• Breaking News

    कॉलेज जाने वाली सभी बेटियों को 25 हजार रुपये स्कॉलरशिप देगी सरकार | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
     भोपाल । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को लाडली लक्ष्मी उत्सव में बेटियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कॉलेजों में पढ़ने वाली सभी बेटियों को 25 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी। डॉक्टरी और इंजीनियरिंग सहित मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाली बेटियों की फीस राज्य सरकार देगी। इस मौके पर उन्होंने प्रदेश की 21 हजार से ज्यादा बालिकाओं के खाते में 6 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए और लाडली लक्ष्मी पोर्टल शुरू करने के निर्देश भी दिए।
     भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित हुए लाडली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम में शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में बेटियों की शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य- सुविधा, स्वावलंबन, समृद्धि और उनका सम्मान सरकार की प्राथमिकता है। यह पूरे समाज की जिम्मेदारी है।
     प्रदेश में बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण,उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण देने, बैंक ऋण पर सरकार की तरफ से गारंटी देने का कार्य किया जाएगा। उच्च शिक्षा के लिए शिक्षण शुल्क की व्यवस्था की जाएगी। कॉलेज में दाखिला लेने वाली लाड़ली लक्ष्मी बेटियों को 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। संगीत और चित्रकला जैसे क्षेत्रों में विकास के लिए हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। प्रदेश में माता-पिता के बिना, अनाश्रित स्थिति में मिली बेटियों को भी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ देने का उन्होंने ऐलान किया।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों को बेटियों के जन्म की संख्या के आधार पर लाडली लक्ष्मी फ्रेंडली ग्राम पंचायत/ग्राम घोषित किया जाएगा। बेटियों को जन्म के समय ही प्रमाण पत्र दे दिया जाएगा और उनका शत- प्रतिशत टीकाकरण होगा। बेटियों को एनीमिया से मुक्त करने के लिए उनके पोषण का ध्यान भी राज्य सरकार रखेगी।
     शिवराज ने महिला वित्त और विकास निगम को बेटियों की रुचि के अनुरूप ट्रेनिंग देने के लिए अलग से पोर्टल तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जो लाडली लक्ष्मी स्नातक उपाधि या व्यावसायिक प्रशिक्षण नहीं लेना चाहती, उन्हें कला प्रदर्शन के अनुरूप आवश्यक सहयोग दिया जाएगा। हर सरकारी विद्यालय में डिजिटल और फाइनेन्शियल लिटरेसी केंद्र स्थापित किया जाएगा। सभी कन्या छात्रावासों में ऐसे सेंटर्स स्थापित करने के निर्देश दिए जाएंगे। 18 वर्ष की आयु होने पर बेटियों को ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस के लिए जरूरी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
     मुख्यमंत्री ने मुस्कान अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि इसके अंतर्गत 10 हजार से अधिक बेटियों को दुष्टों के चंगुल से छुड़ाया गया। सम्मन अभियान, पंख अभियान, आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए अपराजिता शिविर, कुपोषण दूर करने के लिए प्रयास, उमंग हेल्प लाइन, शिष्यवृत्ति की राशि बढ़ाने और मासूम बेटियों के साथ बलात्कार जैसी घटनाओं पर फांसी की सजा के प्रावधान और उसके अमल पर ध्यान दिया गया है। बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाडली लक्ष्मी योजना- 02 का प्रारूप भी जल्द फाइनल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए लोगों से सुझाव भी मांगे हैं।
     मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में अजहर हाशमी की लिखी एक लोकप्रिय कविता भी सुनाई। इसमें कहा गया है “बेटियां शुभकामनाएं हैं, बेटियां पावन दुआएं हैं। बेटियां जीनत हदीसों की, बेटियां जातक कथाएं हैं। बेटियां गुरुग्रंथ की वाणी, बेटियां वैदिक ऋचाएं हैं। जिनमें खुद भगवान बसता है, बेटियां वे वन्दनाएं हैं। त्याग, तप, गुणधर्म, साहस की, बेटियां गौरव कथाएं हैं। मुस्कुरा के पीर पीती हैं, बेटी हर्षित व्यथाएं हैं। लू-लपट को दूर करती हैं, बेटियां जल की घटाएं हैं। दुर्दिनों के दौर में देखा, बेटियां संवेदनाएं हैं।
     लाडली लक्ष्मी उत्सव में विशेष अतिथि मां आनंदमूर्ति गुरु मां ने कहा कि लड़कियों को बेचारी सिंड्रोम से बाहर आना होगा। मध्य प्रदेश सरकार ने लाडलियों को महत्वपूर्ण सपोर्ट सिस्टम दिया है। मां आनंद मूर्ति ने कहा कि जिस का मनोबल अच्छा है, आत्म बल अच्छा है, उस कन्या अथवा महिला को किसी आश्रित नहीं होना पड़ता है। उन्होंने कहा कि लड़कियां अपने को कमजोर ना समझें। उन्होंने मुख्यमंत्री से स्कूली पाठ्यक्रम में मार्शल आर्ट ट्रेनिंग को शामिल करने का आग्रह किया।

    *Ad : जौनपुर का नं. 1 शोरूम :  Agafya furnitures | Exclusive Indian Furniture Showroom | ◆ Home Furniture ◆ Office Furniture ◆ School Furniture | Mo. 9198232453, 9628858786 | अकबर पैलेस के सामने, बदलापुर पड़ाव, जौनपुर - 222002*
    Ad



    *डा.सोनेलाल के महाप्रयाण दिवस  पर आगामी 17अक्टूबर को  भवानीगंज दशहरा मेला मैदान में  श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन, अपना दल कमेरावादी के नेता  विनय सिंह झगडू ने छेत्रीय जनता  से की है अपील अधिक से अधिक  संख्या में पहुँच कर कार्यक्रम  को सफल बनाये*

    *23वीं पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धान्जलि सभा # कबड्डी प्रतियोगिता # निःशुल्क चिकित्सा शिविर # स्मृति शेष अर्जुन सिंह यादव, पूर्व विधायक/पूर्व सांसद # दिनांक : 15 अक्टूबर 2021, शुक्रवार | स्थान : सर्व हितैषी इंटर कॉलेज मसीदा, जौनपुर # स्वागताकांक्षी : अमित यादव, 367 मल्हनी विधानसभा, जौनपुर*


    No comments