• Breaking News

    पीयूष गोयल ने लॉन्च किया नया रेलवे माल पोर्टल, व्यापार करने में होगी आसानी | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को भारतीय रेलवे माल व्यापार विकास पोर्टल लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह पोर्टल दुनिया में सर्वश्रेष्ठ पोर्टलों में से एक और व्यापार करने में आसानी के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व होगा। पीयूष गोयल ने नया पोर्टल वर्चुअली लॉन्च किया।
    रेलमंत्री ने कहा कि, "व्यापार करने में आसानी के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल एक महत्वपूर्ण तत्व होगा। यह पोर्टल हमारे ग्राहकों की स्थिति जानने में मदद करेगा। इसमें माल ढुलाई की जरूरतों, वैगन और रैक की उपलब्धता संबंधी जानकारी होगी।" उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने पिछले नौ महीनों के दौरान कई नई पहल शुरू की है, जो कोविड संकट को एक अवसर में बदल रहे हैं। यह रेलवे फ्रेट पोर्टल दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। 
    गेम-चेंजर होगा साबित
    *Ad : जौनपुर के विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह प्रिंसू की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई* Ad   *Ad : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जौनपुर के जिलाध्यक्ष अमित सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई* Ad  *Ad : अपना दल व्यापार मण्डल प्रकोष्ठ के मंडल प्रभारी अनुज विक्रम सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई* Ad


    उन्होंने कहा कि नया पोर्टल रेलवे के फ्रेट ग्राहकों की सेवा करने के तरीके में एक गेम-चेंजर साबित होगा। गोयल ने इस वित्तीय वर्ष में हुए माल लदान पर रोशनी डालते हुए कहा, " रेलवे ने 4 जनवरी, 2020 तक लोड किए गए माल का 98 प्रतिशत तक ढुलाई की है। मुझे कोई संदेह नहीं है कि अगले 45 दिनों में, हम काम में पिछले साल के बराबर रहेंगे और साल के अंत तक सकारात्मक वृद्धि हासिल करेंगे।"
    उपयुक्त टर्मिनल खोजने में करेगा मदद
    उन्होंने आगे कहा कि रेलवे के पास अब देश में हर एक डिवीजन में व्यावसायिक विकास इकाइयां हैं, जो ग्राहकों के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नया पोर्टल ग्राहकों को सबसे उपयुक्त टर्मिनल खोजने में मदद करेगा, उनके वस्तुओं के लिए सबसे उपयुक्त वैगन डिजाइन को देखने के लिए भुगतान डिजिटल रूप से किया जा सकता है। सब कुछ पारदर्शी और प्रणाली-चालित होगा।
    वन स्टॉप-सिंगल विंडो'
    रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, नया माल पोर्टल सभी कार्यो को सुनिश्चित करने, रसद प्रदाताओं के लिए लागत को कम करने, आपूर्तिकर्ताओं के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग सुविधा देने और माल परिवहन की प्रक्रिया को सरल बनाने वाला, इस प्रकार का यह पहला समर्पित मंच है। फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल माल ग्राहकों की सभी जरूरतों के लिए 'वन स्टॉप-सिंगल विंडो' समाधान है।
    रेलवे की सराहना
    गोयल ने लॉकडाउन के दौरान रेलवे की भूमिका की सराहना की और कहा कि भारतीय रेल एक अदृश्य धागे की तरह है, जो भारत की लंबाई और चौड़ाई को जोड़ता है। उन्होंने कहा, "महामारी के दौरान, हमने रेलवे नेटवर्क का महत्व देखा जो लोगों और व्यापारियों की सेवा में आया था। भारतीय रेलवे ने महामारी के दौरान राष्ट्र की सेवा करने के लिए सच्ची धैर्य और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया।"
    मंत्री ने कहा कि रेलवे ने कोयले की आवश्यक आपूर्ति लगातार जारी रखी, जिससे बिजलीघरों की सेवा बंद नहीं हुई। खाद्यान्नों, खाद व बीज की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी। मंत्री ने कहा, "मैं बहुत गर्व के साथ कहता हूं कि एक भी ऐसी घटना नहीं हुई, जिसमें रेलवे के किसी अधिकारी या किसी कर्मचारी ने अपनी सेवाएं देने से मना कर दिया हो।" उन्होंने आगे कहा कि लॉकडाउन हटने के बाद रेलवे ने यात्रियों और माल ढुलाई दोनों के लिए सेवाओं को फिर से शुरू किया।

    *Ad : जौनपुर के विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह प्रिंसू की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
    Ad


    *Ad : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जौनपुर के जिलाध्यक्ष अमित सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
    Ad

    *Ad : अपना दल व्यापार मण्डल प्रकोष्ठ के मंडल प्रभारी अनुज विक्रम सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
    Ad

    No comments