• Breaking News

    मतदाताओं से स्वीप आइकॉन डॉ. स्वयंभू शलभ ने की यह अपील | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    पटना। 10 रक्सौल विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के स्वीप आइकॉन डॉ. स्वयंभू शलभ ने 7 नवंबर को होने जा रहे चुनाव को लेकर मतदाताओं से अपील जारी की है।

    इस वीडियो संदेश में डॉ. शलभ ने कहा है कि चुनाव चाहे लोक सभा का हो या विधान सभा का। यह लोकतंत्र का महापर्व है। इससे देश की दशा और दिशा तय होती है। चुनाव में हमारे एक एक मत का महत्व होता है। इसलिए इस चुनाव में यह दृढ़ निश्चय करना है कि हम सभी मतदाता इस महापर्व में शामिल होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान देंगे। 

    बिहार में अब तक हुए विधानसभा के 16 चुनावों में केवल तीन बार ही मतदान का प्रतिशत 60 का आंकड़ा छू सका है। इस स्थिति को बदलना जरूरी है। मतदान प्रतिशत बढ़ाना हम सब की जिम्मेदारी है। 

    हम सब को मिलकर एक नए बिहार का निर्माण करना है और इसके लिए सबसे पहले हमें वोटिंग के महत्व को समझना होगा। हमें समझना होगा कि एक मजबूत लोकतंत्र के लिए वोटिंग कितना जरूरी है और हमारा वोट कितना कीमती है। यदि हम सभी मतदान करेंगे तभी हम ऐसे उम्मीदवार को चुन पाएंगे जो योग्य हैं, जिनके पास अपना एक विजन है और जो चुनाव जीतने के बाद हमारी आवाज बनेंगे, हमारी समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहेंगे और हमारे क्षेत्र का विकास करेंगे।

    इस अपील में आग्रह किया गया है कि सभी मतदाता आगामी 7 नवंबर को पूरे उत्साह के साथ अपने मतदान केंद्र पर चलें और मतदान करके गर्व का अनुभव करें। माताओं बहनों से विशेष रूप से वोटिंग की अपील की गई है। वे घर से निकलें, निर्भीक होकर बूथ पर पहुंचें और अपना मतदान करें। यही तो समय है अपनी ताकत दिखाने का।

    जो युवा पहली बार वोट करने जा रहे हैं यानी जो फर्स्ट टाइम वोटर हैं उनके लिए तो यह उत्सव का दिन है। यह उनका विशेषाधिकार है। इस अधिकार को व्यर्थ न जाने दें। इस अवसर को न चूकें।

    चुनाव आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है और प्रशासन द्वारा मतदाता को हर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

    इस वीडियो संदेश के जरिये इस बात की भी अपील की गई है कि कोरोना संकट अभी टला नहीं है इसलिए एहतियात बरतना जरूरी है। चुनाव प्रचार प्रसार के दौरान भीड़ जमा करने और भीड़ में शामिल होने से बचिए। चुनाव आयोग के निर्देशों को ध्यान में रखिये। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कीजिये और मास्क लगाना मत भूलिए।

    मतदान केंद्र पर भी कोरोना गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन करना है। मास्क लगाकर बूथ पर जाना है और एक दूसरे के साथ दूरी बनाकर कतार में खड़ा होना है। इसके लिए मतदान केंद्र पर दो दो मीटर की दूरी पर गोल घेरे भी बनाये जाएंगे। जिन बूथों पर मतदाताओं की संख्या अधिक होगी वहां टोकन सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा।

    बूथ के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था रहेगी। ईवीएम मशीन का प्रयोग करते वक्त ग्लोव्स दिए जाएंगे। हाथ धोने के लिए साबुन पानी हर बूथ पर उपलब्ध होगा।

    हर बूथ पर मतदाता सहायता केंद्र  (Voters Help Desk) उपलब्ध रहेगा जहां आप मतदाता सूची में अपने नाम और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। मतदान केंद्र पर मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर न जाएं।

    80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं, दिव्यांग जनों या कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की गई है। कोविड के लक्षण वाले मतदाता मतदान के अंतिम घण्टे में मत डालेंगे। वरिष्ठ नागरिकों के लिए व्हील चेयर और दिव्यांगजनों (पीडब्लूडी) के लिए वाहन की सुविधा दी जाएगी।

    इस चुनाव में ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन का उपयोग किया जाएगा जिसके द्वारा मतदाता अपने डाले गये मत को कुछ क्षण के लिए प्रिंट होता हुआ भी देख सकेंगे।

    इस अपील में युवा मतदाताओं से 7 नवंबर को अपने आस पड़ोस के लोगों को भी बूथ पर चलने का आग्रह करने के लिए कहा गया है। एक एक व्यक्ति यदि अपने प्रयास और परामर्श से अपने आस पड़ोस के कम से कम 10 परिवारों को मतदान केंद्र तक लाना सुनिश्चित कर देता है तो शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। हमारा यही अभियान एक स्वर्णिम और सशक्त बिहार का निर्माण करेगा।

    चुनाव आयोग ने कर ली है तैयारी, अब है आपके मतदान की बारी। चलिए करें मतदान एक नए विहान के लिए, स्वर्णिम सशक्त बिहार के निर्माण के लिए। इसी संकल्प के साथ आगामी 7 नवंबर को सभी मतदाताओं से अपने अपने बूथ पर चलने और मतदान करने का आग्रह किया गया है।


    *Ad : पूर्वांचल का सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठान गहना कोठी भगेलू राम रामजी सेठ 1. हनुमान मंदिर के सामने, कोतवाली चौराहा, 9984991000, 9792991000, 9984361313, 2. सद्भावना पुल रोड नखास, ओलन्दगंज, 9838545608, 7355037762*
    Ad

    *विज्ञापन : Agafya Furnitures | Exclusive Indian Furniture Show Room | Mo. 9198232453, 9628858786 | अकबर पैलेस के सामने, बदलापुर पड़ाव, जौनपुर*
    Ad

    *Advt : किसी भी प्रकार के लोन के लिए सम्पर्क करें, कस्टमर केयर नम्बर : 8707026018, अधिकृत — विनोद यादव मो. 8726292670*
    Ad

    No comments