• Breaking News

    ईको ब्रिक मातृ शक्ति सम्मेलन व इको ब्रिक बैंक का हुआ शुभारंभ | #NayaSaberaNetwork

    नया सबेरा नेटवर्क
    वाराणसी। काशी की मातृ शक्तियों ने पृथ्वी को प्लास्टिक मुक्त करने का सुझाया अनूठा उपाय। इस अभियान की शुरुवात गंगा महोत्सव के दूसरे दिन आयोजित किया गया है।
    इस अभियान को प्रमिलादेवी फाउंडेशन की अध्यक्ष पायल सोनी ने कई महिलाओं के साथ मिल कर शुरू किया हैं। कार्यक्रम में सैकड़ों महिलाएं ईको ब्रिक साथ लेकर आई जिसे फाउंडेशन के बैंक में जमा किया गया ताकि बाद में आवश्यकता पड़ने पर कोई भी इको ब्रिक को बैंक से प्राप्त कर सकता है। यह इको ब्रिक किचन से निकलने वाले हर प्लास्टिक और पॉलीथिन को प्लास्टिक के बोतल में ही भर कर लाना था। प्लास्टिक वातावरण के लिए हानिकारक तत्व है जिससे बहुत सी घातक बीमारियां होती है, जिसे जलाने पर वातावरण दूषित होता है तो वहीं जमीन में दबाए जाने पर जमीन की उर्वरा शक्ति नष्ट होती है, और गंगा में फेंके जाने पर उसकी धारा बाधित होती है। साथ ही समुद्री और जलीय जंतुओं के प्लास्टिक खाने से उनकी मृत्यु तक हो जाती है। इसलिए घर से निकलने वाले हर प्लास्टिक के कचरे जैसे शेम्पू, ब्रेड, चिप्स, मैगी के पैकेट, बिस्किट, टॉफी, चॉकलेट, मसालों, नमक, नमकीन इत्यादि के पैकेट को प्लास्टिक के बोतल में भरना होता है। इस इको ब्रिक बैंक का उद्देश्य है धरती को प्लास्टिक मुक्त करना। पायल सोनी न बताया कि आप अपने घर का प्लास्टिक कचरा बोतल में भर कर हमारी संस्था के बैंक में जमा कर दीजिए और जब आपको जरूरत हो हमारे पास से ले जाइए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वय गंगा टास्क फोर्स से मेजर महेंद्र नाथ यादव, पर्यावरण विद डॉ. ओंकार नाथ सिंह, विशिष्ट अतिथि समाजसेवी चिन्मय चटर्जी रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती सावित्री देवी ने की। कार्यक्रम में बच्चों ने नाटक के माध्यम से पर्यावरण बचाव का संदेश दिया, साथ ही ईको ब्रिक लाने वाली मातृ शक्तियों को तुलसी का पौधा भेंट स्वरूप दिया गया व सभी प्रतिभागियों को संस्था की ओर से सार्टिफिकेट का वितरण किया गया। 
    ईको ब्रिक मातृ शक्ति सम्मेलन व इको ब्रिक बैंक का हुआ शुभारंभ | #NayaSaberaNetwork


    कार्यक्रम में अनुप्रिया अग्रहरी, अनु पटेल, नेहा अग्रवाल, अंजलि, वसुन्धरा, अनन्या, नंदिनी, नीतू, ज्योति, सरस्वती मिश्रा, तान्या, मोनिका, रेखा, संगीता, आरती, शाम्भवी मिश्रा, वैशाली, सुरभि, रूबी, सुषमा श्रीवास्तव, लकी, उर्मिला, निर्मला देवी, आरती, रजनीश उपाध्याय, रविकांत मिश्रा, राजेन्द्र गुप्त, अवधेश कुमार, शिवम, राजकुमार, हरे कृष्ण श्रीवास्तव इत्यादि सैकड़ों महिलायें व पुरुष उपस्थित रहे। संचालन रचना श्रीवास्तव ने किया। सह संयोजन प्रीति जायसवाल, संजु अग्रहरी, वर्षा जायसवाल व संयोजक पायल लक्ष्मी सोनी रही।

    *Advt : किसी भी प्रकार के लोन के लिए सम्पर्क करें, कस्टमर केयर नम्बर : 8707026018, अधिकृत — विनोद यादव मो. 8726292670*
    Ad

    *Ad : High Class Mens Wear Olandganj Jaunpur  Mohd. Meraj Mo 8577913270, 9305861875*
    Ad

    *Ad : पैसा वसूल प्रचार. सिर्फ नया सबेरा पर। मो. 9807374781, 9792499320*
    Ad

    No comments