• Breaking News

    देश के कुछ राज्यों में कोविड-19 के दैनिक नए मामलों में तेज वृद्धि | #NayaSaberaNetwork

    देश के कुछ राज्यों में कोविड-19 के दैनिक नए मामलों में तेज वृद्धि  | #NayaSaberaNetwork


    नया सबेरा नेटवर्क
    नयी दिल्ली। महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और छत्तीसगढ़ जैसे देश के कुछ राज्यों में कोविड-19 के दैनिक मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जहां देश भर में आए कुल नए मामलों के 80 फीसदी से अधिक मामले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि भारत में उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या अब 2,71,282 हो गयी है और यह अब तक आए संक्रमण के कुल मामलों का 2.82 प्रतिशत है। 24 घंटे की अवधि में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 18,918 की वृद्धि हुई है।
    मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र में सबसे अधिक 25,833 दैनिक नए मामले आए जो देश भर में आए दैनिक मामलों का 65 प्रतिशत है। पंजाब में 2,369 नए मामले आए हैं, जबकि केरल में 1,899 नए मामले सामने आए हैं। देश भर में 24 घंटे की अवधि में कुल 39,726 नए दैनिक मामले सामने आए। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा सहित आठ राज्यों में दैनिक नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सभी, विशेष रूप से अधिक दैनिक नए मामलों वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ सक्रिय रूप से इससे निपटने में लगा हुआ है। केंद्र सरकार नियमित रूप से उनके साथ कोविड-19 की स्थिति और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की समीक्षा कर रही है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सरकार की ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ रणनीति के तहत जांच बढ़ाने और उसमें आरटी-पीसीआर जांच की संख्या (70 प्रतिशत से अधिक) बढ़ाने की सलाह दी गई है।
    उन्हें नैदानिक ​​दिशानिर्देश के अनुसार गंभीर मरीजों के जल्दी उपचार के साथ-साथ संक्रमण के प्रति मामले (पहले 72 घंटों में) में न्यूनतम 20 व्यक्तियों के एक औसत करीबी संपर्कों का पता लगाने की भी सलाह दी गई है। मंत्रालय ने कहा, चयनित जिलों में उन क्षेत्रों की निगरानी और कड़े नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करने भी सलाह दी जाती है जहां से अधिक मामले आ रहे हैं और उच्च मृत्यु दर वाले जिलों में नैदानिक ​​प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण की गति में तेजी लाने पर भी जोर दिया गया है। इन राज्यों में संक्रमण के मामलों में हालिया इजाफे के मद्देनजर हाल ही में, केंद्र ने कोविड-19 नियंत्रण उपायों में सहायता के लिए महाराष्ट्र और पंजाब में उच्च स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य टीमों को प्रतिनियुक्त किया था।
    केंद्र सरकार ने इससे पहले भी महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में उच्च स्तरीय टीमों को नियुक्त किया था। इसके अलावा, शुक्रवार सुबह सात बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में 6,47,480 सत्रों में लगभग चार करोड़ (3,93,39,817) टीके लगाए गए हैं। टीकाकरण अभियान के 62वें दिन (18 मार्च) को टीके की 22,02,861 खुराक दी गई। भारत में अब तक कुल 1,10,83,679 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

    *Ad : Pizza Paradise - Wazidpur Tiraha Jaunpur - Mo. 9519149797, 9670609796*
    Ad

    *Ad : स्नेहा सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल (यश हास्पिटल एण्ड ट्रामा सेन्टर) | डा. अवनीश कुमार सिंह M.B.B.S., (MLNMC, Prayagraj) M.S. (Ortho) GSVM, M.C, Kanpur, FUR (AIMS New Delhi), Ex-SR SGPGI, Lucknow, हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ | इमरजेंसी सुविधाएं 24 घण्टे | मुक्तेश्वर प्रसाद बालिका इण्टर कालेज के सामने, टी.डी. कालेज रोड, हुसेनाबाद-जौनपुर*
    Ad

    *Admission Open : Anju Gill Academy Senior Secondary International School Jaunpur | Katghara, Sadar, Jaunpur | Contact : 7705012955, 7705012959*
    Ad

    No comments