार सुबह सबके सामने था। नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 475 पर पहुंच गया जोकि 3 नवंबर को 327 पर था। दिवााली के अगले दिन देश में सबसे प्रदूषित शहरों में नोएडा नंबर वन बन गया था।
    वहीं ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई शुक्रवार को 464 था जो दिवाली से 1 दिन पहले 286 पर था। 48 घंटे में नोएडा का एक्यूआई 148 और ग्रेनो का 178 पॉइंट बढ़ गया। पिछले 5 साल में दिवाली के अगले दिन सबसे ज्यादा प्रदूषण होने का रेकॉर्ड 2021 के नाम चढ़ गया है। देश में सबसे प्रदूषित शहरों में 472, 470, 469 और 464 एक्यूआई के साथ क्रमश: गुड़गांव, गाजियाबाद, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा रहे।
     इस बार न तो पटाखों का कहीं बाजार लगा था और न ही दुकानों पर पटाखे बेचने की अनुमति थी बावजूद इसके लोगों ने जमकर पटाखे जलाए। यही वजह है कि शुक्रवार को लोगों को घरों में बंद होकर बैठना पड़ा।
    प्रदूषण की वजह से छाई स्मॉग की चादर से हर ओर धुंधा-धुंधा सा नजर आ रहा था। अजीब की गंध और सांस लेने में लोगों को बैचेनी महसूस हुई। खासकर उन लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं जो अस्थमा के मरीज हैं या फिर पिछले दिनों कोरोना की चपेट में आने से उनके लंग्स अभी तक भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं।
    शनिवार को प्रदूषण से दिक्कत और बढ़ सकती है। प्रदूषण कम करने के लिए जो इमरजेंसी प्रतिबंध लगाए जाते हैं जैसे इंडस्ट्री, ट्रैफिक, कंस्ट्रक्शन पर रोक आदि वो पहले से ही चल रहे हैं। इस समय पटाखों की वजह से सबसे ज्यादा प्रदूषण है। वहीं पराली का प्रतिशत भी प्रदूषण बढ़ाने में जहां पहले 25 प्रतिशत था वह बढ़कर 35% हो गया है। उम्मीद है कि 7 नवंबर से हवा की गति में थोड़ी स्पीड बढ़ेगी तो धीरे-धीरे प्रदूषण कम होगा।
     7 नवंबर से पहले हवा की गति में सुधार के कोई आसार नहीं हैं। दिवाली के कारण इंडस्ट्री, ट्रैफिक और कंस्ट्रक्शन की वजह से होने वाला प्रदूषण कम है क्योंकि लोग त्योहार मना रहे हैं। इस समय प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण पटाखे और दूसरे नंबर पर पराली है। हवा के रुख बदलने से पराली का धुआं भी जिले का प्रदूषण बढ़ाने में शामिल है।

    *एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन  # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*
    Ad
    *मिर्च मसाला रेस्टोरेन्ट एण्ड होटल # ठहरने हेतु कमरे की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध है। # ए.सी. रूम # डिलक्स रूम # रेस्टोरेन्ट # कान्फ्रेंस हाल # किटी पार्टी # बर्थ-डे # बैंकवेट हाल # क्लब मीटिंग # सम्पर्क करें - Mob. 9161994733, 9936613565* Ad
    Ad



    *समस्त जनपदवासियों को शारदीय नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा की हार्दिक शुभकानाएं : ज्ञान प्रकाश सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता*
    Ad

    No comments

    Amazon

    Amazon