• Breaking News

    तांडव विवाद: सैफ अली खान की वेब सीरीज पर क्यों हो रहा 'तांडव', जानें पूरा मामला | #NayaSaberaNetwork

    तांडव विवाद: सैफ अली खान की वेब सीरीज पर क्यों हो रहा 'तांडव', जानें पूरा मामला  | #NayaSaberaNetwork


    नया सबेरा नेटवर्क
    लॉकडाउन के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म मनोरंजन के क्षेत्र में तीसरे पर्दे के तौर पर उभरा है। इस प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली फिल्मों या वेब सीरीजों का सेंसर नहीं किया जाता, यानी कि ओटीटी के लिए किसी तरह का कोई सेंसर बोर्ड नहीं है जिसके कारण ओटीटी के काफी कंटेंट विवादों में घिरे रहते हैं। पिछले साल अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस में बनीं वेब सीरीज पाताल लोक अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी। जिसमें पालतू कुतिया का नाम सावित्री रखा गया था जिसे लेकर काफी विवाद हो गया था। अब सैफ अली खान की हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज 'तांडव' को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। कुछ हिंदू संगठनों ने सैफ अली खान की फिल्म 'ताडंव' पर पूजनीय देवी-देवताओं का अपमान करने का आरोप लगाया है। 
    क्या है विवाद की जड़
    वेब सीरीज के अंदर एक यूनिवर्सिटी में स्टेज पर होने वाले नाटक का सीन दिखाया गया है जिसमें भगवान श्री राम के बढ़ते सोशल मीडिया फैंस की बात कही गयी है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट इलेक्शन में एक छात्र द्वारा ताडंव नाम से पॉलिटिकल पार्टी बनाये जाने जैसी चीजें दिखाई गयी है। इसी तरह की चीजों को लेकर हिंदू संगठन काफी ज्यादा नाराज है। उन्होंने वेब सीरीज के मेकर्स पर हिंदू भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया है। 
    तांडव के खिलाफ दर्ज की गयी शिकायत
    वेब सीरीज ‘तांडव’ में धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में इसके निर्माता-निर्देशक, लेखक और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इंडिया ओरिजिनल कंटेंट (अमेजन) की प्रमुख अपर्णा पुरोहित, निर्देशक अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने इस संबंध में मामला दर्ज कराया है। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर 16 जनवरी को रिलीज हुई वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर कई लोगों ने आपत्ति जतायी है। 
    शिकायत में क्या लगाए गये आरोप
    थाने में रविवार रात दर्ज प्राथमिकी में कहा गया कि वेब सीरीज के पहले एपिसोड में हिंदू देवी-देवताओं का गलत चित्रण किया गया है जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इसमें 'अमर्यादित' शब्द का इस्तेमाल भी किया गया है, जिससे लोगों में काफी आक्रोश है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने वेब सीरीज के निर्माता-निर्देशक, लेखक समेत अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी वेब सीरीज तांडव में हिंदू देवी-देवताओं का उपहास उड़ाने संबंधी शिकायतों का संज्ञान लिया है और अमेजन प्राइम वीडियो से इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा है।
    तांडव पर शुरू हुई राजनीति
    शिकायत के बात वेब सीरीज को लेकर राजनीति भी शुरू हो गयी है। मुंबई उत्तर-पूर्व से भाजपा सांसद कोटक ने भी तांडव की अलोचना की है। उन्होंने सीरीज के निर्माताओं को आंडे हाथ लेते हुए आरोप लगाया की पिछले काफी समय से देखा जा रहा है कि हमेशा इस तरह की फिल्मों और सीरीजों में हिंदूओं को लेकर काफी टारगेट किया जाता है। हमारे भगवान को गलत तरीके से दिखाने का प्रयास किया जाता है। हम ऐसी चीजें और बर्दाश्त नहीं करेंगे। कोटक ने कहा है कि अभिनेताओं, निर्माता और निर्देशक को भावनाओं को आहत करने के लिए माफी मांगनी चाहिए।
    इसके अवाला बीजेपी विधायक राम कदम ने भी तांडव की काफी कड़ी आलोचना की। वह काफी ज्यादा नाराज दिखाई पड़े। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ काल से लगातार फिल्म जगत के कुछ लोग हिंदू -देवी देवताओं को टारगेट कर रहे हैं। अगर उन्होंने ऐसा करना बंद नहीं किया तो उन्हें चौराहें पर जूते से मारने की आवश्यकता है। साथ ही वेब सीरीज को बैन करने की मांग की। उन्नाव के बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने भी वेब सीरीज़ 'ताडंव' पर प्रतिक्रिया दी। साक्षी महाराज ने वेब श्रृंखला पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।
    भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने अमेजन प्राइम वीडियो को कानूनी नोटिस भेजकर मांग की है कि वेब सीरीज तांडव को उनके मंच से तुरंत हटा दिया जाए अन्यथा उनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की जाएगी। 
    कौन कौन है तांडव में
    सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, गौहर खान और कृतिका कामरा अभिनीत ‘तांडव’ का शुक्रवार को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर हुआ। फिल्मकार अली अब्बास ज़फर ने हिमांशु किशन मेहरा के साथ मिलकर राजनीति पर आधारित इस सीरीज का निर्माण एवं निर्देशन किया है। इसकी कहानी गौरव सोलंकी ने लिखी है।

    *Ad : समाजवादी पार्टी जौनपुर के जिलाध्यक्ष लाल बहादुर यादव की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
    Ad

    *Ad : हड्डी एवं जोड़ रोग विशषेज्ञ डॉ. अवनीश कुमार सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं*
    Ad

    *Ad : पत्रकार आरिफ अंसारी की तरफ से जनपदवासियों को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं*
    Ad

    No comments